UCC पर आज चर्चा करेगी Assam कैबिनेट

Assam के मंत्री जयंत मल्ला बरुआ ने शनिवार को कहा कि आज राज्य कैबिनेट की बैठक में समान नागरिक संहिता (यूसीसी) पर चर्चा होगी। आपको बता दे कि उत्तराखंड समान नागरिक संहिता लागू करने वाला देश का पहला राज्य बन गया, जो विवाह, तलाक, संपत्ति की विरासत आदि के लिए सामान्य कानून प्रस्तुत करता है।

uttra

 

Highlights:

  • असम के लिए UCC आवश्यक
  • मोदी सरकार भारत को “विश्व गुरु” बनाएगी
  • वित्त मंत्री, राज्य का बजट पेश करने के लिए तैयार

समान नागरिक संहिता पर विचार

एएनआई से बात करते हुए, राज्य के सार्वजनिक स्वास्थ्य इंजीनियरिंग विभाग (पीएचईडी) मंत्री ने कहा, “असम के लिए समान नागरिक संहिता (यूसीसी) की भी आवश्यकता है। आज राज्य कैबिनेट की बैठक होगी और कैबिनेट बैठक में यूसीसी पर चर्चा होगी. हाल ही में, उत्तराखंड राज्य विधानसभा ने समान नागरिक संहिता विधेयक 2024 पारित किया। “मुझे उम्मीद है कि यूसीसी विधेयक असम में लागू होगा। यूसीसी को असम में लागू किया जा सकता है, लेकिन आदिवासी लोगों के लिए कुछ छूट होगी, ”बरुआ ने कहा।

cabit

असम के मंत्री की नजर मोदी के तीसरे कार्यकाल पर

मोदी सरकार के तीसरे कार्यकाल के बारे में बात करते हुए असम के मंत्री ने कहा, ”देश के भविष्य के लिए कई और फैसले लेना जरूरी है। लगातार तीसरी बार सत्ता में आने के बाद मोदी सरकार कई और बड़े फैसले लेगी और भारत को “विश्व गुरु” बनाएगी। असम लोक स्वास्थ्य इंजीनियरिंग विभाग (पीएचईडी) मंत्री ने शनिवार को गुवाहाटी में आयोजित एक कार्यक्रम के दौरान छात्रों के लिए जल और स्वच्छता संदेश पुस्तिका लॉन्च की। असम के मंत्री ने कहा कि शिक्षा विभाग और सार्वजनिक स्वास्थ्य इंजीनियरिंग विभाग दोनों ने मिलकर स्कूली छात्रों के लिए इस पर काम किया है।

मुख्यमंत्री की अध्यक्षता में बैठक

समान नागरिक संहिता (यूसीसी) का अर्थ है कि समाज के सभी वर्गों, चाहे उनका धर्म कुछ भी हो, के साथ राष्ट्रीय नागरिक संहिता के अनुसार समान व्यवहार किया जाएगा, जो सभी पर समान रूप से लागू होगा। वे विवाह, तलाक, रखरखाव, विरासत, गोद लेने और संपत्ति के उत्तराधिकार जैसे क्षेत्रों को कवर करते हैं। शुक्रवार को असम के मुख्यमंत्री हिमंत बिस्वा सरमा ने इस वित्तीय वर्ष के लिए राज्य के बजट की प्रस्तुति से पहले एक तैयारी बैठक की अध्यक्षता की। वित्त मंत्री नियोग 12 फरवरी को विधानसभा में वित्तीय वर्ष 2024-25 के लिए राज्य का बजट पेश करने के लिए तैयार हैं।

 

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘PUNJAB KESARI’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOK, INSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

3 × 1 =

पंजाब केसरी एक हिंदी भाषा का समाचार पत्र है जो भारत में पंजाब, हरियाणा, राजस्थान, हिमाचल प्रदेश और दिल्ली के कई केंद्रों से प्रकाशित होता है।