PM मोदी ने गुजरात में परिवर्तनकारी परियोजनाओं का किया अनावरण - Latest News In Hindi, Breaking News In Hindi, ताजा ख़बरें, Daily News In Hindi

लोकसभा चुनाव 2024

पहला चरण - 19 अप्रैल

Days
Hours
Minutes
Seconds

102 सीट

दूसरा चरण - 26 अप्रैल

Days
Hours
Minutes
Seconds

89 सीट

तीसरा चरण - 7 मई

Days
Hours
Minutes
Seconds

94 सीट

चौथा चरण - 13 मई

Days
Hours
Minutes
Seconds

96 सीट

पांचवां चरण - 20 मई

Days
Hours
Minutes
Seconds

49 सीट

छठा चरण - 25 मई

Days
Hours
Minutes
Seconds

57 सीट

सातवां चरण - 1 जून

Days
Hours
Minutes
Seconds

57 सीट

दूसरा चरण - 26 अप्रैल

Days
Hours
Minutes
Seconds

89 सीट

PM मोदी ने गुजरात में परिवर्तनकारी परियोजनाओं का किया अनावरण

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सोमवार को अंबाजी मंदिर का दौरा किया और गुजरात में 5950 करोड़ रुपये की विभिन्न परियोजनाओं का उद्घाटन भी किया। ये परियोजनाएं भारतीय रेलवे, गुजरात रेल अवसंरचना विकास निगम, जल संसाधन विभाग, जल आपूर्ति विभाग, सड़क और भवन विभाग और शहरी विकास विभाग सहित कई क्षेत्रों में फैली हुई हैं। इन परियोजनाओं से गुजरात के मेहसाणा, अहमदाबाद, बनासकांठा, साबरकांठा, महिसागर, गांधीनगर और पाटन जैसे जिलों को लाभ होगा।

16 परियोजनाओं का उद्घाटन
मोदी ने दाभोदा गांव में 16 परियोजनाओं का उद्घाटन भी किया। इनमें से आठ परियोजनाओं का आधिकारिक उद्घाटन किया गया, जबकि शेष आठ विकास के विभिन्न चरणों में हैं। भारतीय रेलवे और गुजरात रेल इंफ्रास्ट्रक्चर डेवलपमेंट कॉरपोरेशन ने इन परियोजनाओं में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है। अनावरण की गई रेलवे परियोजनाओं में मेहसाणा में न्यू भांडू से न्यू साणंद तक पश्चिमी समर्पित माल गलियारा खंड शामिल है, जो 77 किमी तक फैला है, और 24 किमी लंबी कनेक्टिंग लाइन है, जिसमें एक साथ दूसरी विद्युतीकृत डबल लाइन शामिल है।

182 किलोमीटर रेलवे लाइन के विस्तार का भी उद्घाटन
इसके अतिरिक्त, मोदी ने विरमगाम से समखियाली तक 182 किलोमीटर रेलवे लाइन के विस्तार का भी उद्घाटन किया, इसे प्रभावी ढंग से डबल ट्रैक में बदल दिया। यह रेलवे नेटवर्क अहमदाबाद, सुरेंद्रनगर, मोरबी और राजकोट जैसे जिलों से होकर गुजरेगा।
इसके अलावा, गुजरात रेलवे इन्फ्रास्ट्रक्चर डेवलपमेंट कॉरपोरेशन की देखरेख में मेहसाणा में कटोसन-बेचराजी के बीच 29.65 किलोमीटर की रेलवे परियोजना का भी उद्घाटन किया गया। जल संसाधन विभाग ने विजापुर और मनसा तालुका के डेल्टा क्षेत्र में विभिन्न झीलों के पुनर्भरण सहित परियोजनाओं को भी प्रमुखता से प्रदर्शित किया।

वलसाना बैराज का निर्माण शुरू
साथ ही, मेहसाणा में साबरमती नदी पर वलसाना बैराज का निर्माण शुरू किया गया। महिसागर जिले में, पनाम जलाशय-आधारित लिफ्ट सिंचाई परियोजना संतरामपुर तालुक में विभिन्न झीलों को जोड़कर सिंचाई क्षमताओं को बढ़ाने के लिए निर्धारित है। 270 करोड़ रुपये मूल्य की ये परियोजनाएं क्षेत्र के कृषि विकास के लिए महत्वपूर्ण संभावनाएं रखती हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

six − 5 =

पंजाब केसरी एक हिंदी भाषा का समाचार पत्र है जो भारत में पंजाब, हरियाणा, राजस्थान, हिमाचल प्रदेश और दिल्ली के कई केंद्रों से प्रकाशित होता है।