Search
Close this search box.

T20 World Cup में फिर भिड़ेंगे भारत-पाकिस्तान

आईसीसी क्रिकेट वर्ल्ड कप के बाद दुनिया भर की तमाम टीमों की नज़रें अब संयुक्त राज्य अमेरिका और वेस्टइंडीज में होने वाले T20 World Cup पर गड़ चुकी हैं। सभी टीम वर्ल्ड कप के लिए जी-जान से तैयारी कर रही हैं। वहीं अब इस T20 World Cup से जुड़ी एक अहम अपडेट सामने आ रही है। खबरों के अनुसार T20 World Cup 2024 में भारत और पाकिस्तान को एक ही ग्रुप में रखा गया है।

HIGHLIGHTS

  • T20 World Cup 2024 में भारत और पाकिस्तान को एक ही ग्रुप में रखा गया है।
  • 4 जून से खेला जाएगा T20 World Cup 2024
  • संयुक्त राज्य अमेरिका और वेस्टइंडीज में होगा T20 World Cup Shaheen afridi rohit sharma

द टेलीग्राफ की रिपोर्ट के अनुसार भारतीय टीम को ग्रुप ए में चिर-प्रतिद्वंदी पाकिस्तान के साथ रखा गया है। हालांकि भारत-पाकिस्तान के अलावा इस ग्रुप की बाकी टीमें ज़्यादा मजबूत नहीं हैं। इस ग्रुप ए में भारत और पाकिस्तान के साथ मेजबान संयुक्त राज्य अमेरिका, कनाडा और आयरलैंड को भी रखा गया है। इससे साफ़ है कि ग्रुप स्टेज में ही भारत और पाकिस्तान का मुकाबला देखने को मिलने वाला है।
खबरों के मुताबिक भारतीय टीम अपना पहला मैच 4 जून को आयरलैंड के खिलाफ खेलेगी। वहीं भारत और पाकिस्तान के बीच मुकाबला 9 जून को न्युयॉर्क में खेला जाएगा। दोनों ही टीमें सुपर-8 के अपने मुकाबले बारबाडोस में खेल सकती हैं, जहां पर फाइनल मुकाबला भी खेला जाएगा।

GettyImages 1349608343

T20 World Cup में अगर अन्य ग्रुपों की का रुख करें तो ग्रुप बी में इंग्लैंड, ऑस्ट्रेलिया, स्कॉटलैंड, नामीबिया और ओमान की टीमों को रखा गया है। ग्रुप सी में न्यूजीलैंड, वेस्टइंडीज, अफगानिस्तान, युगांडा और पापुआ न्यु गिनी की टीमों को रखा गया है। इसके अलावा ग्रुप डी में साउथ अफ्रीका, श्रीलंका, बांग्लादेश, नीदरलैंड्स और नेपाल की टीमें हैं।
आपको बता दें कि T20 World Cup इस बार 4 जून से लेकर 30 जून 2024 तक खेला जाएगा। अमेरिका और वेस्टइंडीज संयुक्त रूप से इस टूर्नामेंट की मेजबानी करेंगे और कुल मिलाकर 10 स्थलों पर मैचों का आयोजन होगा। 20 टीमों को इस बार चार ग्रुप में बांटा गया है। हर एक ग्रुप से टॉप-2 टीम सुपर-8 के लिए क्वालीफाई करेगी। इसके बाद सुपर-8 टीमों को दो ग्रुप में बांट दिया जाएगा और दोनों ग्रुप की जो दो टॉप-2 टीमें होंगी वो सेमीफाइनल में जाएंगी। उसके बाद सेमीफाइनल जीतने वाली टीमों के बीच 30 जून को बारबाडोस में फाइनल खेला जाएगा और उसके बाद दुनिया को एक वर्ल्ड टी20 चैंपियन मिलेगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

seventeen − nine =

पंजाब केसरी एक हिंदी भाषा का समाचार पत्र है जो भारत में पंजाब, हरियाणा, राजस्थान, हिमाचल प्रदेश और दिल्ली के कई केंद्रों से प्रकाशित होता है।