T20 Cricket की एक पारी में सबसे ज्यादा छक्के लगाने वाले टॉप 5 खिलाड़ी

क्रिकेट का सबसे रोमांचक फॉर्मेट T20 Cricket, बल्लेबाजों के लिए और अधिक अनुकूल होता जा रहा है। वर्षों बीत गए हैं लेकिन दर्शक आज भी इस फॉर्मेट को बहुत पसंद करते है समय के साथ बल्लेबाज़ और अधिक परिपक्व हो चुके हैं और गेंदबाज़ों के ऊपर हावी होते हैं। आधुनिक युग में दर्शक बाउंड्रीज़ देखने के लिए स्टेडियम में जमा होते हैं, मुख्य रूप से छक्के, जो मैदान और टेलीविज़न/मोबाइल और टैबलेट स्क्रीन दोनों पर सबसे अधिक ध्यान आकर्षित करते हैं।

HIGHLIGHTS

  • फिन एलेन ने पाकिस्तान के खिलाफ सबसे ज्यादा छक्के लगाने के रिकॉर्ड की बराबरी की। 
  • अफगानिस्तान के हजरातुल्लाह ज़जई के नाम है सबसे ज़्यादा छक्के लगाने का रिकॉर्ड।
  • आरोन फिंच (172) के नाम है टी20 क्रिकेट में सर्वोच्च स्कोर का रिकॉर्ड।

अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट में जो खिलाड़ी छक्के मारने के लिए जाने जाते हैं, वे मुख्य रूप से शक्ति और जोरदार हिटिंग पर निर्भर रहते हैं, जबकि ओवर-द-टॉप रोप मारने का अधिक शास्त्रीय तरीका एक कला है जो कम होती जा रही है। वेस्टइंडीज के क्रिस गेल, कायरन पोलार्ड, कार्लोस ब्रेथवेट, जैसे अन्य खिलाड़ी अपनी शक्ति प्रदर्शन के लिए जाने जाते थे तो वहीं इंग्लैंड के लिविंगस्टन, न्यूजीलैंड के पूर्व कप्तान ब्रेंडन मैकुलम, पाकिस्तान के शाहीद अफरीदी, ऑस्ट्रेलिया के लिए डेविड वर्नर शेन वॉटसन, जैसे खिलाड़ी यह भूमिका निभाते हुए नज़र आते थे वहीं भारत के लिए युवराज सिंह, महेंद्र सिंह धोनी, जैसे दिग्गज इस भूमिका में नज़र आते थे वहीं आज की क्रिकेट में भी कप्तान रोहित शर्मा, यशस्वी जायसवाल, रिंकू सिंह, शिवम् दुबे जैसे खिलाड़ी इस मामले में अव्वल नज़र आते हैं।

न्यूजीलैंड के फिन एलन ने डुनेडिन T20 Cricket में पाकिस्तान के खिलाफ अपनी सनसनीखेज पारी के दौरान 16 छक्के लगाए, जो एक संयुक्त विश्व रिकॉर्ड है, जिससे साबित होता है कि खेल काफी हद तक बल्लेबाजों के पक्ष में झुका हुआ है।

इस आर्टिकल में हम एक T20 Cricket मैच में सबसे ज्यादा छक्के लगाने वाले टॉप 5 खिलाड़ी पर बात करेंगे।

299456.3

5. जॉर्ज मंसी- 14 छक्के बनाम नीदरलैंड
जॉर्ज मंसी ने स्कॉटलैंड को छठा सबसे बड़ा T20 स्कोर बनाने में मदद की। एक टी20 ट्राई-सीरीज के दौरान स्कॉटलैंड के जॉर्ज मंसी ने शानदार पारी खेलते हुए नीदरलैंड के खिलाफ 14 छक्के जड़ दिए। उनकी यह आक्रमक पारी 2019 में डबलिन में चर्चा का विषय बन गई। काइल कोएट्ज़र के साथ मंसी ने पहले विकेट के लिए 200 रनों की शानदार साझेदारी की और 104 रनों का योगदान दिया, मंसी 127 रन बनाकर नाबाद रहे, जिसमें कुल मिलाकर पांच चौके और 14 छक्के शामिल थे। उनकी इस पारी की बदौलत स्कॉटलैंड ने पहले बल्लेबाज़ी करते हुए 3 विकेट के नुकसान पर  252 रन बनाए। इसके जवाब में नीदरलैंड ने  7 विकेट के नुकसान पर 194 ही बना पाई और यह मैच 58 रन से हार गई।

1083307 18761187 2560 1440

4. एरोन फिंच- 14 छक्के बनाम इंग्लैंड
एरोन फिंच के पास उच्चतम टी20 व्यक्तिगत स्कोर भी है। अपनी हार्ड-हिटिंग बल्लेबाज के रूप में जाने जाने वाले एरोन फिंच 2013 में साउथेम्प्टन में अपने पहले ही टी20 मैच में ऑस्ट्रेलिया की उम्मीदों पर खरे उतरे। इंग्लैंड के खिलाफ पहले बल्लेबाजी करते हुए, फिंच ने अकेले दम पर 156 रन बनाकर ऑस्ट्रेलियाई पारी को बनाए रखा, जिसमें सिर्फ 63 गेंदें लगीं। फिंच ने 14 छक्के और 11 चौके जड़कर प्रत्येक इंग्लिश गेंदबाज को स्टैंड के ऊपर से ढेर कर दिया, जो आज तक तीसरा सबसे बड़ा व्यक्तिगत T20 स्कोर बना हुआ है। यह फिंच का पहला टी20 शतक भी था, जिन्होंने एक और रिकॉर्ड तोड़ने वाला शतक बनाया। फिंच की इस तूफानी पारी की बदौलत ऑस्ट्रेलिया ने पहले बल्लेबाज़ी करते हुए 6 विकेट पर 248 रन बनाए जिसके जवाब में इंग्लैंड टीम केवल 209 रन तक ही पहुँच सकी और ऑस्ट्रेलिया इस मैच को 39 रन से जीत गया।

kukikhel

3. जीशान खान कुकीखेल – 15 छक्के बनाम ऑस्ट्रिया
हंगरी के सलामी बल्लेबाज जीशान खान कुकीखेल ने एक अविश्वसनीय पारी खेली जिसने पूरे क्रिकेट जगत का ध्यान अपनी तरफ खींच लिया। 197 रनों का पीछा करते हुए, जीशान खान कुकीखेल ने शुरू से ही ऑस्ट्रिया की गेंदबाजी को ध्वस्त कर दिया और टी20 रिकॉर्ड बुक में अपना नाम दर्ज करा लिया। कुकीखेल ने पहले 19 गेंद में 50 रन बनाए फिर अपनी पारी को पांचवें गियर में डालते हुए केवल 39 गेंदों में शतक ठोक दिया। दाएं हाथ के बल्लेबाज ने अपनी इस पारी के दौरान सात चौके और 15 छक्के जड़े, उन्होंने केवल 49 गेंदों में 137 रन ठोक दिए।

65a739b06aa76 finn allen 172134695 16x9 1

2. फिन एलन – 16 छक्के बनाम पाकिस्तान
फिन एलन ने न्यूजीलैंड के लिए सर्वोच्च T20I व्यक्तिगत स्कोर बनाया। डुनेडिन के शांत विकेट पर, फिन एलन ने पाकिस्तान के खिलाफ तीसरे टी20 मैच में अपनी जबरदस्त ताकत का अद्भुत प्रदर्शन किया, और अपनी तूफानी बल्लेबाज़ी के दौरान कई रिकॉर्ड तोड़े। एलन ने गति के प्रति कोई सम्मान नहीं दिखाया, स्टेडियम के बाहर गेंदों को कैनिंग करते समय हारिस राउफ को खूब मारा, जिसमें 107 मीटर का छक्का भी शामिल था। सलामी बल्लेबाज ने 48 गेंदों में अपना 100 रन पूरा किया, जो न्यूजीलैंड के लिए तीसरा सबसे तेज है, और 62 गेंदों के दौरान 16 छक्के लगाकर अपना सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन किया। यह टी-20 में न्यूजीलैंड के किसी बल्लेबाज का एक पारी में सर्वाधिक छक्के लगाने का रिकॉर्ड भी है। उनकी इस पारी की बदौलत न्यूजीलैंड ने 224/7 का स्कोर खड़ा किया। जिसके जवाब में पाकिस्तान केवल 179 रन ही बना पाई और कीवी टीम यह मुकाबला 45 रन से जीत गई।

Hazratullah Zazai Age Net worth Wife Family Cricket Career and much more

1. हज़रतुल्लाह ज़ज़ई- 16 छक्के बनाम आयरलैंड 

इस सूची में सबसे ऊपर नाम आता है अफगानिस्तान के तूफानी बल्ज़लेबाज़ हज़रातुल्लाह ज़जई का जिन्होंने आयरलैंड के खिलाफ 162* रन बनाते हुए 16 छक्कों का वर्ल्ड रिकॉर्ड ही बना दिया।  पहला टी20 मैच पहले ही जीतने के बाद, हज़रतुल्लाह ज़ज़ई ने दूसरे मुकाबले में देहरादून के सपाट विकेट पर आयरलैंड के खिलाफ अपनी बल्लेबाजी कौशल का प्रदर्शन किया। पहले बल्लेबाजी करते हुए, ज़ज़ई ने पूरे पार्क में आयरलैंड के गेंदबाजों की धुनाई की, जिसमें 42 गेंदों में 100 रन की पारी शामिल थी, जो अफगानिस्तान के लिए सबसे अधिक थी, जिसमें नौ चौके और इतने ही छक्के शामिल थे। सलामी बल्लेबाज ने नाबाद 162 रन की पारी में कुल 16 छक्के जड़ते हुए तबाही मचा दी थी। इनकी इस धमाकेदार पारी की वजह से अफगानिस्तान ने पहले बल्लेबाज़ी करते हुए 3 विकेट के नुकसान पर 278 रन का पहाड़ जैसा स्कोर खड़ा किया। जिसके जवाब में आयरलैंड की टीम 6 विकेट के नुकसान पर केवल 194 रन तक ही पहुँच पाई और अफगानिस्तान ने यह मैच 84 रन से जीत लिया। मज़े की बात यह है कि इतने रन बनाने के बाद यह खिलाड़ी नाबाद रहा लेकिन इसके बावजूद भी यह दूसरा सबसे बड़ा व्यक्तिगत T20 स्कोर है और यह धमाकेदार बल्लेबाज़ आरोन फिंच के 172 रन से केवल 10 रन दूर रह गया।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

8 + 2 =

पंजाब केसरी एक हिंदी भाषा का समाचार पत्र है जो भारत में पंजाब, हरियाणा, राजस्थान, हिमाचल प्रदेश और दिल्ली के कई केंद्रों से प्रकाशित होता है।