Search
Close this search box.

FOOD CARNIVAL शिमला में शुरू , मिलेगा स्थानीय स्वाद

शिमला में दो सप्ताह तक चलने वाला फूड कार्निवल शुरू हो गया है, जहां हिमाचल प्रदेश के सभी जिलों के विभिन्न पारंपरिक व्यंजन परोसे जा रहे हैं। फूड फेस्टिवल 18 दिसंबर, 2023 तक जारी रहेगा। ग्रामीण विकास मंत्री अनिरुद्ध सिंह ने यहां शिमला शहर के रिज मैदान में हिम इरा फूड कार्निवल का उद्घाटन किया। हिमाचल प्रदेश के पारंपरिक व्यंजनों के शौकीनों के लिए राजधानी शिमला के रिज मैदान पर हिम इरा फूड कार्निवल शुरू हो गया है, जहां हिमाचल प्रदेश के सभी जिलों के विभिन्न पारंपरिक व्यंजन परोसे जा रहे हैं।

  • शुद्ध भोजन के पुराने पारंपरिक स्वाद
  • हमारे पास सिदु और अन्य स्थानीय व्यंजन
  • अलग-अलग पारंपरिक व्यंजन

उत्पादों और व्यंजनों को प्रदर्शित किया

हिमाचल प्रदेश ग्रामीण आजीविका मिशन, ग्रामीण विकास विभाग ने 2 से 18 दिसंबर तक चलने वाले इस कार्निवल का आयोजन किया है, जिसमें राज्य के स्वयं सहायता समूहों की महिलाओं द्वारा बनाए गए उत्पादों और व्यंजनों को प्रदर्शित किया गया है।
इस अवसर पर ग्रामीण विकास मंत्री सिंह ने कहा कि हिमाचल सरकार महिलाओं को सशक्त बनाने के लिए लगातार कार्य कर रही है और इसी उद्देश्य से स्वयं सहायता समूहों की महिलाओं द्वारा बनाए गए उत्पादों और व्यंजनों को शिमला के रिज मैदान पदम देव परिसर में प्रदर्शित किया जा रहा है।

अलग-अलग पारंपरिक व्यंजन

ये महिलाएं आत्मनिर्भर बन सकें, इसके लिए एक प्रदर्शनी और बिक्री का आयोजन किया गया है। यहां हर जिले के अलग-अलग पारंपरिक व्यंजन परोसे जाएंगे, जिससे स्थानीय लोगों और पर्यटकों को पारंपरिक व्यंजनों के स्वाद के साथ-साथ संस्कृति के बारे में भी पता चलेगा। हिमाचल प्रदेश के, “सिंह ने कहा। स्वयं सहायता समूह की महिलाओं ने यहां प्रदर्शनी और फूड स्टॉल लगाने पर खुशी व्यक्त की।

हमारे पास सिदु और अन्य स्थानीय व्यंजन

“हम ऐसे कार्निवल आयोजित करने के लिए सरकार के आभारी हैं। 2014 से पहले, हम केवल बैंक ऋण तक ही सीमित थे, लेकिन मोदी जी द्वारा इन स्थानीय और ग्रामीण उत्पादों को शुरू करने और बढ़ावा देने की पहल शुरू करने के बाद, यह हमारे लिए फायदेमंद था। हम ग्रामीण क्षेत्रों को बढ़ावा दे रहे हैं . हमारे पास सिदु और अन्य स्थानीय व्यंजन हैं जो स्थानीय बीजों और बाजरा से बने हैं।

शुद्ध भोजन के पुराने पारंपरिक स्वाद

मैं आपको हिमाचल प्रदेश के समृद्ध और शुद्ध भोजन के पुराने पारंपरिक स्वाद की याद दिलाना चाहती हूं,” कार्निवल में फूड स्टॉल वाली एक ग्रामीण महिला ने कहा। पर्यटकों ने भी उत्साह व्यक्त किया और कार्निवल में आकर प्रसन्न हुए।
हरियाणा के एक पर्यटक प्रदीप ने कहा, “मैं हरियाणा से आया हूं और यह हिमाचल प्रदेश के स्वाद की समृद्धि के साथ एक बहुत अच्छा फूड कार्निवल है।”

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

eighteen − 17 =

पंजाब केसरी एक हिंदी भाषा का समाचार पत्र है जो भारत में पंजाब, हरियाणा, राजस्थान, हिमाचल प्रदेश और दिल्ली के कई केंद्रों से प्रकाशित होता है।