Search
Close this search box.

T20 : भारत ने ऑस्ट्रेलिया को 6 रनों से हराया , 4-1 से जीती सीरीज

यहां के एम. चिन्नास्वामी स्टेडियम में रविवार को पांचवें और अंतिम टी20 मैच में तेज गेंदबाज अर्शदीप सिंह ने अंतिम ओवर में नौ रनों का बचाव किया, श्रेयस अय्यर के शानदार अर्धशतक और अक्षर पटेल की हिट के बाद भारत ने ऑस्ट्रेलिया को छह रनों से हरा दिया और 4-1 से सीरीज जीत ली।
यह भारत के लिए सुपर संडे था, क्योंकि अर्शदीप ने तीन ओवर में 37 रन देकर शानदार वापसी की और ऑस्ट्रेलिया के कप्तान मैथ्यू वेड का विकेट लेते हुए सिर्फ तीन रन दिए, जिससे भारत ने नाटकीय जीत हासिल की। अर्शदीप को दीपक चाहर की जगह टीम में शामिल किया गया था।
181 रन के मामूली लक्ष्य का पीछा करते हुए ऑस्ट्रेलिया 17वें ओवर में 128/5 पर क्रूज़ मोड में था। हालांकि, भारतीयों ने शानदार गेंदबाजी की बदौलत वापसी की और आखिरी पांच ओवरों में तीन विकेट पर सिर्फ 38 रन दिए और ऑस्ट्रेलिया को 20 ओवरों में 154/8 पर रोक दिया।160 रन एम. चिन्नास्वामी स्टेडियम में टी20आई क्रिकेट में किसी टीम द्वारा बचाव किया गया सबसे कम स्कोर है।
भारत ने गेंद से अच्छी शुरुआत की और जोश फिलिप्स (4), ट्रैविस हेड (28) और आरोन हार्डी (5) को सस्ते में पवेलियन भेजकर सातवें ओवर में मेहमान टीम का स्कोर 55/3 कर दिया।
बेन मैकडरमॉट, जिन्होंने अकेले संघर्ष किया और 36 गेंदों में 54 रनों की पारी खेली, जिसमें पांच छक्के लगाए, उन्होंने टिम डेविड (17) के साथ चौथे विकेट के लिए 47 रन जोड़े। लेकिन भारतीय गेंदबाज अभी तक तैयार नहीं हुए थे और उन्होंने बहादुरी से संघर्ष करते हुए मैच को ध्वस्त कर दिया।
मैथ्यू शॉर्ट (16) और कप्तान मैथ्यू वेड (22) ने कुछ प्रतिरोध किया लेकिन अंत में वे भारतीय गेंदबाजी के सामने असफल रहे।
भारत के लिए मुकेश कुमार ने 3-32 का दावा किया, जबकि रवि बिश्‍नोई (2-29) और अर्शदीप सिंह (2-40) ने दो-दो विकेट लिए।
चौथे मैच में भारत की जीत के नायक अक्षर पटेल ने बीच के ओवरों में फिर से शानदार गेंदबाजी की और बाएं हाथ के स्पिनर ने चार ओवरों में 1-14 रन बनाए।
इससे पहले, श्रेयस अय्यर ने 37 गेंदों में 53 रनों की पारी खेली, जिससे वेड द्वारा पहले बल्लेबाजी करने के लिए आमंत्रित किए जाने के बाद भारत ने 160/8 का मामूली स्कोर बनाया।
श्रेयस अय्यर ने पांच चौके और दो छक्के लगाए, जितेश शर्मा ने 16 गेंदों में 24 रन बनाए और अक्षर पटेल ने 21 गेंदों में दो चौकों और एक छक्के की मदद से 31 रन बनाए, जिससे भारत ने शुरुआती गिरावट से उबरते हुए एक मामूली स्कोर बनाया।
रायपुर में चौथे मैच में पहले ही सीरीज 3-1 से अपने नाम कर लेने के बाद भारत ने 33 रन की अच्छी शुरुआत की, लेकिन चौथे ओवर में सलामी बल्लेबाज यशस्वी जयसवाल को जेसन बेहरेनडोर्फ ने 21 रन पर पवेलियन भेज दिया।
साथी सलामी बल्लेबाज रुतुराज गायकवाड़ (10) अगले ओवर में आउट हो गए, बेन द्वारशुइस की गेंद पर बेहरनडॉर्फ ने उन्हें कैच दे दिया, जिससे ऑस्ट्रेलिया के कप्तान मैथ्यू वेड के टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी करने के फैसले के बाद भारत का स्कोर दो विकेट पर 33 रन हो गया।
कप्तान सूर्यकुमार यादव केवल पांच रन बना सके, जबकि चौथे मैच में बल्ले से भारत के हीरो रहे रिंकू सिंह एक बार असफल रहे और छह रन बनाकर तनवीर संघा की गेंद पर टिम डेविड के हाथों कैच आउट हो गए।
श्रेयस और जितेश ने पांचवें विकेट के लिए 42 रन जोड़े, जबकि उन्होंने और अक्षर पटेल ने छठे विकेट के लिए 46 रन जोड़े, जिससे भारत 19वें ओवर में 143/6 पर पहुंच गया।
संक्षिप्त स्कोर :
भारत ने 20 ओवर में 160/8 (श्रेयस अय्यर 53, अक्षर पटेल 31, जितेश शर्मा 24, जेसन बेहरेनडॉर्फ 2-38, बेन ड्वारशुइस 2-30) ने ऑस्ट्रेलिया को 20 ओवर में 154/8 (बेन मैकडरमॉट 54, ट्रैविस हेड 28; मुकेश) कुमार 3-32, रवि इबिश्नोई 2-29, अर्शदीप सिंह 2-40) छह रन से।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

3 × 2 =

पंजाब केसरी एक हिंदी भाषा का समाचार पत्र है जो भारत में पंजाब, हरियाणा, राजस्थान, हिमाचल प्रदेश और दिल्ली के कई केंद्रों से प्रकाशित होता है।