छत्रपति शिवाजी महाराज ने औरंगजेब की सत्ता को चुनौती दी, पुणे के एक कार्यक्रम में बोले CM Yogi

Chief Minister Yogi Adityanath

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ महाराष्ट्र (Maharashtra) के पुणे में रविवार को गीता भक्ति अमृत महोत्सव में शामिल हुए। इस महोत्सव का हिस्सा बनकर उन्होंने कहा कि भक्ति और शक्ति के संगम से 500 साल की गुलामी की गाथा को तोड़कर आयोध्या में भव्य राम मंदिर का निर्माण हुआ है।सीएम योगी ने इसी के साथ मुगल सम्राट औरंगजेब को चुनौती देने के लिए मराठा योद्धा छत्रपति शिवाजी महाराज की भी सराहना की।

  • ‘भक्ति-शक्ति’ के संगम से अयोध्या में भव्य राम मंदिर का निर्माण हुआ- CM Yogi
  • मराठा योद्धा छत्रपति शिवाजी महाराज की भी प्रशंसा की
  • भक्ति से निकली यह शक्ति शत्रुओं को कर रही परास्त- CM

500 साल की गुलामी की तोड़कर राम मंदिर का निर्माण हुआ

आदित्यनाथ ने कहा कि आज ‘‘शक्ति और भक्ति’’ एक-दूसरे से मिल रही है।उन्होंने कहा, ‘‘भक्ति और शक्ति के संगम से 500 साल की गुलामी की गाथा तोड़कर अयोध्या में भव्य राम मंदिर का निर्माण हुआ है। हमें इस अभूतपूर्व क्षण को देखने का अवसर मिला।’’उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री ने कहा कि महाराष्ट्र के लोग सौभाग्यशाली हैं कि उन्हें सैकड़ों वर्षों से संतों का आशीर्वाद मिलता रहा है।उन्होंने कहा, ‘‘भक्ति से निकली यह शक्ति शत्रुओं को परास्त कर रही है। समर्थ रामदास ने इस धरती से छत्रपति शिवाजी महाराज को खड़ा किया, जिन्होंने मुगल शासक औरंगजेब की सत्ता को चुनौती दी और उसे तड़पने तथा मरने के लिए छोड़ दिया।’’

23 3

देश के सशस्त्र बल आत्मनिर्भर होने का उद्देश्य कर रहे हासिल

उन्होंने कहा कि पूज्य संतों से निकटता के कारण महाराष्ट्र वीरता की भूमि है। उन्होंने कहा कि छत्रपति शिवाजी महाराज के रूप में भक्ति और शक्ति का मिश्रण देखा जा सकता है।आदित्यनाथ ने कहा कि उत्तर प्रदेश का मुख्यमंत्री बनने के बाद वह आगरा गए थे।उन्होंने कहा, ‘‘एक ‘मुगल संग्रहालय’ बनाया जा रहा था। मैंने कहा कि संग्रहालय का नाम छत्रपति शिवाजी महाराज के नाम पर होना चाहिए, क्योंकि हम उनसे जुड़े हैं न कि मुगलों से।’’आदित्यनाथ ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने उत्तर प्रदेश में एक रक्षा गलियारे की घोषणा की है और यह भी छत्रपति शिवाजी महाराज को समर्पित है।उन्होंने कहा, ‘‘मुझे विश्वास है कि देश के सशस्त्र बल आत्मनिर्भर होने का उद्देश्य हासिल कर रहे हैं।’’

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘PUNJAB KESARI’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOK, INSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

4 + 6 =

पंजाब केसरी एक हिंदी भाषा का समाचार पत्र है जो भारत में पंजाब, हरियाणा, राजस्थान, हिमाचल प्रदेश और दिल्ली के कई केंद्रों से प्रकाशित होता है।