IND Vs NZ : स्पिनरों के दबदबे के बीच भारत ने न्यूजीलैंड को 6 विकेट से हराया, श्रृंखला 1-1 से बराबर - Latest News In Hindi, Breaking News In Hindi, ताजा ख़बरें, Daily News In Hindi

लोकसभा चुनाव 2024

पहला चरण - 19 अप्रैल

Days
Hours
Minutes
Seconds

102 सीट

दूसरा चरण - 26 अप्रैल

Days
Hours
Minutes
Seconds

89 सीट

तीसरा चरण - 7 मई

Days
Hours
Minutes
Seconds

94 सीट

चौथा चरण - 13 मई

Days
Hours
Minutes
Seconds

96 सीट

पांचवां चरण - 20 मई

Days
Hours
Minutes
Seconds

49 सीट

छठा चरण - 25 मई

Days
Hours
Minutes
Seconds

57 सीट

सातवां चरण - 1 जून

Days
Hours
Minutes
Seconds

57 सीट

छठा चरण - 25 मई

Days
Hours
Minutes
Seconds

57 सीट

IND vs NZ : स्पिनरों के दबदबे के बीच भारत ने न्यूजीलैंड को 6 विकेट से हराया, श्रृंखला 1-1 से बराबर

स्पिनरों की फिरकी के जादू से भारत ने रविवार को यहां कम स्कोर वाले दूसरे टी20 अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट मैच में न्यूजीलैंड को छह विकेट से हराकर तीन मैच की श्रृंखला 1-1 से बराबर कर दी।

स्पिनरों की फिरकी के जादू से भारत ने रविवार को यहां कम स्कोर वाले दूसरे टी20 अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट मैच में न्यूजीलैंड को छह विकेट से हराकर तीन मैच की श्रृंखला 1-1 से बराबर कर दी।
न्यूजीलैंड के 100 रन के लक्ष्य का पीछा करते हुए भारत ने सूर्यकुमार यादव (31 गेंद में नाबाद 26, एक चौका) की मैच की सर्वश्रेष्ठ पारी और कप्तान हार्दिक पंड्या (20 गेंद में नाबाद 15, एक चौका) के साथ उनकी पांचवें विकेट की 31 रन की अटूट साझेदारी से 19.5 ओवर में चार विकेट पर 101 रन बनाकर जीत दर्ज की। सूर्यकुमार मैच में 20 रन के आंकड़े को छूने वाले एकमात्र बल्लेबाज रहे।
गेंदबाजों के दबदबे का अंदाजा इस बात से लगता है कि भारतीय सरजमीं पर पहली बार किसी टी20 अंतरराष्ट्रीय मैच के दौरान कोई छक्का नहीं लगा। पूरे मैच में सिर्फ 14 चौके लगे जिसमें से आठ भारतीय बल्लेबाजों ने जबकि छह न्यूजीलैंड के बल्लेबाजों ने लगाए। मैच में स्पिनरों ने 30 ओवर डाले जो इस प्रारूप में नया विश्व रिकॉर्ड है।
भारतीय स्पिनरों युजवेंद्र चहल (चार रन पर एक विकेट), दीपक हुड्डा (17 रन पर एक विकेट), वाशिंगटन सुंदर (17 रन पर एक विकेट) और कुलदीप यादव (17 रन पर एक विकेट) ने मिलकर 13 ओवर में 55 रन पर चार विकेट चटकाए जिससे न्यूजीलैंड की टीम आठ विकेट पर 99 रन ही बना सकी जो इस प्रारूप में टीम इंडिया के खिलाफ उसका सबसे कम स्कोर है। अर्शदीप सिंह (सात रन पर दो विकेट) ने भी दो विकेट चटकाए।
न्यूजीलैंड की ओर से कप्तान मिशेल सेंटनर ने सर्वाधिक नाबाद 19 रन बनाए।
लक्ष्य का पीछा करते हुए शुभमन गिल (11) और इशान किशन (19) की जोड़ी को स्पिनरों ने परेशान किया। इशान को तेजी से स्पिन होती गेंद के खिलाफ परेशानी हो रही थी लेकिन गिल ने जेकब डफी और सेंटनर पर चौके मारे।
गिल हालांकि माइकल ब्रेसवेल की गेंद को हवा में खेलकर डीप स्क्वायर लेग पर फिन एलेन को कैच दे बैठे।
इशान ने ब्रेसवेल पर चौका जड़ा और राहुल त्रिपाठी के साथ मिलकर पावर प्ले में स्कोर एक विकेट पर 29 रन तक पहुंचाया।
इशान ने ग्लेन फिलिप्स पर भी चौका मारा जबकि त्रिपाठी ने ईश सोढ़ी का स्वागत चौके के साथ किया।
इशान हालांकि नौवें ओवर में गैरजरूरी दूसरा रन लेने की कोशिश में रन आउट हुए।
भारत के 50 रन 11वें ओवर में पूरे हुए लेकिन त्रिपाठी इसी ओवर में सोढ़ी की गेंद पर बड़ा शॉट खेलने की कोशिश में डीप मिडविकेट पर डेरिल मिशेल को आसान कैच दे बैठे।
वाशिंगटन सुंदर 10 रन बनाने के बाद सूर्यकुमार यादव के साथ गलतफहमी का शिकार होकर रन आउट हुए।
भारत को अंतिम पांच ओवर में जीत के लिए 27 रन की जरूरत थी।
अगले दो ओवर में नौ रन बने जिससे भारत को अंतिम तीन ओवर में 18 रन की दरकार थी।
पंड्या ने 19वें ओवर में लॉकी फर्ग्युसन पर चौके के साथ दबाव कम किया।
अंतिम ओवर में भारत को छह रन चाहिए थे और गेंद ब्लेयर टिकनर के हाथों में थी। पहली तीन गेंद पर सिर्फ दो रन बने। तीसरी गेंद पर सूर्यकुमार भाग्यशाली रहे जब गेंदबाज ने अपनी ही गेंद पर उनका कैच टपका दिया। सूर्यकुमार ने हालांकि पांचवीं गेंद पर चौके के साथ भारत को जीत दिला दी।
इससे पहले टॉस जीतकर बल्लेबाजी करने उतरे न्यूजीलैंड की शुरुआत खराब रही और टीम ने पांचवें ओवर में 28 रन तक ही दोनों सलामी बल्लेबाजों फिन एलेन (11) और डेवोन कॉनवे (11) के विकेट गंवा दिए।
चौथे ओवर में लेग स्पिनर चहल की गेंद को रिवर्स स्वीप करने की कोशिश में एलेन चूक गए और गेंद उनके पिछले पैर से टकराकर विकेटों में समा गई।
अगले ओवर में वाशिंगटन की गेंद पर रिवर्स स्वीप खेलने की कोशिश में कॉनवे ने विकेटकीपर इशान किशन को आसान कैच थमाया।
न्यूजीलैंड ने पावर प्ले में दो विकेट पर 33 रन बनाए।
कप्तान हार्दिक पंड्या (25 रन पर एक विकेट) ने अगले ओवर में गेंद कामचलाऊ स्पिनर हुड्डा को थमाई और उनकी ऑफ स्पिन गेंद को रिवर्स स्वीप करने की कोशिश में ग्लेन फिलिप्स (05) भी बोल्ड हो गए।
मार्क चैपमैन (14) और डेरिल मिशेल (08) कुछ देर विकेट पर डटे रहे लेकिन कुलदीप यादव ने 10वें ओवर की अंतिम गेंद पर मिशेल को बोल्ड करके न्यूजीलैंड का स्कोर चार विकेट पर 48 रन कर दिया।
पारी के 13वें ओवर में चैपमैन ने भी हुड्डा की गेंद को रिवर्स स्वीप किया जो शॉर्ट थर्डमैन पर कुलदीप के पार पहुंची। चैपमैन रन लेने के लिए आगे निकल आए और कुलदीप के थ्रो पर इशान ने उन्हें आसानी से रन आउट कर दिया।
माइकल ब्रेसवेल (14) और सेंटनर ने छठे विकेट के लिए 20 रन की पारी की दूसरी सर्वश्रेष्ठ साझेदारी की। पंड्या ने 17वें ओवर में ब्रेसवेल को फाइन लेग पर अर्शदीप के हाथों कैच कराके इस साझेदारी को तोड़ा।
अर्शदीप ने अगले ओवर में ईश सोढ़ी (01) और लॉकी फर्ग्युसन (00) को पवेलियन भेजा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

18 − sixteen =

पंजाब केसरी एक हिंदी भाषा का समाचार पत्र है जो भारत में पंजाब, हरियाणा, राजस्थान, हिमाचल प्रदेश और दिल्ली के कई केंद्रों से प्रकाशित होता है।