लोकसभा चुनाव 2024

पहला चरण - 19 अप्रैल

Days
Hours
Minutes
Seconds

102 सीट

दूसरा चरण - 26 अप्रैल

Days
Hours
Minutes
Seconds

89 सीट

तीसरा चरण - 7 मई

Days
Hours
Minutes
Seconds

94 सीट

चौथा चरण - 13 मई

Days
Hours
Minutes
Seconds

96 सीट

पांचवां चरण - 20 मई

Days
Hours
Minutes
Seconds

49 सीट

छठा चरण - 25 मई

Days
Hours
Minutes
Seconds

57 सीट

सातवां चरण - 1 जून

Days
Hours
Minutes
Seconds

57 सीट

लोकसभा चुनाव पहला चरण - 19 अप्रैल

Days
Hours
Minutes
Seconds

102 सीट

Ravichandran Ashwin ने बनाया ख़ास रिकॉर्ड, दिग्गज को पछाड़ बने नंबर 1

इंग्लैंड के खिलाफ भारत एक बार फिर से जीत की ओर अग्रसर है, भारत जब चौथे दिन मैदान पर उतरेगा तो भारत जो जीत के लिए केवल 152 रन की दरकार होगी। जबकि भारत के 10 के 10 विकेट अभी भी शेष हैं। लेकिन यह मुमकिन हुआ भारत के सबसे बड़े स्पिनर Ravichandran Ashwin के कारण, जिन्होंने दूसरी पारी में इंग्लैंड को दांतों तले चने चबवा दिए।

HIGHLIGHTS

  • Ravichandran Ashwin ने दूसरी में इंग्लैंड के पांच विकेट झटके
  •  अश्विन ने भारतीय सरज़मी पर 354 विकेट लिए
  •  अनिल कुंबले का तोड़ा रिकॉर्ड

ashwin 55

Ravichandran Ashwin ने दूसरी में इंग्लैंड के पांच विकेट झटके और इसी के साथ उन्होंने भारतीय सरज़मी पर 354 विकेट झटक लिए हैं। जो भारत की सरज़मीं पर लेने वाले किसी भी गेंदबाज़ द्वारा सबसे ज्यादा विकेट हैं। इससे पहले यह रिकॉर्ड भारत के ही महान स्पिनर और जंबो नाम से मशहूर अनिल कुंबले के नाम था। जिन्होंने भारतीय सरज़मीं पर सबसे ज्यादा 350 विकेट झटके थे। अनिल कुंबले के नाम टेस्ट क्रिकेट में 619 विकेट हैं और वह भारत के लिए अभी तक सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले गेंदबाज़ रहे हैं। कुंबले ने भी कई बार कहा है कि वह भी चाहते हैं कि अश्विन उनका रिकॉर्ड तोड़ने के बाद ही संन्यास की सोचें। इस सीरीज में अभी तक अश्विन का वह जादूई रूप देखने को नहीं मिला था जिसके लिए वह जाने जाते हैं। लेकिन रांची टेस्ट की दूसरी पारी में अश्विन ने दिखा दिया कि वह भारतीय सरज़मीं पर सबसे महत्वपूर्ण खिलाड़ी क्यों माने जाते हैं। अश्विन का शानदार फॉर्म में आने से उनकी आईपीएल टीम भी काफी खुश होगी। आईपीएल अब से सिर्फ कुछ दिनों की दूरी पर है और अश्विन राजस्थान रॉयल्स का अहम् हिस्सा हैं। ऐसे में राजस्थान आईपीएल में भी अश्विन से इसी तरह के प्रदर्शन की उम्मीद कर रही होगी।

ashwin 4
Ravichandran Ashwin के अगर करियर ग्राफ पर नज़र डाले तो उनके नाम 98 टेस्ट मैच में 501 टेस्ट विकेट हैं, जबकि वनडे क्रिकेट में उनके नाम 116 मैच में 156 विकेट हैं। वहीं टी20 क्रिकेट में अश्विन 72 विकेट झटक चुके हैं। अश्विन टेस्ट रैंकिंग में ऑलराउंडर की सूची में नंबर 2 पर काबिज़ हैं, उनसे ऊपर भारत के ही एक और दिग्गज ऑलराउंडर रवीन्द्र जडेजा विराजमान हैं। जबकि आईसीसी टेस्ट गेंदबाजों के रैंकिंग में भी अश्विन दूसरे पायदान पर काबिज़ हैं और उनसे ऊपर हमवतन और वर्ल्ड नंबर 1 टेस्ट बॉलर जसप्रीत बुमराह हैं। अश्विन की जरूरत भारत को टेस्ट मैच में हमेशा खलती है, यहां तक कि अश्विन गेंदबाजी के साथ साथ काफी चतुर बल्लेबाज़ भी हैं और निचले क्रम पर उपयोगी पारियां भी खेलते रहते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

thirteen − twelve =

पंजाब केसरी एक हिंदी भाषा का समाचार पत्र है जो भारत में पंजाब, हरियाणा, राजस्थान, हिमाचल प्रदेश और दिल्ली के कई केंद्रों से प्रकाशित होता है।