वैलेंटाइन डे पर होटल स्कैम से बचना है यो फॉलो करें ये टिप्स

Online Hotel Fraud: प्यार करने वालों का त्योहार वैलेंटाइन डे आने वाला है। इस दिन को खास बनाने के लिए लोग कई दिन पहले से ही तैयारी शुरू कर चुके हैं। लेकिन जब कोई खास दिन पास आता है स्कैमर्स ठगी के लिए प्लान बनाने लगते हैं। ऐसे में कई लोगों के साथ होटल्स की एडवांस बुकिंग करते समय स्कैम हो सकता है। इसकी वजह से आपको भारी नुकसान हो सकता है। इसलिए सतर्क रहना जरूरी है। इस तरह के स्कैम से बचने के लिए आपको कई बातों का ध्यान रखना चाहिए।

एडवांस बुकिंग के समय इन बातों का रखें ध्यान

5236903

होटल की एडवांस बुकिंग करते समय सबसे पहले किसी भी बुकिंग के लिए ऑफिशियल वेबसाइट का इस्तेमाल करना चाहिए। केवल ऑफिशियल और वेरिफाइड वेबसाइट्स का इस्तेमाल करें जैसे मेकमाईट्रिप, येट्रा, गोआईबीबो, आदि। वेबसाइट का URL चेक करें और सुनिश्चित करें कि ये HTTPS से शुरू होता है। वेबसाइट के सिक्योरिटी सर्टिफिकेट की जांच करें।

Hotel Booking 1280x720 1

होटल की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाएं, कॉन्टेक्ट डिटेल्स और रिव्यू पढ़ें। होटल के सोशल मीडिया पेजों को देखे। बुक करने से पहले उसके रिव्यू और रेटिंग जरूर देख लें। होटल के खिलाफ की गई रिपोर्ट या उसके नेगेटिव रिव्यू चेक करें। गूगल पर होटल का नाम लिखकर सर्च करें। कई बार स्कैमर्स किसी और नाम के होटल पर फेक इमेज लगा देते हैं। इसलिए होटल के फोटो और फैसिलिटी सर्विस को ध्यान से देखें।

सस्ते होटल के लालच में न पड़ें

hotel booking tips

सोशल मीडिया जैसे इंस्टाग्राम, फेसबुक या यूट्यूब आदि पर दिखाए जाने वाले फेक ऑफर्स से बचें। लुभाने वाले ऑफर और डिस्काउंट के चक्कर में न पड़ें और सावधान रहें। ऑफर के टर्म्स और कंडीशन को ध्यान से पढ़ें। ऑफर की वैलिडिटी चेक करे लें।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘PUNJAB KESARI’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOK, INSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

twenty + 12 =

पंजाब केसरी एक हिंदी भाषा का समाचार पत्र है जो भारत में पंजाब, हरियाणा, राजस्थान, हिमाचल प्रदेश और दिल्ली के कई केंद्रों से प्रकाशित होता है।