अयोध्या में Ram Navami की खास तैयारी, भक्तों का उमड़ा सैलाब Special Preparations For Ram Navami In Ayodhya, Crowd Of Devotees Gathered

लोकसभा चुनाव 2024

पहला चरण - 19 अप्रैल

Days
Hours
Minutes
Seconds

102 सीट

दूसरा चरण - 26 अप्रैल

Days
Hours
Minutes
Seconds

88 सीट

तीसरा चरण - 7 मई

Days
Hours
Minutes
Seconds

94 सीट

चौथा चरण - 13 मई

Days
Hours
Minutes
Seconds

96 सीट

पांचवां चरण - 20 मई

Days
Hours
Minutes
Seconds

49 सीट

छठा चरण - 25 मई

Days
Hours
Minutes
Seconds

58 सीट

सातवां चरण - 1 जून

Days
Hours
Minutes
Seconds

57 सीट

छठा चरण - 25 मई

Days
Hours
Minutes
Seconds

58 सीट

अयोध्या में Ram Navami की खास तैयारी, भक्तों का उमड़ा सैलाब

अयोध्या में रामनवमी (Ram Navami) के लिए बहुत दिनों से खास तैयारियां की जा रही थीं जो पूरी हो चुकी हैं। ‘राम नवमी’ के शुभ अवसर पर, आस्था और उत्सव के जीवंत प्रदर्शन के लिए बुधवार सुबह बड़ी संख्या में भक्त अयोध्या के राम मंदिर में एकत्र हुए। मंदिर में दर्शन से पहले भक्तों ने अयोध्या में सरयू नदी के पवित्र जल में डुबकी लगाई। अधिकारियों के मुताबिक, रात में ही घाटों पर श्रद्धालुओं का आना शुरू हो गया था। सुबह 3:30 बजे राम मंदिर में दर्शन शुरू हुए। सुरक्षा व्यवस्था को लेकर आईजी प्रवीण कुमार ने कहा कि श्रद्धालुओं के लिए व्यवस्था की गई है। भगवान रामलला के महामस्तक पर आज सूर्य किरणों से अभिषेक भी हुआ है। समय की बात करें तो करीब दोपहर के 12 बजकर 16 मिनट पर भगवान श्रीराम जन्म लेंगे उसके पश्चात करीब 4 मिनट तक सूर्यदेव की किरणों से उनका अभिषेक होगा। भगवान श्री राम का यह सूर्य तिलक विज्ञान के फॉर्मूले के अनुसार होगा। वैज्ञानिक इसके लिए पूरी तरह से तैयार हैं। सुबह 3:30 बजे से ही भगवान राम के भक्तों की मंदिर में भारी भीड़ देखी गई है लोग दर्शन कर रहे हैं। आज के दिन रामलला को 56 तरह का भोग अर्पित होगा।

  • अयोध्या में रामनवमी के लिए तैयारियां पूरी हो चुकी हैं
  • सुबह 3:30 बजे से ही भक्त दर्शन कर रहे हैं
  • आज रामलला को 56 तरह का भोग लगेगा

सिक्योरिटी हुई सख्त

Ram Mandir

आईजी ने कहा, “सभी इलाकों को जोन और सेक्टर में बांट दिया गया है। हमारे स्वयंसेवकों और फोर्स मल्टीप्लायरों को तैनात किया गया है। भारी वाहनों की आवाजाही के लिए भी व्यवस्था की गई है।” श्रद्धालुओं को कोई परेशानी न हो, इस पर विशेष फोकस है। उन्होंने बताया कि पीने के पानी की व्यवस्था, गर्मी से बचाने के लिए रंगीन तिरपाल और श्रद्धालुओं के ठहरने की व्यवस्था की जा रही है। विश्व हिंदू परिषद के प्रवक्ता शरद शर्मा ने कहा कि अयोध्या में राम मंदिर में राम नवमी के उत्सव का 500 वर्षों से बेसब्री से इंतजार किया जा रहा है और पूरा देश बहुत खुश है।

प्राण प्रतिष्ठा के बाद यह पहली राम नवमी

Ram Mandir2

उन्होंने कहा, “श्री राम जन्मभूमि पर प्राण प्रतिष्ठा के बाद यह पहली राम नवमी है। यह पहली बार है कि भगवान राम के भक्त मंदिर के परिसर में जन्मोत्सव मनाएंगे, इसका 500 वर्षों से इंतजार था। आज पूरा देश खुश है। श्री राम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट भक्तों की सेवा के लिए समर्पित है, यह आने वाले सभी भक्तों के साथ सहयोग कर रहा है।” राम लला को 56 प्रकार का भोग प्रसाद भी लगाया जाएगा। इस उत्सव का प्रसारण पूरे अयोध्या में लगभग सौ बड़ी LED स्क्रीन पर किया जाएगा। ट्रस्ट के सोशल मीडिया अकाउंट पर भी लाइव प्रसारण होगा, ट्रस्ट ने एक्स पर एक पोस्ट में कहा।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘PUNJAB KESARI’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOK, INSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

1 + nine =

पंजाब केसरी एक हिंदी भाषा का समाचार पत्र है जो भारत में पंजाब, हरियाणा, राजस्थान, हिमाचल प्रदेश और दिल्ली के कई केंद्रों से प्रकाशित होता है।