लोकसभा चुनाव 2024

पहला चरण - 19 अप्रैल

Days
Hours
Minutes
Seconds

102 सीट

दूसरा चरण - 26 अप्रैल

Days
Hours
Minutes
Seconds

89 सीट

तीसरा चरण - 7 मई

Days
Hours
Minutes
Seconds

94 सीट

चौथा चरण - 13 मई

Days
Hours
Minutes
Seconds

96 सीट

पांचवां चरण - 20 मई

Days
Hours
Minutes
Seconds

49 सीट

छठा चरण - 25 मई

Days
Hours
Minutes
Seconds

57 सीट

सातवां चरण - 1 जून

Days
Hours
Minutes
Seconds

57 सीट

लोकसभा चुनाव पहला चरण - 19 अप्रैल

Days
Hours
Minutes
Seconds

102 सीट

Santosh Trophy 2024 : मणिपुर ग्रुप बी में टॉप पर, मिजोरम व रेलवे ने मारी बाजी

यहां के गोल्डन जुबली स्टेडियम में सोमवार को Santosh Trophy 2024 के लिए राष्ट्रीय फुटबॉल चैंपियनशिप के फाइनल राउंड में पूर्व विजेता मणिपुर गत चैंपियन कर्नाटक को 1-0 से हराकर ग्रुप बी में शीर्ष पर पहुंच गया।

HIGHLIGHTS 

  • Santosh Trophy 2024: पूर्वोत्तर की टीम ने अब अपने तीन मैचों से सात अंक जुटा लिए हैं
  • रेलवे ने महाराष्ट्र को पछाड़ा
  • Santosh Trophy 2024 में दिल्ली के खिलाफ मिजोरम की बड़ी जीतKarnataka scaled 1

पूर्वोत्तर की टीम ने तीन मैचों से सात अंक जुटा लिए

Santosh Trophy 2024: पूर्वोत्तर की टीम ने अब अपने तीन मैचों से सात अंक जुटा लिए हैं और ग्रुप बी में तीन अंक की बढ़त बनाए हुए है। मैच का एकमात्र गोल नगांगबाम पाचा सिंह ने 50वें मिनट में पेनल्टी स्पॉट से किया। जबकि मणिपुर ने गेंद पर अधिक कब्ज़ा रखा, कर्नाटक ने गेंद को वाइड आउट करने और क्रॉस के लिए बॉक्स में ओवरलोड बनाने की कोशिश की। हालांकि, पूर्व खिलाड़ी ने सोचा कि उन्होंने 21वें मिनट में बढ़त ले ली है, जब कबिराज सिंह ने अनुभवी प्रचारक सिंगम सुभाष सिंह को एक गेंद दी, जिन्होंने गेंद को कर्नाटक के कीपर के पास से खिसका कर गेंद को नेट में डाल दिया। सहायक रेफरी ने उसे ऑफसाइड करार दिया; रीप्ले से पता चला कि वह मणिपुर की रक्षापंक्ति से एक कंधे से आगे था। हाफ-टाइम ब्रेक से ठीक पहले कर्नाटक के पास अपना सर्वश्रेष्ठ मौका था जब गॉडविन जॉनसन ने बॉक्स के अंदर एक अचिह्नित विशाल आर के लिए दाईं ओर से एक क्रॉस भेजा। मिडफील्डर ने छह-यार्ड बॉक्स के अंदर से एक जोरदार हेडर उछाला, लेकिन यह मणिपुर के संरक्षक सिद्धार्थ राणा के करीब गिरा, जिन्होंने रिफ्लेक्स डाइविंग से बचा लिया। जॉनसन ने अपने ही बॉक्स के अंदर एक हाई-बूट टैकल किया, जैसा कि रेफरी ने इशारा किया था। नगंगबाम पाचा सिंह ने गेंद को कीपर के दाहिनी ओर डालकर मणिपुर को बढ़त दिला दी। कर्नाटक ने देर से बढ़त बनाई, उनके खेल में तत्परता हर मिनट बढ़ती गई, लेकिन इससे उनकी रक्षा में कमियां रह गईं, जिससे मणिपुर को काउंटर पर कुछ मौके मिले।

फिलम सनाथोई सिंह को लीमाजम संगकर सिंह से एक प्लेटर पर एक क्रॉस मिला और उन्हें केवल कर्नाटक पेनल्टी बॉक्स के अंदर से इसे टैप करना था। हालांकि, कर्नाटक के कप्तान मनोज स्वामी कन्नन ने सनाथोई को ट्रैक कर लिया और आखिरी मिनट में शॉट को रोकने के लिए अपना पैर अंदर डाल दिया। इससे क्वार्टर फाइनल में क्वालीफिकेशन के लिए गत चैंपियन की संभावनाओं को गंभीर नुकसान पहुंचा है। वे तीन मैचों में केवल दो अंकों के साथ ग्रुप बी में सबसे निचले स्थान पर बने हुए हैं। जबकि उन्हें रेलवे और महाराष्ट्र के खिलाफ अपने आखिरी दो मैचों में कड़ी मेहनत करनी होगी, जो योग्यता के लिए अपनी लड़ाई में हैं, एक जीत उन्हें सही रास्ते पर वापस ला देगी।

दिल्ली के खिलाफ मिजोरम की बड़ी जीत

मिजोरम ने सोमवार को अपने तीसरे Santosh Trophy 2024 मैच में दिल्ली के खिलाफ लगभग त्रुटिहीन प्रदर्शन किया और 5-1 से जीत दर्ज की। एम.सी माल्सावमज़ुआला और माल्सावमज़ुआला त्लांगटे ने पहले हाफ में दो-दो गोल किए, इससे पहले एमएस डावंगलियाना ने दूसरे हाफ में एक गोल किया, जिससे उनके लिए स्कोर पांच हो गया। दूसरे हाफ के इंजुरी टाइम में मोहित मित्तल ने दिल्ली के लिए एक गोल किया, लेकिन नुकसान पहले ही हो चुका था। इस तरह मिजोरम ने दिल्ली के साथ बराबरी कर ली है, दोनों के तीन मैचों में चार-चार अंक हैं।

रेलवे ने महाराष्ट्र को पछाड़ा

Santosh Trophy 2024 के दिन की शुरुआत ग्रुप बी में सबसे नीचे रहने वाली रेलवे ने महाराष्ट्र के खिलाफ 2-1 की मामूली जीत के साथ की और खुद को नॉकआउट क्वालीफिकेशन की दौड़ में वापस लाने में कामयाबी हासिल की। सुब्रत मुर्मू ने 11वें मिनट में रेलवे को बढ़त दिलाई, जिसके बाद महाराष्ट्र के कप्तान निखिल कदन ने हाफ टाइम ब्रेक से कुछ मिनट पहले बराबरी कर ली। हालांकि, राजेश ने 73वें मिनट में रेलवे के लिए विजेता स्कोर बनाने के लिए निकट पोस्ट पर एक शानदार नज़र वाला हेडर बनाया। इस जीत के बाद रेलवे के भी तीन मैचों में चार अंक हो गए हैं, जबकि महाराष्ट्र इतने ही मैचों में तीन अंक पर बना हुआ है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

one × 2 =

पंजाब केसरी एक हिंदी भाषा का समाचार पत्र है जो भारत में पंजाब, हरियाणा, राजस्थान, हिमाचल प्रदेश और दिल्ली के कई केंद्रों से प्रकाशित होता है।