लोकसभा चुनाव 2024

पहला चरण - 19 अप्रैल

Days
Hours
Minutes
Seconds

102 सीट

दूसरा चरण - 26 अप्रैल

Days
Hours
Minutes
Seconds

89 सीट

तीसरा चरण - 7 मई

Days
Hours
Minutes
Seconds

94 सीट

चौथा चरण - 13 मई

Days
Hours
Minutes
Seconds

96 सीट

पांचवां चरण - 20 मई

Days
Hours
Minutes
Seconds

49 सीट

छठा चरण - 25 मई

Days
Hours
Minutes
Seconds

57 सीट

सातवां चरण - 1 जून

Days
Hours
Minutes
Seconds

57 सीट

लोकसभा चुनाव पहला चरण - 19 अप्रैल

Days
Hours
Minutes
Seconds

102 सीट

IND vs ENG : टीम इंडिया पर छाया संकट, इंग्लैंड की पकड़ मजबूत

IND vs ENG सीरीज में फॉर्म में चल रहे यशस्वी जायसवाल (73) के शानदार अर्धशतक तथा ध्रुव जुरैल ( नाबाद 30 ) और कुलदीप यादव (नाबाद 17) के बीच आठवें विकेट के लिए 42 रन की अविजित साझेदारी की बदौलत भारत ने इंग्लैंड के खिलाफ चौथे टेस्ट के दूसरे दिन शनिवार को सात विकेट पर 219 रन बना लिए।

HIGHLIGHTS

  • IND vs ENG चौथा मैच का दूसरा दिन भी इंग्लैंड के नाम रहा
  • भारत ने फिर सरफराज और रविचंद्रन अश्विन के विकेट 177 रन तक गंवा दिए
  • जहां पहले दिन इंग्लिश बल्लेबाज़ों ने उन्हें आगे किया था, तो वहीं आज गेंदबाज़ों का दिन थाHRTFHGR

IND vs ENG मैच का दूसरा दिन भी इंग्लैंड के नाम रहा। जहां पहले दिन इंग्लिश बल्लेबाज़ों ने उन्हें आगे किया था, तो वहीं आज गेंदबाज़ों का दिन था। उनके दोनों युवा स्पिनर बेहतरीन रहे, ख़ासकर शोएब बशीर, जिन्होंने चार विकेट चटकाए। दूसरे छोर से टॉम हार्टली ने भी दो विकेट लेकर भारतीय पारी को झकझोर दिया। दिन के अंतिम घंटे में यूपी की जोड़ी ध्रुव जुरेल और कुलदीप यादव ने भारतीय पारी को संभालने की कोशिश की है,लेकिन देखना होगा कि कल सुबह वह कितने आगे तक भारतीय पारी को ले जा सकते हैं। भारतीय पारी अभी भी134 रन पीछे है। जायसवाल ने एक बार फिर मोर्चा संभाला और 117 गेंदों पर 73 रन की पारी में आठ चौके और एक छक्का लगाया। उन्होंने शुभमन गिल (38) के साथ दूसरे विकेट के लिए 82 रन जोड़े। लेकिन यह साझेदारी टूटने के बाद भारतीय पारी लड़खड़ा गई और उसने 130 रन तक जाते-जाते चार विकेट गंवा दिए। जायसवाल ने सरफराज खान के साथ पांचवें विकेट के लिए 31 रन जोड़े। लेकिन जायसवाल के 161 के टीम स्कोर पर आउट होने के बाद भारत का गहरा झटका लगा।

IND vs ENG: भारत ने फिर सरफराज और रविचंद्रन अश्विन के विकेट 177 रन तक गंवा दिए। सरफराज ने 14 और अश्विन ने एक रन बनाया। आखिरी सत्र में जुरैल और कुलदीप ने संभल कर खेलते हुए भारत को 219 तक पहुंचाया। भारत दूसरे सत्र में 86/1 की अच्छी स्थिति से 130/4 पर फिसल गया क्योंकि बशीर ने इस सत्र में 3 विकेट हासिल किये। सत्र की शुरुआत शुभमन गिल द्वारा बशीर को अतिरिक्त कवर में चार रन के लिए सहजता से ड्राइव करने के साथ हुई, इसके बाद उन्होंने जेम्स एंडरसन को फ्लिक करके दो बाउंड्री लगाई। जायसवाल ने बशीर को लॉन्ग-ऑन पर छह रन के लिए उछालकर अपना ठोस प्रदर्शन जारी रखा और जब ओली रॉबिन्सन ने एक बाहरी किनारा निकाला, जो कीपर बेन फॉक्स के हाथों में जाने से पहले जमीन से टकरा गयी। फोक्स को लगा कि उन्होंने सफाई से कैच ले लिया है, लेकिन रीप्ले में दिखा कि गेंद दस्तानों में जाने से पहले जमीन से टकरा गयी थी। गिल ने ओली रॉबिन्सन को बैक-टू-बैक चौके मारे लेकिन बशीर ने एक डिलीवरी के माध्यम से उन्हें एलबीडब्ल्यू आउट कर दिया, जो तेजी से अंदर आयी। गिल समीक्षा के लिए गए, लेकिन रीप्ले में दिखा कि गेंद स्टंप्स से टकरा रही थी, जिससे जायसवाल के साथ उनकी 82 रन की साझेदारी समाप्त हो गई, जिन्होंने टॉम हार्टले की गेंद पर सिंगल के साथ श्रृंखला का अपना चौथा पचास प्लस स्कोर हासिल किया।GDGD

रजत पाटीदार ने तेजी से चार चौके लगाए, लेकिन वह बशीर की गेंद पर पगबाधा आउट हो गए, जो बाहर से स्किड हुई थी। डीआरएस ने गेंद को लेग-स्टंप से टकराते हुए दिखाया, जिसका प्रभाव अंपायर की कॉल पर पड़ा, जिसका अर्थ है कि पाटीदार का ठहराव 17 रन पर समाप्त हुआ। पिछली गेंद पर एलबीडब्ल्यू रिव्यू से बचने के बाद रवींद्र जडेजा(12) ने हार्टले की गेंद पर लगातार लेग साइड पर छक्के लगाए। लेकिन बशीर ने एक शीर्ष स्पिनर को अच्छी लेंथ से गेंद फेंकी और उसे कुछ अतिरिक्त उछाल मिला जिससे उसने जड़ेजा के अंदरूनी किनारे को पकड़ लिया और गेंद शॉर्ट लेग पर ओली पोप के पास चली गई, जिससे उन्हें अपना तीसरा विकेट मिला। इससे पहले इंग्लैंड ने सुबह के सत्र में पहली पारी में 353 रन बनाये। जो रुट 122 रन पर नाबाद रहे। इंग्लैंड के 353 रनों के जवाब में, भारत ने कप्तान रोहित शर्मा का विकेट जल्दी खो दिया, जब उन्होंने जेम्स एंडरसन की एक लेंथ गेंद पर विकेटकीपर बेन फॉक्स को कैच दे दिया।
सुबह इंग्लैंड ने 302/7 से आगे बढ़ते हुए 51 रन जोड़े, जिसमें ओली रॉबिन्सन ने 58 रन बनाए, जो इस प्रारूप में उनका पहला अर्धशतक भी था। लेकिन उन्होंने अपने आखिरी तीन विकेट 17 गेंदों के अंतराल में छह रन के भीतर खो दिए, जिनमें से तीन को रवींद्र जडेजा ने 4-67 के साथ भारत के स्टैंड-आउट गेंदबाज के रूप में चुना।

IND vs ENG सीरीज के चौथे मैच के पहले दिन लंच के समय 112/5 से आगे, इंग्लैंड 350 से ऊपर का स्कोर बनाकर संतुष्ट होगा। दूसरे दिन की सुबह की शुरुआत रॉबिन्सन ने नाबाद 31 रन से की और मोहम्मद सिराज को चौका लगाया। कुछ ही समय बाद, भारत ने दूसरी नई गेंद ली, लेकिन रॉबिन्सन ने बाउंड्री लगाना जारी रखा – कट करना, ड्राइव करना और आकाशदीप पर तीन चौके लगाना। रॉबिन्सन ने रवींद्र जड़ेजा की गेंद पर स्क्वायर लेग के ऊपर से चार रन के लिए स्वीप करके अपना पहला टेस्ट अर्धशतक पूरा किया। लेकिन बाएं हाथ के स्पिनर की गेंद पर रॉबिन्सन ने रिवर्स-स्वीप करने का प्रयास किया, जो कीपर ध्रुव जुरेल के पास जाने से पहले उनके दस्ताने से टकरा गया, जिन्होंने एक तेज नीचा कैच लिया, जिससे रूट के साथ उनकी 102 रन की साझेदारी समाप्त हो गई। तीन गेंद बाद, शोएब बशीर ने जड़ेजा की गेंद पर ज़ोरदार स्लॉग लगाया, लेकिन लीडिंग एज बैकवर्ड पॉइंट पर लपका गया। एंडरसन, जडेजा को स्वीप करने के प्रयास में एलबीडब्ल्यू आउट होने वाले आखिरी व्यक्ति थे, जिसमें रूट की नाबाद 122 रन की पारी इंग्लैंड की पहली पारी का मुख्य आकर्षण थी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

19 − sixteen =

पंजाब केसरी एक हिंदी भाषा का समाचार पत्र है जो भारत में पंजाब, हरियाणा, राजस्थान, हिमाचल प्रदेश और दिल्ली के कई केंद्रों से प्रकाशित होता है।