राहुल गांधी ने कहा- प्रधानमंत्री मोदी और अमित शाह ने कभी नहीं देखी हिंसा, पैदल यात्रा करने की दी चुनौती

कांग्रेस पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी ने प्रधानमंत्री मोदी और गृह मंत्री अमित शाह समेत आरएसएस पर निशाना साधते हुए कहा कि उन्होंने हिंसा नहीं देखी वह कश्मीर में यात्रा करने से डरते हैं।

कांग्रेस पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी ने प्रधानमंत्री मोदी और  गृह मंत्री अमित शाह  समेत आरएसएस पर निशाना साधते हुए कहा कि उन्होंने हिंसा नहीं देखी वह कश्मीर में यात्रा करने से डरते हैं। करीब 4,000 किलोमीटर चलने के बाद राहुल गांधी के नेतृत्व में श्रीनगर में भारी बर्फबारी के बीच श्रीनगर के शेर ए कश्मीर स्टेडियम में सोमवार को समापन किया गया है।
राहुल ने यात्रा दौरान हुआ किस्सा किया साझा 
भारी बर्फबारी के बीच कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने कहा कि सालों से 8-10 किलोमीटर तक दौड़ता हूं, ऐसा लगता था ये यात्रा आसान होगी। इस दौरान पुरानी चोट उभरी, जो आसान लगता था वो मुश्किल हो गया। राहुल गांधी ने कहा , मैंने बहुत कुछ सीखा, एक दिन मुझे बहुत दर्द हो रहा था। मैंने सोचा कि मुझे 6-7 घंटे और चलना होगा और यह मुश्किल होगा। लेकिन एक युवती दौड़ती हुई मेरे पास आई और बोली कि उसने मेरे लिए कुछ लिखा है। राहुल बोले उसने लिखा, मैं देख सकती हूं कि आपके घुटने में दर्द हो रहा है, क्योंकि जब आप उस पैर पर दबाव डालते हैं, तो यह आपके चेहरे पर दिखता है। मैं आपके साथ नहीं चल सकती, लेकिन मैं दिल से आपके साथ चल रही हूं क्योंकि मुझे पता है कि आप चल रहे हैं। मेरे और मेरे भविष्य के लिए ठीक उसी क्षण, मेरा दर्द गायब हो गया।
राहुल ने बताया क्यों पहनी टी र्शट 
कांग्रेस सांसद राहुल गांधी ने कहा, जब मैं कन्याकुमारी से आगे बढ़ रहा था तब मुझे ठंड लग रही थी। मैंने कुछ बच्चे देखे वे गरीब थे, वे मजदूरी कर रहे थे और कांप रहे थे। मैंने सोचा ठंड में ये बच्चे स्वेटर-जैकेट नहीं पहन पा रहे हैं तो मुझे भी नहीं पहनना चाहिए।
राहुल  ने कहा, प्रधानमंत्री और गृह मंत्री ने कभी हिंसा नहीं देखी
राहुल गांधी ने कहा पीएम मोदी, अमित शाह, आर एस एस के लोगों ने हिंसा नहीं देखी है। वे डरते हैं। भाजपा का कोई नेता यहां पैदल ऐसे नहीं चल सकता इसलिए नहीं कि जम्मू कश्मीर के लोग उन्हें चलने नहीं देंगे बल्कि इसलिए क्योंकि वो डरते हैं। भारत जोड़ो यात्रा के समापन कार्यक्रम में कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी वाड्रा, मल्लिकार्जुन खड़गे भी मौजूद रहे। इससे पहले श्रीनगर के कांग्रेस कार्यालय में राष्ट्रीय ध्वज फहराया गया। राहुल ने शहर में ताजा बर्फबारी के बीच यात्रा का समापन करते हुए राष्ट्रगान की धुन के बीच पंथाचौक स्थित शिविर स्थल पर ध्वजारोहण किया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

15 − six =

पंजाब केसरी एक हिंदी भाषा का समाचार पत्र है जो भारत में पंजाब, हरियाणा, राजस्थान, हिमाचल प्रदेश और दिल्ली के कई केंद्रों से प्रकाशित होता है।