Telangana के BJP विधायकों ने प्रोटेम स्पीकर Akbaruddin Owaisi के सामने शपथ लेने से किया इनकार

तेलंगाना विधानसभा में नवनिर्वाचित भाजपा विधायक शनिवार को एआईएमआईएम विधायक अकबरुद्दीन औवेसी को प्रोटेम स्पीकर नियुक्त करने के विरोध में पहले दिन राज्य विधानसभा में नहीं आये। राज्य भाजपा अध्यक्ष जी. किशन रेड्डी द्वारा लिए गए निर्णय के बाद भगवा पार्टी के सभी आठ विधायकों ने कार्यवाही का बहिष्कार किया।किशन रेड्डी ने भाजपा कार्यालय में मीडियाकर्मियों से कहा कि कांग्रेस सरकार ने ऑल इंडिया मजलिस-ए-इत्तेहादुल मुस्लिमीन (एआईएमआईएम) के साथ एक गुप्त समझौते के तहत अकबरुद्दीन ओवैसी को प्रोटेम स्पीकर नियुक्त किया है।

कांग्रेस के पास विधानसभा में मामूली बहुमत

उन्होंने कहा कि चूंकि कांग्रेस के पास विधानसभा में मामूली बहुमत है और सरकार कभी भी गिर सकती है, इसलिए उसने एआईएमआईएम से हाथ मिलाया है। किशन रेड्डी, जो एक केंद्रीय मंत्री भी हैं, ने दावा किया कि ओवैसी सबसे वरिष्ठ विधायक नहीं हैं। भाजपा ने उनकी नियुक्ति को लेकर राज्यपाल तमिलिसाई सुंदरराजन से भी शिकायत की। टी. राजा सिंह पहले भाजपा विधायक थे जिन्होंने अकबरुद्दीन ओवैसी के सामने शपथ लेने से इनकार कर दिया था।

मुमताज अहमद खान के सामने शपथ लेने से इनकार

पिछली विधानसभा में भी उन्होंने प्रोटेम स्पीकर रहे एआईएमआईएम के मुमताज अहमद खान के सामने शपथ लेने से इनकार कर दिया था। भाजपा के सभी आठ विधायक सुबह भाजपा कार्यालय में एकत्र हुए। किशन रेड्डी ने उनका अभिनंदन किया। पार्टी विधायकों के सदन में शामिल होने के फैसले का विरोध करते हुए राजा सिंह गुस्से में पार्टी कार्यालय से चले गये। ऐतिहासिक चारमीनार में मंदिर की यात्रा के दौरान वह उनके साथ नहीं थे।

भाजपा विधायकों ने टैंक बंड में डॉ. बी.आर. अंबेडकर की प्रतिमा पर श्रद्धांजलि अर्पित की

भाजपा विधायकों ने टैंक बंड में डॉ. बी.आर. अंबेडकर की प्रतिमा पर श्रद्धांजलि अर्पित की और कथित तौर पर विधानसभा जाने की योजना बना रहे थे।हालाँकि, उन्होंने पार्टी के केंद्रीय नेतृत्व के निर्देश पर अपनी योजना छोड़ दी। इसके बाद, किशन रेड्डी ने एक संवाददाता सम्मेलन में घोषणा की कि पार्टी के विधायक अकबरुद्दीन ओवैसी के सामने शपथ नहीं लेंगे। उन्होंने कहा कि नियमित अध्यक्ष चुने जाने के बाद पार्टी विधायक शपथ लेंगे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

14 − two =

पंजाब केसरी एक हिंदी भाषा का समाचार पत्र है जो भारत में पंजाब, हरियाणा, राजस्थान, हिमाचल प्रदेश और दिल्ली के कई केंद्रों से प्रकाशित होता है।