लोकसभा चुनाव 2024

पहला चरण - 19 अप्रैल

Days
Hours
Minutes
Seconds

102 सीट

दूसरा चरण - 26 अप्रैल

Days
Hours
Minutes
Seconds

89 सीट

तीसरा चरण - 7 मई

Days
Hours
Minutes
Seconds

94 सीट

चौथा चरण - 13 मई

Days
Hours
Minutes
Seconds

96 सीट

पांचवां चरण - 20 मई

Days
Hours
Minutes
Seconds

49 सीट

छठा चरण - 25 मई

Days
Hours
Minutes
Seconds

57 सीट

सातवां चरण - 1 जून

Days
Hours
Minutes
Seconds

57 सीट

लोकसभा चुनाव पहला चरण - 19 अप्रैल

Days
Hours
Minutes
Seconds

102 सीट

कश्मीर घाटी में तेज बर्फबारी के कारण उड़ान सेवा प्रभावित, बारिश के चलते कई रास्तों को किया बंद

कश्मीर में अधिकतर स्थानों पर ताजा बर्फबारी से दृश्यता घटकर 500 मीटर रह गई है, जिससे घाटी में बुधवार को विमान सेवाएं प्रभावित हुई है।

कश्मीर में अधिकतर स्थानों पर ताजा बर्फबारी से दृश्यता घटकर 500 मीटर रह गई है, जिससे घाटी में बुधवार को विमान सेवाएं प्रभावित हुई  है। कश्मीर के अधिकतर स्थानों पर हल्की से मध्यम बर्फबारी दर्ज की गई है, जबकि ऊंचाई वाले  और मैदानी इलाकों में भारी बर्फबारी हुई है। मौसम विज्ञान विभाग ने दिन बढ़ने पर बारिश की तीव्रता कम होने का पूर्वानुमान लगाया है।
विमान सेवा पर पड़ रहा है असर
श्रीनगर हवाई अड्डे पर सभी उड़ानों की आवाजाही में विलंब हुआ। हालांकि हवाई अड्डे पर अधिक बर्फ एकत्रित नहीं हुई है, लेकिन दृश्यता के 500 मीटर पर पहुंचने से उड़ान संचालन प्रभावित हुआ। दृश्यता के कम से कम 1000 मीटर होने पर विमानों का संचालन बहाल किया जाएगा।
 कुछ जगहों पर नहीं जानें की दी गई हिदायत
यातायात विभाग के मुताबिक, श्रीनगर-जम्मू राष्ट्रीय राजमार्ग पर कुछ जगहों पर बारिश के दौरान पत्थर गिरने की कुछ घटनाएं हुईं, लेकिन यातायात सुचारु रहा। लोगों को नाशरी और बनिहाल के बीच राजमार्ग पर तब तक जाने से बचने को कहा गया है, जब तक कि कांग्रेस की ‘भारत जोड़ो यात्रा’ वहां से गुजर न जाए।
यातायात विभाग की और से क्या दी गई जानकारी?
यातायात विभाग ने कहा,  भारत जोड़ो यात्रा के रामबन से बनिहाल की ओर जाने के मद्देनजर, काजीगुंड से बनिहल-रामबन की ओर और नाशरी से रामबन-बनिहल की ओर किसी भी वाहन को जाने की अनुमति नहीं होगी।
इस बीच, घाटी में न्यूनतम तापमान में बढ़ोतरी दर्ज की गई।
तापमान शून्य डिग्री  के पहुंचा पार
अधिकारियों ने बताया कि श्रीनगर में तापमान शून्य डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। काजीगुंड में तापमान शून्य से नीचे 0.2 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। मौसम विज्ञान विभाग के अनुसार, दक्षिण कश्मीर के कोकेरनाग में तापमान शून्य से नीचे 0.7 डिग्री सेल्सियस, कुपवाड़ा में शून्य से नीचे 0.6 डिग्री सेल्सियस, गुलमर्ग में शून्य से नीचे 4.6 डिग्री सेल्सियस, पहलगाम में शून्य से नीचे 2.6 डिग्री सेल्सियस न्यूनतम तापमान दर्ज किया गया। मौसम विज्ञान विभाग ने बृहस्पतिवार को कुछ इलाकों में बादल छाए रहने के साथ ही हल्की बर्फबारी या बारिश होने का पूर्वानुमान लगाया है।
कितने दिनों तक शीतलहर रहने के आसार
कश्मीर में अभी ‘चिल्लई-कलां’ का दौर जारी है। यह 40 दिन तक चलता है, जिसमें कश्मीर घाटी में शीतलहर चलने के साथ ही तापमान में काफी गिरावट दर्ज की जाती है। इस अवधि में बर्फबारी की प्रबल संभावना रहती है, खासकर ऊंचाई वाले क्षेत्रों में भारी बर्फबारी होती है। ‘चिल्लई-कलां’ का दौर 30 जनवरी को समाप्त होगा और उसके बाद 20 दिन का ‘चिल्लई-खुर्द’ शुरू होगा, जिसमें भी कश्मीर घाटी में शीतलहर जारी रहेगी। फिर 10 दिन का ‘चिल्लई बच्चा’ का दौर रहेगा, तब घाटी में ठंड में कमी आने लगेगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

two × 2 =

पंजाब केसरी एक हिंदी भाषा का समाचार पत्र है जो भारत में पंजाब, हरियाणा, राजस्थान, हिमाचल प्रदेश और दिल्ली के कई केंद्रों से प्रकाशित होता है।