Under19 World Cup 2024 : भारत ने नेपाल को 132 रनों से दी मात, सेमीफाइनल में की धमाकेदार एंट्री

सचिन और उदय की शतकीय पारी के बाद सौमी पांडे चार विकेट की शानदार गेंदबाजी की बदौलत भारत ने शुक्रवार को अंडर-19 विश्वकप के गुप एक के सुपर सिक्स मुकाबले में नेपाल को 132 रनों से हरा दिया है।
भारत ने नेपाल को दिया 298 रन का टारगेट
298 रनों के लक्ष्य का पीछा करने उतरी नेपाल की ओर से दीपक बोहरा और अर्जुन कुमाल की सलामी जोड़ी ने पहले विकेट के लिये 48 रनों की साझेदारी की। दीपक 22 रन और अर्जुन 26 रन बनाकर आउट हुये। कप्तान देव खनाल सर्वाधिक 33 रन बनाकर आउट हुये उसके बाद आकाश चांद 18 रन, दुर्गेश गुप्ता 29 रन ने हार के अंतर को कम करने का प्रयास किया। शेष कोई भी बल्लेबाज दहाई अंक के आंकड़े तक नहीं पहुंच सका और पूरी टीम नौ विकेट पर 165 रन ही बना सकी।
सौमी पांडे ने लिये 4 विकेट
भारत की ओर से सौमी पांडे ने चार विकेट लिये। अर्शीन कुलकर्णी को दो विकेट मिले। राज लिंबानी,आराध्य शुक्ला और मुरुगन अभिषेक ने एक-एक बल्लेबाज को आउट किया।
भारत ने टॉस जीतकर किया पहले बल्लेबाजी करने का फैसला
इससे पहले सचिन और उदय की शतकीय पारी की बदौलत भारत ने नेपाल को जीत के लिए 298 रनों का लक्ष्य दिया है। भारत ने यहां टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने का फैसला किया। पहले बल्लेबाजी करने उतरी भारतीय टीम की शुरुआत अच्छा नहीं रही और उसने पांचवें ओवर में आदर्श सिंह 21 रन का विकेट खो दिया। इसके बाद बल्लेबाजी करन आये प्रियांशु मोलिया भी 19 रन बनाकर रनआउट हो गये। 14वें ओवर में अर्शीन कुलकर्णी 18 रन बनाकर पवेलियन लौट गये।
चौथे विकेट के लिये की 200 रन से अधिक की साझेदारी
कप्तान उदय सहारन और सचिन ढास ने चौथे विकेट के लिये 200 रन से अधिक की साझेदारी कर टीम को संभाला। उदय ने 107 गेंदों में नौ चौकों की मदद से 100 रन बनाये। वहीं सचिन ने 101 गेंदों में 11 चौकों और तीन छक्कों की मदद से 116 रनों की पारी खेली। मुशीर खान ने नाबाद नौ बनाये। भारतीय टीम ने निर्धारित 50 ओवर में पांच विकेट पर 297 रनों का स्कोर खड़ा किया।
सुपर सिक्स में भारत का यह दूसरा मुकाबला
सुपर सिक्स में भारत का यह दूसरा मुकाबला है। इससे पहले भारत ने पहले मैच में न्यूजीलैंड को 214 रन के बड़े अंतर से हराया था। भारतीय टीम ने टूर्नामेंट में अभी तक अपने सभी मुकाबलों में जीत हासिल की है।
नेपाल की ओर से गुलशन झा को तीन विकेट मिले। आकाश चांद ने एक बल्लेबाज को आउट किया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

18 − 13 =

पंजाब केसरी एक हिंदी भाषा का समाचार पत्र है जो भारत में पंजाब, हरियाणा, राजस्थान, हिमाचल प्रदेश और दिल्ली के कई केंद्रों से प्रकाशित होता है।