प्रधानमंत्री ने वाराणसी में किया नए स्टेडियम का शिलान्यास, Sachin-Kapil जैसे दिग्गज हुए शामिल - Latest News In Hindi, Breaking News In Hindi, ताजा ख़बरें, Daily News In Hindi

लोकसभा चुनाव 2024

पहला चरण - 19 अप्रैल

Days
Hours
Minutes
Seconds

102 सीट

दूसरा चरण - 26 अप्रैल

Days
Hours
Minutes
Seconds

89 सीट

तीसरा चरण - 7 मई

Days
Hours
Minutes
Seconds

94 सीट

चौथा चरण - 13 मई

Days
Hours
Minutes
Seconds

96 सीट

पांचवां चरण - 20 मई

Days
Hours
Minutes
Seconds

49 सीट

छठा चरण - 25 मई

Days
Hours
Minutes
Seconds

57 सीट

सातवां चरण - 1 जून

Days
Hours
Minutes
Seconds

57 सीट

दूसरा चरण - 26 अप्रैल

Days
Hours
Minutes
Seconds

89 सीट

प्रधानमंत्री ने वाराणसी में किया नए स्टेडियम का शिलान्यास, Sachin-Kapil जैसे दिग्गज हुए शामिल

क्रिकेट के लिए आज एक ऐतिहासिक दिन है। आज के दिन भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने वाराणसी का दौरा किया और वहां उन्होंने अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट स्टेडियम का शिलान्यास किया। इस कार्यक्रम के दौरान भारत के मास्टर ब्लास्टर सचिन तेंदुलकर, सुनील गावस्कर, कपिल देव, रवि शास्त्री, बीसीसीआई अध्यक्ष रोजर बिन्नी, उपाध्यक्ष राजीव शुक्ला और बीसीसीआई सचिव जय शाह भी मौजूद थे।

606 650eaa67edd81

दरअसल उत्तर प्रदेश के कानपुर और लखनऊ के बाद वाराणसी में तीसरा इंटरनेशनल क्रिकेट स्टेडियम बनने जा रहा है, जिसका प्रधानमंत्री ने आज शिलान्यास किया है। इस क्रिकेट स्टेडियम का पूरा बजट 451 करोड़ रखा गया है। वाराणसी के गंजारी में बनने वाला यह स्टेडियम अपने-आप में काफी स्पेशल होने वाला है। इस स्टेडियम को भगवान शिव से जुड़ी वस्तुओं की थीम से जोड़ा गया है और उसी के आकार में इस स्टेडियम को बनाया जाएगा।

ganjari stadium

इस स्टेडियम की खासियत ही यही होगी कि यहां का फ्लड लाइट त्रिशूल के शेप में होगी। इसके अलावा स्टेडियम का जो मेन बिल्डिंग होगा उसे भगवान शिव के आकार का बनाया जाएगा। वहीं स्टेडियम की जो एंट्री होगी, उसे बेलपत्र की तरह बनाया जाएगा। इस स्टेडियम में 30 हजार दर्शकों के बैठने की क्षमता होगी। यहां का सिस्टम भी अत्याधुनिक होगा। जैसे की ड्रेनेज सिस्टम और एक क्लब हाउस। इसमें क्रिकेटरों के लिए अलग प्रैक्टिस सिस्टम होगा। उम्मीद की जा रही है कि इस स्टेडियम को दिसंबर 2025 तक बनाकर तैयार कर दिया जाएगा।

rudra

प्रधानमंत्री ने स्टेडियम को लेकर कहा कि काशी में आज एक इंटरनेशनल क्रिकेट स्टेडियम की आधारशिला रखी गई है। ये स्टेडियम न सिर्फ वाराणसी बल्कि पूर्वांचल के युवाओं के लिए वरदान जैसा होगा। इस स्टेडियम के पूरा होने पर 30,000 से ज्यादा लोग यहां बैठकर मैच देख पाएंगे। जबसे इस स्टेडियम की तस्वीरें बाहर आई है, उन्हें देखकर हर काशीवासी गदगद हो गया है। इसके बाद उन्होंने कहा कि खेल को लेकर समाज की सोच बदली है। आज जो खेलेगा वही खिलेगा। आज क्रिकेट के जरिए दुनिया भारत से जुड़ रही है। नए-नए देश क्रिकेट खेलने के लिए आगे आ रहे हैं। जाहिर है कि आने वाले दिनों में क्रिकेट मैचों की संख्या बढ़ने वाली है। जब मैचों की संख्या बढ़ेगी तो नए स्टेडियमों की जरूरत भी पड़ेगी। तब बनारस का ये अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट स्टेडियम इस डिमांड को पूरा करेगा। ये पूरे पूर्वांचल का चमकता हुआ सितारा बनने वाला है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

17 − seven =

पंजाब केसरी एक हिंदी भाषा का समाचार पत्र है जो भारत में पंजाब, हरियाणा, राजस्थान, हिमाचल प्रदेश और दिल्ली के कई केंद्रों से प्रकाशित होता है।