लोकसभा चुनाव 2024

पहला चरण - 19 अप्रैल

Days
Hours
Minutes
Seconds

102 सीट

दूसरा चरण - 26 अप्रैल

Days
Hours
Minutes
Seconds

89 सीट

तीसरा चरण - 7 मई

Days
Hours
Minutes
Seconds

94 सीट

चौथा चरण - 13 मई

Days
Hours
Minutes
Seconds

96 सीट

पांचवां चरण - 20 मई

Days
Hours
Minutes
Seconds

49 सीट

छठा चरण - 25 मई

Days
Hours
Minutes
Seconds

57 सीट

सातवां चरण - 1 जून

Days
Hours
Minutes
Seconds

57 सीट

लोकसभा चुनाव पहला चरण - 19 अप्रैल

Days
Hours
Minutes
Seconds

102 सीट

लोकसभा चुनाव से पहले PM मोदी का देश भर में दस दिन का दौरा

बीजेपी ने लोकसभा के लिए 195 उम्मीदवारों की घोषणा कर चुनावी रण का शंख नाद कर दिया है। ऐसे में सभी राजनीतिक दलों में प्रत्याशियों को लेकर कवायद शुरू हो गई है। सभी के मन में चुनाव की तिथि को लेकर भी कौतूहल जोरों पर है। चुनाव के दृष्टि कोण से पीएम मोदी का आगमी दस दिन का 12 राज्यों का दौरा काफी अहम् माना जा रहा है। इस दौरे के दौरान वो राज्यों में विकास परियोजनाओं की बड़ी सौगात देने वाले है। इसके साथ ही कई सभाओं को संबोधित करेंगे और देश के वोटरों के साथ सीधा संवाद भी करेंगे।

  • 7 मार्च को पीएम मोदी जम्मू कश्मीर के दौरे पर
  • बूथ स्तर पर अपने नेटवर्क को मजबूत कर रही पार्टी 
  • दक्षिण के राज्यों पर फोकस

इन राज्यों का करेंगे दौरा

पीएम मोदी का ये दस दिन का दौरा पिछले दस सालों में देश में तेजी से हुए विकास की तस्वीर पेश करेगा। यह देश के आधारभूत ढांचे को नई ऊंचाई देने की दिशा में बेहद महत्वपूर्ण साबित होने वाला है। पीएम मोदी इस दौरान 12 राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों में 29 अलग-अलग कार्यक्रमों में हिस्सा लेंगे। इनमें तेलंगाना, तमिलनाडु, उड़ीसा, पश्चिम बंगाल, बिहार, जम्मू-कश्मीर, असम, अरुणाचल प्रदेश, उत्तर प्रदेश, गुजरात, राजस्थान और दिल्ली शामिल है।

दक्षिण के राज्यों पर फोकस

पीएम मोदी का यह दौरा न सिर्फ उनकी सरकार के दौरान देश के मजबूत हुए आधारभूत ढांचे की बानगी पेश करेगा बल्कि भविष्य में दूरगामी विकास की कई महत्वाकांक्षी परियोजनाओं की सौगात देने वाला भी होगा। इस कड़ी में पीएम सबसे पहले 4 मार्च को तेलंगाना में होंगे। यहां से पीएम तमिलनाडु जाएंगे और वहां कलपक्कम में भाविनी का दौरा करेंगे। पीएम चेन्नई में एक जनसभा को भी संबोधित करेंगे और इसके बाद हैदराबाद का दौरा करेंगे।

बूथ स्तर पर अपने नेटवर्क को मजबूत कर रही

booth star

पीएम का दक्षिण के राज्यों पर ये फोकस राजनीतिक दृष्टि से भी बेहद महत्वपूर्ण है। बीजेपी इन चुनावों में दक्षिणी राज्यों में अब तक का सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करना चाहती है। वह लगातार इन राज्यों में बूथ स्तर पर अपने नेटवर्क को मजबूत कर रही है। पीएम मोदी की लोकप्रियता का उसे इन दक्षिणी राज्यों में भी अच्छा खासा फायदा मिलने की उम्मीद है। 5 मार्च को पीएम तेलंगाना के संगारेड्डी में कई परियोजनाओं की आधारशिला रखेंगे। संगारेड्डी में ही पीएम एक जनसभा को भी संबोधित करेंगे। तेलंगाना से पीएम मोदी उड़ीसा के लिए रवाना होंगे। पीएम का ये दौरा बीजेपी के लिए उन राज्यों में संजीवनी साबित होगा जहां वह अभी तक पिछड़ती आई है। पीएम उड़ीसा के चंडीखोल में कई परियोजनाओं का शिलान्यास और उद्घाटन करेंगे। फिर पीएम उड़ीसा से पश्चिम बंगाल की ओर प्रस्थान करेंगे। 6 मार्च को प्रधानमंत्री कोलकाता में कई महत्वपूर्ण परियोजनाओं का शिलान्यास एवं लोकार्पण करेंगे। इसके बाद वह बारासात में एक जनसभा को संबोधित करेंगे।

7 मार्च को पीएम मोदी जम्मू कश्मीर के दौरे पर

jammu kshmeer
फिर पीएम बिहार जाएंगे और बिहार के बेतिया में कई महत्वाकांक्षी और जनउपयोगी प्रोजेक्ट्स का शिलान्यास एवं लोकार्पण करेंगे। 7 मार्च को पीएम जम्मू कश्मीर जाएंगे और कश्मीर के श्रीनगर में कई परियोजनाओं का शिलान्यास व लोकार्पण करेंगे। शाम को पीएम दिल्ली में एक मीडिया इवेंट को संबोधित करेंगे। 8 मार्च को पीएम दिल्ली में पहले नेशनल क्रिएटर अवार्ड में शामिल होंगे। फिर उसी दिन शाम को वह असम के लिए रवाना होंगे। 9 मार्च को पीएम अरुणाचल प्रदेश का दौरा करेंगे और पश्चिमी कामेंग में सेला टनल का उद्घाटन करेंगे। पीएम इसके साथ ही ईटानगर में और कई अति-महत्वपूर्ण परियोजनाओं का शिलान्यास व लोकार्पण करेंगे। अरुणाचल से पीएम असम जाएंगे और जोरहट में अहोम साम्राज्य के वीर सेनापति लाचित बोड़फुकन की प्रतिमा का उद्घाटन करेंगे। वे जोरहट में ही और कई परियोजनाओं की नींव रखेंगे और कई परियोजनाओं का लोकार्पण करेंगे।

लखपति दीदियों से जुड़े एक कार्यक्रम में शामिल

पीएम इसके बाद बंगाल जाएंगे। संदेशखाली की घटना को देखते हुए पीएम का ये दौरा बेहद महत्वपूर्ण हो जाता है। पीएम महिला सुरक्षा के मुद्दे को लगातार प्राथमिकता देते आए हैं। ऐसे में यहां से उनके संबोधन पर सिर्फ देश ही नहीं बल्कि दुनिया की भी नजर रहेगी। 10 मार्च को पीएम यूपी का दौरा करेंगे और आजमगढ़ में कई महत्वपूर्ण प्रोजेक्ट्स का लोकार्पण करेंगे। 11 मार्च को पीएम दिल्ली के पूसा में नमो ड्रोन दीदी और लखपति दीदियों से जुड़े एक कार्यक्रम में शामिल होंगे। फिर वे द्वारिका एक्सप्रेस वे के हरियाणा सेक्शन का उद्घाटन करेंगे। शाम को पीएम डीआरडीओ के एक कार्यक्रम में शिरकत करेंगे।

वीडियो कांफ्रेंसिंग के जरिए 3 महत्वपूर्ण सेमीकंडक्टर प्रोजेक्ट्स की नींव

12 मार्च को पीएम गुजरात के साबरमती का दौरा करेंगे। यहां से वे राजस्थान जाएंगे और जैसलमेर जिले के पोकरण की यात्रा करेंगे। 13 मार्च को पीएम गुजरात और असम में वीडियो कांफ्रेंसिंग के जरिए 3 महत्वपूर्ण सेमीकंडक्टर प्रोजेक्ट्स की नींव रखेंगे। इसके बाद पीएम समाज के वंचित तबकों के लिए आयोजित एक आउटरीच प्रोग्राम में शामिल होंगे। पीएम चुनाव से पहले देश के सभी महत्वपूर्ण राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों में जाएंगे और विकास की परियोजनाओं का शिलान्यास और उद्घाटन करेंगे जो 21 वीं सदी के नए भारत के सपने को और भी मजबूती प्रदान करेगा।

 

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘PUNJAB KESARI’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOK, INSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

three × one =

पंजाब केसरी एक हिंदी भाषा का समाचार पत्र है जो भारत में पंजाब, हरियाणा, राजस्थान, हिमाचल प्रदेश और दिल्ली के कई केंद्रों से प्रकाशित होता है।