एक नया मोड़ ले रहा है कश्मीर ; प्रगति, शांति और समृद्धि का एक नया युग शुरू – राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू

राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने कहा कि कश्मीर एक नया मोड़ ले रहा है और क्षेत्र में प्रगति, शांति और समृद्धि का एक नया युग शुरू हो गया है। उन्होंने विश्वास जताया कि जम्मू-कश्मीर के लोग शांति, प्रगति और देशभक्ति के पथ पर एक साथ आगे बढ़ते रहेंगे।
श्रीमती मुर्मू बुधवार को राजभवन श्रीनगर में उनके सम्मान में आयोजित नागरिक अभिनंदन समारोह को संबोधित कर रही थीं. उन्होंने कहा कि आज का कश्मीर अपनी विरासत का अनुसरण करते हुए नई करवट ले रहा है. राष्ट्रपति बनने के बाद श्रीमती मुर्मू ने पहली बार घाटी का दौरा किया.
उन्होंने कहा, ”प्रगति, शांति और समृद्धि का एक नया युग शुरू हो गया है। बुनियादी ढांचे के विकास, ई-गवर्नेंस, स्वास्थ्य देखभाल, आवास, महिला सशक्तिकरण, जनजातीय आउटरीच और समावेशी विकास में बड़े पैमाने पर परिवर्तन हुआ है। जो एक रिकॉर्ड है.
राष्ट्रपति ने कहा कि देश अमृत काल से गुजर रहा है और जम्मू-कश्मीर के लोग भी वर्ष 2047 तक भारत को एक विकसित राष्ट्र बनाने की दिशा में उत्साह के साथ आगे बढ़ रहे हैं।
राष्ट्रपति ने अपनी पहली यात्रा पर गर्मजोशी से स्वागत के लिए जम्मू-कश्मीर के लोगों को धन्यवाद दिया। उन्होंने कहा कि कश्मीर प्राचीन काल से ही कला, संस्कृति और शिक्षा का प्रमुख केंद्र रहा है.
राष्ट्रपति ने इस बात पर जोर दिया कि हमें शांति और सद्भाव को सर्वोच्च मानने की जम्मू-कश्मीर की विरासत को लगातार मजबूत करना है।
इससे पहले दिन में, श्रीमती मुर्मू ने कश्मीर विश्वविद्यालय के 20वें दीक्षांत समारोह में भाग लिया। उन्होंने राजभवन में स्थानीय आदिवासी समूहों और महिला स्वयं सहायता समूहों के सदस्यों के साथ भी बातचीत की।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

nineteen − five =

पंजाब केसरी एक हिंदी भाषा का समाचार पत्र है जो भारत में पंजाब, हरियाणा, राजस्थान, हिमाचल प्रदेश और दिल्ली के कई केंद्रों से प्रकाशित होता है।