लोकसभा चुनाव 2024

पहला चरण - 19 अप्रैल

Days
Hours
Minutes
Seconds

102 सीट

दूसरा चरण - 26 अप्रैल

Days
Hours
Minutes
Seconds

89 सीट

तीसरा चरण - 7 मई

Days
Hours
Minutes
Seconds

94 सीट

चौथा चरण - 13 मई

Days
Hours
Minutes
Seconds

96 सीट

पांचवां चरण - 20 मई

Days
Hours
Minutes
Seconds

49 सीट

छठा चरण - 25 मई

Days
Hours
Minutes
Seconds

57 सीट

सातवां चरण - 1 जून

Days
Hours
Minutes
Seconds

57 सीट

दूसरा चरण - 26 अप्रैल

Days
Hours
Minutes
Seconds

89 सीट

CWC : श्रेयस अय्यर बने ‘फील्डर ऑफ द मैच’

टीम इंडिया का विश्वकप में अजय रथ सभी टीमों को रौंदते हुए काफी आगे बढ़ चुका जिस हिसाब से लगातार जीत के साथ टीम आगे बढ़ रही है टीम में मौजूद हर सदस्य के व्यक्तिगत प्रदर्शन में भी सुधार होता जा रहा है। टीम हर क्षेत्र में मजबूत है चाहे वो क्षेत्र रक्षण हो , बेटिंग हो या फिर गेंदबाज़ी सभी जगह श्रेष्ट प्रदर्शन रहा। ये एक टीम खेल है जिसमे हर किसी के योगदान से ही जीत निश्चित होती है। गेंदबाज के अच्छे प्रदर्शन में फील्डर का भी योगदान होता है।

मैच के सर्वश्रेष्ठ क्षेत्ररक्षक का पुरस्कार

क्रिकेट में एक कहावत है”पकड़ो कैच जीतो मैच” ये बात उस समय ज्यादा लागू होती है जब किसी अहम खिलाडी की विकेट ली जाती है। विश्वकप में भारत की न्यूजीलैंड पर जीत के साथ कई रिकॉर्ड टूटे और बहुत से बने। श्रेयस अय्यर के नाम भी एक रिकॉर्ड जुड़ा है। क्षेत्ररक्षण कोच टी दिलीप द्वारा मैच के सर्वश्रेष्ठ क्षेत्ररक्षक का पुरस्कार पाने वाले नवीनतम प्राप्तकर्ता बन गए।

जेडजा ने सौंपा मेडल

अय्यर स्क्वायर लेग से अपनी दाहिनी ओर नीचे गए और खतरनाक कीवी सलामी बल्लेबाज डेवोन कॉनवे को नौ गेंद में शून्य पर आउट करने के लिए एक अविश्वसनीय रूप से तेज़ कैच लिया। अय्यर द्वारा शानदार कैच पूरा करने के बाद, सिराज ने मैच के बाद दिलीप को अय्यर को पदक देने का इशारा किया। टेलीविज़न स्क्रीन पर नाम का खुलासा करने के विपरीत, दिलीप ने एक चाल चली, जब उन्होंने अय्यर के नाम की घोषणा की और सभी को कमरे से बाहर जाने के लिए कहा। जड़ेजा ने अय्यर को पदक सौंपा।

मोहम्मद शमी बने प्लेयर ऑफ द मैच

पूरी टीम आश्चर्यचकित रह गई और जड़ेजा ने अय्यर को पदक सौंपा, जबकि कुलदीप यादव ने सुनिश्चित किया कि अय्यर ने उनका फोटो फ्रेम पहना हो। पहली पारी में न्यूज़ीलैंड द्वारा कुछ कैच छोड़ने और रचिन रवींद्र तथा डेरिल मिशेल द्वारा 159 रन की साझेदारी करने के बाद दबदबा बनाने के बाद दिलीप ने टीम की वापसी की कोशिश की सराहना की। मोहम्मद शमी को उनके सनसनीखेज पांच विकेट के लिए ‘प्लेयर ऑफ द मैच’ चुना गया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

19 + five =

पंजाब केसरी एक हिंदी भाषा का समाचार पत्र है जो भारत में पंजाब, हरियाणा, राजस्थान, हिमाचल प्रदेश और दिल्ली के कई केंद्रों से प्रकाशित होता है।