धवन की नाबाद अर्धशतकीय पारी से पंजाब ने चेन्नई को हराया - Latest News In Hindi, Breaking News In Hindi, ताजा ख़बरें, Daily News In Hindi

लोकसभा चुनाव 2024

पहला चरण - 19 अप्रैल

Days
Hours
Minutes
Seconds

102 सीट

दूसरा चरण - 26 अप्रैल

Days
Hours
Minutes
Seconds

88 सीट

तीसरा चरण - 7 मई

Days
Hours
Minutes
Seconds

94 सीट

चौथा चरण - 13 मई

Days
Hours
Minutes
Seconds

96 सीट

पांचवां चरण - 20 मई

Days
Hours
Minutes
Seconds

49 सीट

छठा चरण - 25 मई

Days
Hours
Minutes
Seconds

58 सीट

सातवां चरण - 1 जून

Days
Hours
Minutes
Seconds

57 सीट

सातवां चरण - 1 जून

Days
Hours
Minutes
Seconds

57 सीट

धवन की नाबाद अर्धशतकीय पारी से पंजाब ने चेन्नई को हराया

शिखर धवन की नाबाद 88 रन की पारी के बाद आखिरी ओवरों में तेज गेंदबाजों के शानदार प्रदर्शन से पंजाब किंग्स ने इंडियन प्रीमियर लीग मैच में सोमवार को यहां चेन्नई सुपर किंग्स के को 11 रन से हराया।

शिखर धवन की नाबाद 88 रन की पारी के बाद आखिरी ओवरों में तेज गेंदबाजों के शानदार प्रदर्शन से पंजाब किंग्स ने इंडियन प्रीमियर लीग मैच में सोमवार को यहां चेन्नई सुपर किंग्स के को 11 रन से हराया। पंजाब ने पहले बल्लेबाजी करते हुए चार विकेट पर 187 रन बनाने के बाद चेन्नई की पारी को 176 रन पर रोककर सत्र की चौथी जीत दर्ज की  अपना 200वां आईपीएल मैच खेल रहे धवन ने 59 गेंद की नाबाद पारी में दो छक्के और नौ चौके लगाये। उन्होंने दूसरे विकेट के लिए भानुका राजपक्षे (42) के साथ 110 रन की  साझेदारी कर मजबूत नींव रखी। लियाम लिविंगस्टोन ने सात गेंद में 19 रन की ताबड़तोड़ पारी खेली जिससे पंजाब ने आखिरी पांच ओवरों में 64 रन जुटाये।
धवन इस शानदार पारी के दौरान विराट कोहली (6402) के बाद आईपीएल में छह हजार रन पूरे करने वाले दूसरे बल्लेबाज बने। वह इसके साथ ही किसी एक टीम के खिलाफ इस लीग में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले बल्लेबाज भी बन गये। चेन्नई के खिलाफ उनके नाम 1029 रन हो गये है।  इस सूची में रोहित शर्मा (1018 रन बनाम  कोलकाता नाइट राइडर्स) दूसरे और डेविड वॉर्नर (1005 बनाम पंजाब किंग्स) तीसरे स्थान पर है।
चेन्नई के लिए ड्वेन ब्रावो ने चार ओवर में 42 रन देकर दो विकेट लिये जबकि महेश तीक्षणा ने 32 रन देकर एक विकेट चटकाया।
लक्ष्य का पीछा करते हुए अंबाती रायुडू ने 39 गेंद में सात चौके और छह छक्के लगाकर चेन्नई को मैच में बनाये रखा था लेकिन 18वें ओवर में उनके आउट होने के बाद टीम लक्ष्य से दूर रह गयी। उन्होंने सलामी बल्लेबाज रुतुराज गायकवाड (30) के चौथे विकेट के लिए  साथ 49 और कप्तान रविन्द्र जडेजा (नाबाद 21) के साथ पांचवें विकेट के लिए 64 की साझेदारी की।
जडेजा एक बार फिर बड़ा शॉट लगाने में जूझते दिखे।
पंजाब के लिए कैगिसो रबाडा ने चार ओवर में 23 रन और ऋषि धवन ने चार ओवर में 39 रन देकर दो विकेट लिये। अर्शदीप सिंह ने चार ओवर में 23 रन देकर एक विकेट लिये। संदीप शर्मा को भी एक सफलता मिली। मौजूदा सत्र में पंजाब की चेन्नई पर यह दूसरी जीत है।
चुनौतीपूर्ण लक्ष्य का पीछा करते हुए गायकवाड़ ने शुरुआती ओवर में रबाडा के खिलाफ दो चौके जड़े लेकिन टीम में वापसी कर रहे संदीप ने दूसरे ओवर में रॉबिन उथप्पा (एक) को चलता किया।
पंजाब के गेंदबाजों ने इसके बाद शिकंजा कस दिया जिससे दूसरे से पांचवें ओवर तक सिर्फ 15 रन बनें। पावरप्ले के आखिरी ओवर में अर्शदीप सिंह ने मिशेल सेंटनर (नौ) को तो वहीं सातवें ओवर में ऋषि ने शिवम दुबे (आठ) को बोल्ड किया।
इसके बाद क्रीज पर आये अंबाती रायुडू ने ऋषि और फिर लियाम लिविंगस्टोन के खिलाफ छक्का जड़कर टीम को रन गति को बढ़ाया।
रायुडू और गायकवाड़ की खतरनाक होती साझेदारी को तोड़ने के लिए पंजाब के कप्तान मयंक अग्रवाल ने अनुभवी रबाडा को गेंद थमाई। गायकवाड़ ने ओवर की दूसरी गेंद पर चौका जड़ा लेकिन तीसरे गेंद फिर से बड़ा शॉट खेलने की कोशिश में मयंक को कैच थमा बैठे।
रायुडू ने संदीप शर्मा के अगले ओवर में दो चौके जड़े जिससे टीम का स्कोर 14वें ओवर में 100 के पार पहुंचा। उन्होंने राहुल चाहर के द्वारा किये गये 15वें ओवर में चौका और फिर छक्का लगाकर 28 गेंद में सत्र का पहला और आईपीएल करियर का 22वां अर्धशतक पूरा किया।
चेन्नई को अब आखिरी पांच ओवर में 70 रन चाहिये थे और रायुडू ने संदीप शर्मा के खिलाफ हैट्रिक छक्का और फिर चौका लगाकर 16वें ओवर में 23 रन जोड़कर गेंद और रन के अंतर को कम किया।
अर्शदीप सिंह और 17वें ओवर में सिर्फ छह रन दिये और रबाडा ने अगले ओवर में रायुडू को बोल्ड कर मैच का रूख पंजाब की ओर कर दिया।
आखिरी ओवर में चेन्नई को जीत लिए 27 रन चाहिये थे और धोनी से पहली गेंद पर छक्का लगाकर मैच को रोमांचक बनाया लेकिन तीसरी गेंद में उनके आउट होते ही चेन्नई की उम्मीदें टूट गयी।
इससे पहले टॉस जीतकर गेंदबाजी करने का फैसला करने के बाद चेन्नई के गेंदबाजों ने कसी हुई गेंदबाजी कर शुरुआत पांच ओवरों में सिर्फ 29 रन दिये। इस दौरान धवन ने दूसरे ओवर में महीश तीक्षणा के खिलाफ एक रन लेकर आईपीएल करियर में छह हजार रन पूरे किये। उन्होंने छठे ओवर में इसी गेंदबाज के खिलाफ पारी का पहला छक्का जड़कर रन गति को तेज करने की कोशिश की लेकिन ओवर की पांचवीं गेंद को मयंक अग्रवाल (18) बैकवर्ड प्वाइंट पर खड़े शिवम के हाथों में मार बैठे।
इसके बाद बल्लेबाजी के लिये आये भानुका राजपक्षे को हालांकि दो जीवनदान मिले।
शुरुआत से संभलकर खेल रहे धवन ने मैच के 12वें ओवर में आक्रामक रूख अपनाकर मुकेश चौधरी के खिलाफ तीन चौके जड़े तो वही राजपक्षे ने 13वें ओवर में तीक्षणा के खिलाफ चौका और 14वें ओवर में ड्वेन प्रिटोरियस के खिलाफ छक्का जड़ा। इसी ओवर में धवन ने चौके के साथ 36 गेंद में अपना अर्धशतक पूरा किया।
राजपक्षे 18वें ओवर में ड्वेन ब्रावो के खिलाफ बड़ा शॉट खेलने के चक्कर में शिवम को कैच थमा बैठे।  उन्होंने 32 गेंद की पारी में दो चौके और इतने ही छक्के लगाये।
लिविंगस्टोन ने क्रीज पर आते ही अपनी ख्याति के मुताबिक 19वें ओवर में प्रिटोरियस के खिलाफ चौका और फिर लगातार दो छक्के जड़े।
ब्रावो ने हालांकि आखिरी ओवर में अपनी धीमी गेंद पर लिविंगस्टोन को फंसा कर सात गेंद में 19 रन की उनकी पारी को खत्म किया। धवन ने इसी ओवर में छक्का लगाकर टीम के स्कोर को 180 के पार पहुंचाया तो वही आखिरी गेंद पर रन आउट होने से पहले जॉनी बेयरस्टो (छह रन) ने चौका जड़ा।
 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

15 + eight =

पंजाब केसरी एक हिंदी भाषा का समाचार पत्र है जो भारत में पंजाब, हरियाणा, राजस्थान, हिमाचल प्रदेश और दिल्ली के कई केंद्रों से प्रकाशित होता है।