लोकसभा चुनाव 2024

पहला चरण - 19 अप्रैल

Days
Hours
Minutes
Seconds

102 सीट

दूसरा चरण - 26 अप्रैल

Days
Hours
Minutes
Seconds

89 सीट

तीसरा चरण - 7 मई

Days
Hours
Minutes
Seconds

94 सीट

चौथा चरण - 13 मई

Days
Hours
Minutes
Seconds

96 सीट

पांचवां चरण - 20 मई

Days
Hours
Minutes
Seconds

49 सीट

छठा चरण - 25 मई

Days
Hours
Minutes
Seconds

57 सीट

सातवां चरण - 1 जून

Days
Hours
Minutes
Seconds

57 सीट

लोकसभा चुनाव पहला चरण - 19 अप्रैल

Days
Hours
Minutes
Seconds

102 सीट

IPL 2024 : एक नियम और Riyan Parag के नाम Orange Cap

IPL 2024: Rajasthan Royals  के यंग खिलाड़ी रियान परागIPL 2024 में शानदार फॉर्म में हैं. सोमवार को Mumbai Indians के खिलाफ नाबाद 54 रनों की विस्फोटक पारी खेलने के बाद पराग IPL  की Orange Cap  अपने नाम करने में सफल रहे.riyan 8

  • HIGHLIGHTS
  • Riyan Parag  ने जीती ऑरेंज कैप
  • बेहतर स्ट्राइक रेट के चलते Riyan Parag आगे
  • Virat Kohli और Riyan Parag के सामान 181 रन

लेकिन, दिलचस्प बात ये है कि Virat Kohli ने भी इतने ही यानी 181 रन बनाए हैं, फिर भी Orange Cap रियान पराग के पास ही क्यों है?
रन बराबर होने के बावजूद जो चीज रियान पराग को विराट कोहली से आगे रखती है वो है उनका स्ट्राइक रेट. पराग का स्ट्राइक रेट 160.17 है. जबकि Kohli का स्ट्राइक रेट 141.40 है. यानी पराग कम गेंदों में ज्यादा रन बना रहे हैं और यही उन्हें आगे रखता है. दोनों बल्लेबाज अब तक दो-दो अर्धशतक लगा चुके हैं.

mumbai indians feke

लेकिन पराग ने छक्कों के मामले में भी Kohli को पछाड़ दिया है. पराग ने अब तक 12 छक्के लगाए हैं. जबकि कोहली के बल्ले से सिर्फ 7 छक्के निकले हैं. अपनी शानदार पारी के बाद रियान पराग ने कहा, “पिछले 3-4 सालों में मेरा प्रदर्शन आईपीएल में अच्छा नहीं रहा. जब प्रदर्शन नहीं आता तो वापसी के लिए मेहनत करनी पड़ती है. मैंने बहुत प्रैक्टिस की है. मैंने इस तरह की कंडीशंस का अभ्यास किया है. पापा घर से सब कुछ देखना पसंद करते हैं. उन्हें सब कुछ विश्लेषण करना पसंद है. लेकिन इस बार मम्मी यहां स्टेडियम में मौजूद थीं.”

Rajasthan Royals के कप्तान Sanju Samson ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी करने का फैसला किया. जिसके बाद Mumbai Indians 20 ओवर में 9 विकेट खोकर 125 रन ही बना सकी. Rajasthan Royals के लिए तेज बॉलर ट्रेंट बोल्ट ने 22 रन देकर 3 विकेट लिए. वहीं लेग स्पिनर Yazuvendra Chahal ने 11 रन देकर 3 विकेट झटके.जवाब में राजस्थान रॉयल्स ने 15.3 ओवर में चार विकेट खोकर 127 रन बनाए थे. इसमें रियान पराग का हाफ सेंचुरी भी शामिल है. Rajasthan Royals ने यह मैच छह विकेट से जीता. इस जीत के साथ Rajasthan Royals पॉइंट्स टेबल में फिर से शीर्ष पर पहुंच गए हैं.

riyan parag 1अगर इस मैच की बात करें तो 126 रन का पीछा करते समय एक वक़्त राजस्थान की टीम लड़खड़ा गई थी और केवल 48 रन पर टीम के 3 बड़े बल्लेबाज पवेलियन लौट गए थे Mumbai Indians के गेंदबाज़ बढ़चढ़कर गेंदबाजी कर रहे थे लेकिन यहां से रियान पराग ने पहले रविचंद्रन अश्विन के साथ 40 रन की भागीदारी निभाई और फिर शुभम दुबे के साथ मिलकर सिर्फ 15.3 ओवर में टीम को जीत दिला दी. अगर रियान पराग मैदान पर खड़े होकर नहीं खेलते तो फिर शायद मुंबई मैच में उलटफेर कर सकता था. लेकिन पराग ने अपनी सूझबूझ से पहले पारी को संभाला और अंत में ताबड़तोड़ पारी खेलते हुए मैच ख़त्म कर दिया.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

eight + 1 =

पंजाब केसरी एक हिंदी भाषा का समाचार पत्र है जो भारत में पंजाब, हरियाणा, राजस्थान, हिमाचल प्रदेश और दिल्ली के कई केंद्रों से प्रकाशित होता है।