हमारा एकमात्र लक्ष्य किसानों की आय दोगुनी करना है : किरोड़ी लाल मीणा

राज्य के कृषि एवं बागवानी मंत्री डॉ. किरोड़ी लाल मीणा ने मंगलवार को अधिकारियों को किसानों की आय दोगुनी करने के लिए कृषि के क्षेत्र में नवाचार अपनाने के निर्देश दिए। मंत्री ने कहा कि इन नवाचारों से उत्पादन बढ़ेगा, जिससे किसानों की आर्थिक स्थिति मजबूत होगी।

  • उत्पादन को बढ़ावा देने के लिए बाजरा
  • यूनियनों की बैठक बुलाई
  • 1,000 करोड़ की फसल क्षति का आकलन

मार्केटिंग पर जोर दिया

पारंपरिक खेती के बजाय जैविक खेती पर जोर दिया जाएगा। इसके लिए विशेष शिविर आयोजित कर उत्पादकों को तकनीकों के बारे में जागरूक किया जाएगा। इसके अलावा मंत्री ने कहा कि बाजरा उत्पादन को बढ़ावा देने के लिए बाजरा उत्पादों के विनिर्माण और मार्केटिंग पर जोर दिया जाएगा। बागवानों की समस्याओं को सुनने और समझने के लिए जल्द ही किसान यूनियनों की बैठक बुलाई जाएगी।

1,000 करोड़ की फसल क्षति का आकलन

मंत्री डॉ. किरोड़ी लाल मीणा ने आगे कहा कि संकल्प पत्र में तैयार की गई 100 दिवसीय कार्य योजनाओं में 1,000 करोड़ की फसल क्षति का आकलन कर प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना के तहत राहत राशि वितरित की जाएगी और पीएम कुसुम योजना के तहत राज्य में 500 कस्टम हायरिंग सेंटर की स्थापना की जाएगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

seventeen − 4 =

पंजाब केसरी एक हिंदी भाषा का समाचार पत्र है जो भारत में पंजाब, हरियाणा, राजस्थान, हिमाचल प्रदेश और दिल्ली के कई केंद्रों से प्रकाशित होता है।