Arc Search : क्या ये AI Search ब्राउज़र कर देगा Google की छुट्टी

Arc Search

Arc Search : अब सर्च करने के तरीकों में बदलाव हो सकता है क्योंकि द ब्राउजर कंपनी ने हाल ही में एआई आर्क सर्च (AI Arch Search) ब्राउज़र लांच की है, जो आने वाले समय में गूगल को टक्कर दे सकता है। बता दें कि सर्च इंजन में गूगल अभी सबसे आगे है लेकिन बाजार में अब एक नया सर्च इंजन ‘आर्क सर्च’ लॉन्च हुआ है। जिसे लेकर कहा जा रहा है कि वह मौजूदा सर्च इंजन को खत्म कर सकता है।

Highlights

  • Arc Search ब्राउज़र कर देगा Google की छुट्टी?
  • Arc Search एक फ्रीवेयर वेब ब्राउज़र है
  • ‘द ब्राउजर’ कंपनी द्वारा तैयार किया गया है
  • Arc Search खोज को पहले से तेज बनाएगा
  • Arc Search बिचौलिए को खत्म करेगा

जानिए क्यों चर्चा में है ये Arc Search

Arc Search
Arc Search

आर्क सर्च (Arc Search) एक फ्रीवेयर वेब ब्राउज़र है, जिसे ‘द ब्राउजर’ कंपनी द्वारा तैयार किया गया है, जो जोश मिलर और हर्श अग्रवाल द्वारा स्थापित एक स्टार्टअप कंपनी है। इसे बंद बीटा परीक्षण से गुजरने के बाद 19 अप्रैल 2022 को जारी किया गया था। आर्क macOS और iOS पर उपयोग के लिए उपलब्ध है। फिलहाल इस ब्राउज़र (Arch Search) का Microsoft Windows संस्करण पर काम चल रहा है। वर्तमान में इसे बीटा परीक्षकों के लिए उपलब्ध कराया जा रहा है।

‘Act II’ में क्या है खास फीचर्स

1 फरवरी 2024 को ब्राउज़र कंपनी ने तीन एआई संचालित सुविधाओं की घोषणा की जिसे ”आर्क एक्ट II” कहते थे। इसमें (Arch Search) यूजर को पेज पर जाने के लिए सीधे एआई का उपयोग करके वेबपेज खोलने की सुविधा मिलती है। फिलहाल ये सुविधा (Arch Search) लॉन्च कर दी गई है। इसके बाद यूजर को “आर्क एक्सप्लोर” और “लाइव फोल्डर्स” जैसी अन्य सुविधाएं भी बहुत जल्द मिलने की सम्भावना है। एक्ट II की घोषणा करने वाले वीडियो में बताया गया कि यह एक पूरी तरह से नया आईओएस ऐप है, जिसे चार दिन पहले 28 जनवरी को जारी किया गया था। जिसमें “ब्राउज फॉर मी” फीचर शामिल था, जो उपयोगकर्ता की क्वेरी से संबंधित वेबपेजों को पढ़ेगा और एक पूरी तरह से नया वेबपेज बनाएगा। इसके साथ Arc Anywhere का भी सपोर्ट मिलेगा जो कि आपके सभी सर्चेज को एक जगह सिंक करेगा।

Arc Search की ये खास फीचर, जो इसे बनाएगा सबसे अलग

Arc Search
Arc Search
  • आर्क के सीईओ के मुताबिक Arc Search बिचौलिए को खत्म कर सकता है।
  • खोज को पहले से तेज बनाएगा।
  • यूजर द्वारा अपनी क्वेरी टाइप करने पर परिणामों की एक सूची प्रदान करने के बजाय, लिंक तुरंत खुद ही आर्क में खोज से संबंधित लिंक और टैब खोलता है।
  • ब्राउज़र कंपनी के सीईओ जोश मिलर के मुताबिक जब आप सर्च करने के दौरान बिचौलिए वेबपेज पर रुकते हैं और कुछ विज्ञापनों को तुरंत देखते हैं तबतक सर्च इंजन बहुत सारा पैसा कमाते हैं। लेकिन Arc Search आपका समय भी बचाएगा इसके साथ जो आप धुंध रहे है उसे सटीक रूप से आपके सामने प्रस्तुत करेगा।
  • ब्राउज़र कंपनी खोज के दौरान मानव प्रयास को कम करने और अनिवार्य रूप से आपको आलसी बनाने के लिए एआई का उपयोग करना चाहती है।
  • ब्राउज फॉर मी फीचर का उद्देश्य पारंपरिक खोज अनुभव को बदलना है।

लाइव फोल्डर जल्द होगा लांच, मिलेगी ये सुविधा

Arc Search
Arc Search

कंपनी ने लाइव फोल्डर की भी घोषणा की, जो एक आरएसएस जैसा फ़ीड है जो आपके पसंदीदा विषयों पर सामग्री को आर्क ब्राउज़र में एक फ़ोल्डर में रखता है और जब कुछ नया आता है तो आपको बताता है। लाइव फोल्डर अभी बीटा में है और 15 फरवरी तक उपलब्ध नहीं होगा। इसी तरह आर्क एक्सप्लोर भी अभी तक बाहर नहीं आया है और इसकी कोई विशिष्ट रिलीज़ तिथि भी नहीं है।

 

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘PUNJAB KESARI’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOK, INSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

five × two =

पंजाब केसरी एक हिंदी भाषा का समाचार पत्र है जो भारत में पंजाब, हरियाणा, राजस्थान, हिमाचल प्रदेश और दिल्ली के कई केंद्रों से प्रकाशित होता है।