World Cup के रोमांचक मैच में South Africa ने Pakistan को 1 विकेट से हराया - Latest News In Hindi, Breaking News In Hindi, ताजा ख़बरें, Daily News In Hindi

लोकसभा चुनाव 2024

पहला चरण - 19 अप्रैल

Days
Hours
Minutes
Seconds

102 सीट

दूसरा चरण - 26 अप्रैल

Days
Hours
Minutes
Seconds

89 सीट

तीसरा चरण - 7 मई

Days
Hours
Minutes
Seconds

94 सीट

चौथा चरण - 13 मई

Days
Hours
Minutes
Seconds

96 सीट

पांचवां चरण - 20 मई

Days
Hours
Minutes
Seconds

49 सीट

छठा चरण - 25 मई

Days
Hours
Minutes
Seconds

57 सीट

सातवां चरण - 1 जून

Days
Hours
Minutes
Seconds

57 सीट

पांचवां चरण - 20 मई

Days
Hours
Minutes
Seconds

49 सीट

World Cup के रोमांचक मैच में South Africa ने Pakistan को 1 विकेट से हराया

क्रिकेट वर्ल्ड कप 2023 में पाकिस्तान की हार का सिलसिला जारी है। बता दे कि साउथ अफ्रीका ने पाकिस्तान को एक विकेट से हरा दिया है। 27 अक्टूबर यानि शुक्रवार को चेन्नई के एमए चिदंबरम स्टेडियम में खेले गए इस मैच में दक्षिण अफ्रीका को जीत के लिए 271 रनों का लक्ष्य मिला, जिसे उसने 47.2 ओवर में हासिल कर लिया। केशव महाराज ने मोहम्मद नवाज की गेंद पर चौका लगाकर टीम को यह जीत दिलाई। हालांकि दक्षिण अफ्रीकी टीम की जीत के हीरो एडेन मार्करम रहे, जिन्होंने 93 गेंदों में 7 चौकों और 1 छक्के की मदद से 91 रन बनाए।
महाराज ने मोहम्‍मद नवाज की गेंद पर चौका जड़कर टीम को दिलाई जीत
सांसें रोक देने वाले मुकाबले में केशव महाराज और तबरेज शम्‍सी ने आखिरी विकेट के लिए 11 नाबाद रन जोड़कर टीम को जीत की मंजिल पर पहुंचाया। केशव महाराज 21 गेंद पर सात रन और शम्‍सी छह गेंद पर चार रन बनाकर नाबाद रहे। महाराज ने मोहम्‍मद नवाज की गेंद पर चौका जड़कर टीम को जीत दिलाई।
दक्षिण अफ्रीका को दिया 271 का लक्ष्य
पाकिस्‍तान ने टॉस जीतकर पहले बल्‍लेबाजी करते हुए कप्‍तान बाबर आजम और सउद शकील के अर्धशतकों की मदद से 270 रनों का चुनौतीपूर्ण स्‍कोर खड़ा किया। दक्षिण अफ्रीका ने 47.2 ओवर में नौ विकेट पर 271 रन बनाकर मैच जीत लिया। दक्षिण अफ्रीका की छह मैचों में यह पांचवीं जीत है। इसके साथ ही वह प्‍वाइंट्स टेबल में पहले स्‍थान पर पहुंच गया। वहीं पाकिस्‍तान अपने छह में से चार मैच हार चुका है।
दक्षिण अफ्रीका की शुरुआत अच्‍छी नहीं रही और 34 रन पर ओपनर क्विंटन डी कॉक शाहीन शाह अफरीदी का शिकार बने। इसके बाद लगातार अंतराल पर विकेट गिरते रहे। हालांकि सेकेंड डाउन बल्‍लेबाजी करने आए मारक्रम ने एक छोर संभाले रखा। वह 41वें ओवर की पहली गेंद पर जब सातवें विकेट के रूप में आउट हुए उस समय टीम का स्‍कोर 250 रन हो चुका था और जीत के लिए महज 21 रनों की जरूरत थी। वह लेगब्रेक गेंदबाज उसामा मीर को उठाकर मारने के चक्‍कर में कप्‍तान बाबर आजम को कैच थमा बैठे। उनके अलावा कोई और बल्‍लेबाज 30 रन भी नहीं बना सका।
मोहम्‍मद वसीन, उसामा मीर और रऊफ के खाते में आए दो-दो विकेट
अगले ओवर में इसी स्‍कोर में गेराल्‍ड कोएट्जी को अफरीदी ने मोहम्‍मद रिजवान के हाथों कैच कराकर चलता किया। हारिस रऊफ ने 46वें ओवर की तीसरी गेंद पर लुंगी एनगिडी को अपनी ही गेंद पर कैच कर लिया। उस समय टीम का स्‍कोर 260 रन था।
पाकिस्‍तान की ओर से अफरीदी ने तीन बल्‍लेबाजों को आउट किया। मोहम्‍मद वसीन, उसामा मीर और रऊफ के खाते में दो-दो विकेट आए।
पाकिस्तान ने बनाए 46.4 ओवर में 270 रन का चुनौतीपूर्ण स्कोर
इससे पहले, पाकिस्तान ने पिछले मैचों के मुकाबले दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ विश्व कप मैच में बेहतर बल्लेबाजी का प्रदर्शन किया और 46.4 ओवर में 270 रन का चुनौतीपूर्ण स्कोर बना लिया। हालांकि, उसकी शुरुआत खराब रही और उसके दोनों ओपनर 38 रन तक पवेलियन लौट गए। लेकिन उसके बाद के बल्लेबाजों ने बेहतर प्रदर्शन किया। कप्तान बाबर आजम ने 50 और सउद शकील ने 52 रन बनाए।
पिच स्पिन गेंदबाज़ों को मदद
एक समय पर बाबर और इफ़्तिख़ार का विकेट गंवाने के बाद ऐसा प्रतीत हो रहा था कि पाकिस्तान की टीम 240 का आंकड़ा भी शायद पार न कर सके लेकिन शादाब और सऊद ने पहले कमाल की पारी खेली और फिर नवाज ने भी एक छोटी लेकिन महत्वपूर्ण पारी खेली। पिच स्पिन गेंदबाज़ों को मदद कर रही है। साथ ही कुछ गेंदों पर दोहरा उछाल भी देखने को मिला है।
अन्य बल्लेबाजों में मोहम्मद रिजवान ने 31, इफ्तिखार अहमद ने 21, शादाब खान ने 43 और मोहम्मद नवाज ने 24 रन बनाए। शादाब और नवाज ने दो-दो छक्के लगाए।
पाकिस्तान एक समय 5 विकेट पर 225 रन बनाकर अच्छी स्थिति में था लेकिन इसी स्कोर पर शादाब के आउट होने के बाद उसने अपने बचे 5 विकेट 45 रन जोड़कर गंवा दिए।
दक्षिण अफ्रीका की तरफ से चाईनामैन गेंदबाज तबरेज शम्सी ने 60 रन देकर 4 विकेट और तेज गेंदबाज मार्को जैनसन ने 43 रन देकर 3 विकेट लिए। गेराल्ड कोएत्जी को 42 रन पर दो विकेट मिले।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

three × 2 =

पंजाब केसरी एक हिंदी भाषा का समाचार पत्र है जो भारत में पंजाब, हरियाणा, राजस्थान, हिमाचल प्रदेश और दिल्ली के कई केंद्रों से प्रकाशित होता है।