Rajasthan: CM अशोक गहलोत ने जयसमंद वन्यजीव अभयारण्य में ‘जंगल सफारी’ का किया उद्घाटन

राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने सोमवार को जयसमंद वन्यजीव अभयारण्य में ‘जंगल सफारी’ का वर्चुअल उद्घाटन किया। जयसमंद वन्यजीव अभयारण्य राजस्थान के उदयपुर जिले में देबर झील के आसपास स्थित है।

राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने सोमवार को जयसमंद वन्यजीव अभयारण्य में ‘जंगल सफारी’ का वर्चुअल उद्घाटन किया। जयसमंद वन्यजीव अभयारण्य राजस्थान के उदयपुर जिले में देबर झील के आसपास स्थित है। अभयारण्य में तेंदुआ, सुस्त भालू, चिंकारा, जंगली सूअर और कई पक्षी रहते हैं।
शांति और अहिंसा प्रकोष्ठ आयोजन को संबोधित किया
इस बीच, रविवार को मुख्यमंत्री ने वीडियो कॉन्फ्रेंस के माध्यम से अपने सरकारी आवास से सभी जिलों में शांति और अहिंसा प्रकोष्ठ के कार्यालयों के उद्घाटन समारोह को संबोधित किया. उद्घाटन समारोह को संबोधित करते हुए उन्होंने कहा कि शांति और अहिंसा हमारी संस्कृति का आधार है और इन दोनों की प्राप्ति से ही समाज में आपसी प्रेम, सद्भाव और भाईचारा कायम रखा जा सकता है. उन्होंने कहा कि अशांति, हिंसा और तनाव के माहौल में विकास संभव नहीं है।
हिंसा ने पूरी मानवता के लिए खतरा पैदा किया
अपने संबोधन के दौरान उन्होंने कहा, ”दुनिया में ऐसे कई देशों के उदाहरण हैं जहां हिंसा ने पूरी मानवता के लिए खतरा पैदा कर दिया है. उन्होंने कहा कि राष्ट्रपिता महात्मा गांधी ने देश को आजादी दिलाने के लिए लंबा संघर्ष किया. सत्य, शांति, अहिंसा और सत्याग्रह का आधार।” प्रदेश के मुख्यमंत्री ने कहा कि राजस्थान देश का एकमात्र राज्य है जहां शांति और अहिंसा विभाग स्थापित किया गया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

4 × five =

पंजाब केसरी एक हिंदी भाषा का समाचार पत्र है जो भारत में पंजाब, हरियाणा, राजस्थान, हिमाचल प्रदेश और दिल्ली के कई केंद्रों से प्रकाशित होता है।