फर्जी बीपीएल कार्डधारकों पर होगी कार्रवाई - Latest News In Hindi, Breaking News In Hindi, ताजा ख़बरें, Daily News In Hindi

लोकसभा चुनाव 2024

पहला चरण - 19 अप्रैल

Days
Hours
Minutes
Seconds

102 सीट

दूसरा चरण - 26 अप्रैल

Days
Hours
Minutes
Seconds

89 सीट

तीसरा चरण - 7 मई

Days
Hours
Minutes
Seconds

94 सीट

चौथा चरण - 13 मई

Days
Hours
Minutes
Seconds

96 सीट

पांचवां चरण - 20 मई

Days
Hours
Minutes
Seconds

49 सीट

छठा चरण - 25 मई

Days
Hours
Minutes
Seconds

57 सीट

सातवां चरण - 1 जून

Days
Hours
Minutes
Seconds

57 सीट

पांचवां चरण - 20 मई

Days
Hours
Minutes
Seconds

49 सीट

फर्जी बीपीएल कार्डधारकों पर होगी कार्रवाई

NULL

रांची : झारखण्ड के मुख्यमंत्री रघुवर दास ने बीपीएल (गरीबी रेखा से नीचे) के फर्जी कार्डधारकों को सख्त चेतावनी देते हुए कहा कि ऐसे लोगों के खिलाफ खुफिया जांच करवा कर कठोर कार्रवाई की जाएगी। श्री दास ने चतरा जिला मुख्यालय से करीब तीस किलोमीटर की दूर कान्हाचट्टी प्रखंड के कौल्हैया प्रखंड मुख्यालय में आयोजित ‘सरकार आपके द्वार’ कार्यक्रम में कहा,’जो बीपीएल कार्डधारी गरीबी की अहर्ता पूरी नहीं करते हैं वो अपना कार्ड जल्द से जल्द सरेंडर करें वर्ना राज्य सरकार खुफिया जांच करवाकर फर्जी बीपीएल धारकों पर कठोर कार्रवाई करेगी।’ उन्होंने इस मौके पर चतरा में एक स्टील प्लांट लगाने की घोषणा करते हुए कहा कि स्टील संयंत्र की स्थापना से इस इलाके में विकास के नये आयाम खुलेंगे। मुख्यमंत्री ने कहा कि उनकी सरकार राज्य को विकास, सुशासन एवं लोगों के भरोसे से आगे बढ़ाना चाहती है।

उन्होंने कहा कि ग्रामीण पंचायत सचिवालय के स्वयंसेवकों के जरिए लोगों के विभिन्न प्रमाण पत्र बनवा कर उनके घर तक पहुंचाया जाएगा ताकि गांव के लोगों को प्रखंड एवं अन्य कार्यालयों का चक्कर नहीं लगाना पड़े। श्री दास ने कहा कि दिसम्बर 2017 तक झारखंड को उग्रवाद एवं अपराध मुक्त राज्य के रूप में स्थापित कर दिया जाएगा। वहीं, वर्ष 2018 तक हर गांव में बिजली मुहैय्या करा दी जाएगी। इसी तरह वर्ष 2020 तक राज्य के सभी बेघरों को आवास उपलब्ध कराने का लक्ष्य निर्धारित किया गया है।

मुख्यमंत्री ने कहा कि राज्य के सभी विभागों को जल्द ही ‘डिजिटलाइजेशन’ कर पेपरलेस किया जा रहा है ताकि बिचौलिया एवं घूसखोरी पर लगाम लग सके। इस मौके पर मुख्यमंत्री ने करीब 223 करोड़ रुपये की योजनाओं का शिलान्यास भी किया। इनमें चतरा जिले के विभिन्न प्रखंड मुख्यालयों में पावर सब स्टेशन का निर्माण, कई सड़क परियोजनाएं शामिल है। श्री दास ने कार्यक्रम के दौरान फोकस एरिया का समग्र विकास नामक पुस्तक का विमोचन किया। इसके अलावे उन्होंने सखी मंडल के सदस्यों के बीच स्मार्ट फोन का वितरण किया।

उन्होंने बेहतर काम करने वाले स्वयं सहायता समूहों को भी पुरस्कृत किया। चतरा सांसद सुनील सिंह ने कहा कि राज्य सरकार ने इस उपेक्षित गांव का चयन सरकार आपके द्वार हेतु किया है जो सरकार के विकास के प्रति कटिबद्धता का परिचायक है। 70 वर्ष पूर्व हमें स्वतंत्रता मिली लेकिन सुराज मिलने का शुभारंभ नरेन्द्र मोदी के प्रधानमंत्री बनने के बाद से हुआ। केंद्र और राज्य सरकार के संयुक्त प्रयास से कोयल जलाशय का शुभारंभ हुआ। विकास की दौड़ में पीछे रह गये चतरा को राज्य सरकार ने स्टील प्लांट दिया। यहां के लोगों के मन में उग्रवाद नहीं, जमीं पर उग्रवाद है। अगर मन में होता तो सरकार आपके द्वार में इतनी संख्या में लोग एकत्र नहीं होते।

चतरा विधायक जयप्रकाश सिंह भोक्ता ने कहा कि यह शुभ दिन है। सरकार सही मायने में अगर लोगों के बीच जाती है तो आम लोगों में विकास के प्रति विश्वास बढ़ता है। मुख्य सचिव श्रीमती राजबाला वर्मा ने कहा कि सरकार आपके द्वार सिर्फ कार्यक्रम नहीं इसके पीछे एक लक्ष्य, कटिबद्धता, रणनीति है कि ग्रामीण क्षेत्र का विकास कैसे हो। क्योंकि ग्रामीण विकास के बगैर झारखण्ड का विकास नहीं हो सकता। राज्य सरकार समावेशी विकास की अवधारणा से राज्य के सर्वांगीण विकास हेतु कार्य कर रही है।

पंचायती राज सचिव विनय कुमार चौबे ने कहा की मुख्यमंत्री की सोच है जिसके माध्यम से सरकार आपके द्वार कार्यक्रम का आयोजन किया जा रहा है। इसकी बुनियाद एक वर्ष पूर्व रखी गई और पंचायत सचिवालय व पंचायत स्वयंसेवक की परिकल्पना ने इसे मूर्त रूप लिया। इस मौके पर मुख्यमंत्री ने 104 सखी मंडल में बीच बैंक क्रेडिट लिंकेज हेतु 1 करोड़ 8 लाख का चेक, और पांच महिला मंडल के को 75 हजार का चेक सौंपा। इस अवसर पर सांसद चतरा सुनील कुमार सिंह, विधायक चतरा जयप्रकाश सिंह भोक्ता, सिमरिया विधायक गणेश गंझू, मुख्य सचिव श्रीमती राजबाला वर्मा, ग्रामीण विकास सचिव अविनाश कुमार, मुख्यमंत्री के सचिव सुनील कुमार वर्णवाल, पंचायतीराज सचिव विनय कुमार चौबे व अन्य उपस्थित थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

2 × three =

पंजाब केसरी एक हिंदी भाषा का समाचार पत्र है जो भारत में पंजाब, हरियाणा, राजस्थान, हिमाचल प्रदेश और दिल्ली के कई केंद्रों से प्रकाशित होता है।