लोकसभा चुनाव 2024

पहला चरण - 19 अप्रैल

Days
Hours
Minutes
Seconds

102 सीट

दूसरा चरण - 26 अप्रैल

Days
Hours
Minutes
Seconds

89 सीट

तीसरा चरण - 7 मई

Days
Hours
Minutes
Seconds

94 सीट

चौथा चरण - 13 मई

Days
Hours
Minutes
Seconds

96 सीट

पांचवां चरण - 20 मई

Days
Hours
Minutes
Seconds

49 सीट

छठा चरण - 25 मई

Days
Hours
Minutes
Seconds

57 सीट

सातवां चरण - 1 जून

Days
Hours
Minutes
Seconds

57 सीट

लोकसभा चुनाव पहला चरण - 19 अप्रैल

Days
Hours
Minutes
Seconds

102 सीट

दुनिया भर के हिंदुओं के लिए ऐतिहासिक क्षण : अबू धाबी में गूंजे मंत्रोच्चार, पीएम मोदी ने यूएई के पहले हिंदू मंदिर का किया उद्घाटन

यह वास्तव में दुनिया भर के हिंदुओं के लिए एक गर्व और ऐतिहासिक क्षण था, क्योंकि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बुधवार को संयुक्त अरब अमीरात (यूएई) में पहले हिंदू मंदिर, बोचासनवासी अक्षर पुरुषोत्तम स्वामीनारायण संस्था (बीएपीएस) मंदिर का उद्घाटन किया।
पीएम मोदी ने अबू धाबी में हिंदू मंदिर का किया उद्घाटन
अबू धाबी के क्षितिज पर गूंजते संस्कृत श्‍लोकों और वैदिक भजनों के साथ पीएम मोदी शाम 6 बजे मंदिर परिसर में पहुंचे और बीएपीएस के ईश्वरचरणदास स्वामी और अन्य प्रतिनिधियों ने उनका स्वागत किया।
भगवान स्वामीनारायण के चरणों में फूलों की पंखुड़ियां अर्पित करते हुए पीएम मोदी अनुष्ठान करने के लिए आगे बढ़े, जो उद्घाटन समारोह के हिस्से के रूप में पवित्र गंगा जल चढ़ाने के साथ शुरू हुआ, जो शुभ बसंत पंचमी त्योहार के साथ मेल खाता था।

UAE Hindu temple
महंत स्वामी महाराज के साथ बैठकर पीएम मोदी ने की ‘वैश्विक आरती’
ऐतिहासिक उद्घाटन की अध्यक्षता करने के लिए 5 फरवरी को खाड़ी देश पहुंचे महंत स्वामी महाराज के साथ बैठकर पीएम मोदी ने ‘वैश्विक आरती’ की।
उद्घाटन के बाद पीएम मोदी ने महंत स्वामी महाराज को प्रणाम किया और उनका आशीर्वाद लिया, क्योंकि महंत ने उन्हें माला पहनाई थी।

UAE Hindu temple1
दुनिया एक परिवार है – पीएम मोदी
वह महाराज स्वामी नारायण की मूर्ति पर पवित्र जल चढ़ाने के लिए आगे बढ़े और मंदिर में एक पत्थर पर ‘वसुधैव कुटुंबकम’ – दुनिया एक परिवार है – का संदेश अंकित किया।
प्रतिष्ठित मंदिर का उद्घाटन ‘सद्भाव के उत्सव’ के माध्यम से मनाया गया – उत्थान कार्यक्रमों और सामुदायिक कार्यक्रमों की एक श्रृंखला जो विश्वास को मजबूत करने, सामुदायिक सेवा को संगठित करने और सभी पीढ़ियों और पृष्ठभूमि के लोगों के बीच प्रेरणादायक सद्भाव पर केंद्रित थी।

UAE Hindu temple2
समारोह 10 फरवरी से शुरू हुआ और 21 फरवरी तक चलेगा।
पीएम मोदी के आगमन से पहले पूरे परिसर को शुभ प्रतीकों से सजाया गया था, जिसमें संस्कृत, अरबी, अंग्रेजी और गुजराती में ‘स्वागत’ के संदेश शामिल थे।

UAE Hindu temple3
मंदिर परियोजना की देखरेख कर रहे ब्रह्मविहारीदास स्वामी ने पहले कहा था, अबू धाबी में बीएपीएस हिंदू मंदिर वैश्विक सद्भाव के लिए एक आध्यात्मिक नखलिस्तान के रूप में कार्य करता है, जो अतीत का जश्‍न मनाता है और भविष्य को पुन: व्यवस्थित करता है। यह परम पावन प्रमुख स्वामी महाराज की आध्यात्मिकता और नेतृत्व की उदारता, ईमानदारी और मित्रता का एक कालातीत प्रमाण है।“
27 एकड़ भूमि में फैला है प्रतिष्ठित पत्थर का मंदिर
संयुक्त अरब अमीरात के राष्ट्रपति शेख मोहम्मद बिन जायद अल नाहयान द्वारा उपहार में दी गई 27 एकड़ भूमि में फैला यह प्रतिष्ठित पत्थर का मंदिर दुबई-अबू धाबी शेख जायद राजमार्ग पर अल रहबा के पास अबू मुरीखा में स्थित है।

UAE Hindu temple4
वास्तुकला की पारंपरिक नागर शैली की विशेषता वाला यह मंदिर 108 फीट ऊंचा है और इसमें सात शिखर हैं, जिनमें से प्रत्येक संयुक्त अरब अमीरात के सात अमीरात में से एक का प्रतिनिधित्व करता है।
सनातन धर्म के आठ मूल्यों का प्रतीक
दो केंद्रीय गुंबदों, ‘डोम ऑफ हार्मनी’ और ‘डोम ऑफ पीस’ के साथ, मंदिर के प्रवेश द्वार को आठ मूर्तियों द्वारा चिह्नित किया गया है, जो सनातन धर्म के आठ मूल्यों का प्रतीक है।
निर्माण की लागत लगभग 400 मिलियन यूएई दिरहम होने का अनुमान
रिपोर्ट के मुताबिक, निर्माण की लागत लगभग 400 मिलियन यूएई दिरहम होने का अनुमान है।
पीएम मोदी ने बताया ऐतिहासिक कदम
2015 में यूएई सरकार द्वारा मंदिर के लिए जमीन आवंटित करने के बाद पीएम मोदी ने 130 करोड़ भारतीयों की ओर से खाड़ी देश के नेतृत्व को धन्यवाद दिया और इसे एक ऐतिहासिक कदम बताया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

6 + 10 =

पंजाब केसरी एक हिंदी भाषा का समाचार पत्र है जो भारत में पंजाब, हरियाणा, राजस्थान, हिमाचल प्रदेश और दिल्ली के कई केंद्रों से प्रकाशित होता है।