लोकसभा चुनाव 2024

पहला चरण - 19 अप्रैल

Days
Hours
Minutes
Seconds

102 सीट

दूसरा चरण - 26 अप्रैल

Days
Hours
Minutes
Seconds

89 सीट

तीसरा चरण - 7 मई

Days
Hours
Minutes
Seconds

94 सीट

चौथा चरण - 13 मई

Days
Hours
Minutes
Seconds

96 सीट

पांचवां चरण - 20 मई

Days
Hours
Minutes
Seconds

49 सीट

छठा चरण - 25 मई

Days
Hours
Minutes
Seconds

57 सीट

सातवां चरण - 1 जून

Days
Hours
Minutes
Seconds

57 सीट

लोकसभा चुनाव पहला चरण - 19 अप्रैल

Days
Hours
Minutes
Seconds

102 सीट

BCCI CONTRACT 2024 : श्रेयस अय्यर और ईशान किशन का कैसे कटा टीम इंडिया से पत्ता, जानिये पूरा मामला

पिछले कुछ दिनों से हम लगातार देख रहे हैं कि ईशान किशन और श्रेयस अय्यर बहुत ज्यादा ही सुर्ख़ियों में चल रहे हैं, सभी जानना चाहते हैं कि इनके साथ बीसीसीआई ने ऐसा क्यों किया जो इन दोनों को आज यह दिन देखना पढ़ रहा है, आखिर इन दोनों ने ऐसा क्या कर दिया जो आज यह स्टार खिलाड़ी BCCI CONTRACT 2024 से ही बाहर हो गए।

 HIGHLIGHTS

  • बीसीसीआई ने सेंट्रल कॉन्ट्रैक्ट किया जारी
  • BCCI CONTRACT 2024 से अय्यर और किशन के नाम गायब
  • अय्यर फिलहाल रणजी सेमीफाइनल में ले रहे हैं हिस्सा

371547

तो चलिए शुरू करते हैं वर्ल्ड कप 2023 में अपने बल्ले से टीम इंडिया की जान बनने वाले श्रेयस अय्यर फाइनल मुकाबले में सिर्फ 4 रन बनाकर आउट हो गए थे। परिणाम फिर सभी जानते हैं कि भारत फाइनल मुकाबला हार गया। इस हार के बाद उन्हें ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ आखिरी 2 टी20 मुकाबलों में जगह दी गई जहां उनका प्रदर्शन नपा-तुला ही रहा। उसके बाद दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ हुई टेस्ट सीरीज में वह बुरी तरह फ्लॉप साबित हुए, उसके बाद अय्यर को मिली हिदायत मतलब उनसे कहा गया रणजी ट्रॉफी खेलने जहां अय्यर खेले भी, लेकिन उनका प्रदर्शन औसत ही रहा। इसके बावजूद वह इंग्लैंड के खिलाफ टेस्ट सीरीज में जगह बनाने में सफल हुए। सभी को लगा था कि अय्यर इस सीरीज में अपने बल्ले से जवाब देकर आलोचकों का मुंह बंद कर देंगे लेकिन अय्यर शुरूआती दोनों टेस्ट में बुरी तरह फेल हुए। उसके बाद कोच राहुल द्रविड़ और भारतीय टीम मैनेजमेंट ने अय्यर को रणजी ट्रॉफी में खेलने की सलाह दी लेकिन अय्यर ने बोला कि मेरी पीठ में दिक्कत है लेकिन जब एनसीए में पता किया तो वहां के डॉक्टर्स और थेरेपिस्ट ने अय्यर को फिट घोषित करार दिया और सच कहें तो इसी घटना ने अय्यर के साथ सबसे बड़ी दिक्कत कड़ी कर दी। इस पूरी घटना के बीच में बीसीसीआई सचीव जयशाह ने काफी कड़े शब्दों में खिलाड़ियों को घरेलु क्रिकेट खेलने की हिदायत दी थी, लेकिन अय्यर के मना करने के बाद उनका नाम सेंट्रल कॉन्ट्रैक्ट की लिस्ट से गायब हो गया।

367098
अब बात करते हैं दूसरे खिलाड़ी ईशान किशन की, एशिया कप में पाकिस्तान के खिलाफ जिस तरह की पारी किशन ने खेली थी उसके बाद उनकी वर्ल्ड कप में जगह तय हो गई। बड़ी बात यह थी किशन ओपनिंग के साथ मिडिल आर्डर में भी बल्लेबाजी करना जानते थे साथ ही रिज़र्व विकेटकीपर की जिम्मेदारी भी बखूबी निभा सकते थे। उन्हें वर्ल्ड कप में शुरूआती 2 मुकाबलों में खिलाया गया और एक मैच में उन्होंने 48 रन की पारी भी खेली। लेकिन इसके बाद पूरे वर्ल्ड कप के दौरान किशन बाहर ही बैठे रहे। लेकिन उस समय देश की जीत बहुत ज्यादा जरूरी थी।
खैर वर्ल्ड कप फाइनल के बाद हुई ऑस्ट्रेलिया सीरीज में ईशान किशन को मौका दिया गया लेकिन यहां वह बतौर नंबर 3 बल्लेबाज़ खेल रहे थे क्योंकि विकेट कीपर के रूप में टीम में जितेश शर्मा को मौका दिया। रिपोर्ट्स की माने तो ईशान किशन को यह बात हज़म नहीं हुई। उसके बाद दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ जब टी20 टीम का सिलेक्शन हुआ तो ईशान किशन का भी चयन किया गया था। लेकिन ईशान किशन ने अंतिम लम्हों में मानसिक समस्या बताकर इस दौरे से अपना नाम वापस ले लिया। उसके बाद कोच राहुल द्रविड़ ने किशन को रणजी ट्रॉफी खेलने की सलाह दी लेकिन किशन नहीं माने और उन्होंने रणजी मैच भी नहीं खेला। और ताजा रिपोर्ट्स की माने तो ईशान किशन को इंग्लैंड की सीरीज खेलने का ऑफर भी दिया गया था लेकिन किशन ने यहां भी माना कर दिया जिस कारण टीम में ध्रुव जुरेल की एंट्री हुई और आज उन्होंने अपने शानदार प्रदर्शन से सभी का ध्यान अपनी ओर खींचा। बीसीसीआई के सख्त आदेशों के बावजूद ना तो ईशान रणजी खेल रहे हैं और ना ही टीम से बाहर होने का कोई कुछ पुख्ता कारण बता रहे हैं और आखिर में उन्हें अपने कॉन्ट्रैक्ट से हाथ धोना पड़ा। वनडे क्रिकेट में केएल राहुल, टी20 क्रिकेट में जितेश शर्मा और टेस्ट क्रिकेट में ध्रुव जुरेल के शानदार प्रदर्शन के बाद ईशान किशन की वापसी न के बराबर हो गई है। अभी हाल ही में उन्हें डीवाई पाटिल टी20 टूर्नामेंट में खेलते हुए देखा गया था जहां वह सस्ते में आउट हो गए थे। 22 मार्च से आईपीएल शुरू होना है और उनके बाद क्रिकेट के तीन आईसीसी इवेंट्स का आयोजन होना है और अगर किशन और अय्यर को टीम इंडिया में वापसी करनी है तो उन्हें अब अद्भुत प्रदर्शन करना होगा नहीं तो यह उनके क्रिकेट करियर का अंत भी हो सकता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

4 × one =

पंजाब केसरी एक हिंदी भाषा का समाचार पत्र है जो भारत में पंजाब, हरियाणा, राजस्थान, हिमाचल प्रदेश और दिल्ली के कई केंद्रों से प्रकाशित होता है।