लोकसभा चुनाव 2024

पहला चरण - 19 अप्रैल

Days
Hours
Minutes
Seconds

102 सीट

दूसरा चरण - 26 अप्रैल

Days
Hours
Minutes
Seconds

89 सीट

तीसरा चरण - 7 मई

Days
Hours
Minutes
Seconds

94 सीट

चौथा चरण - 13 मई

Days
Hours
Minutes
Seconds

96 सीट

पांचवां चरण - 20 मई

Days
Hours
Minutes
Seconds

49 सीट

छठा चरण - 25 मई

Days
Hours
Minutes
Seconds

57 सीट

सातवां चरण - 1 जून

Days
Hours
Minutes
Seconds

57 सीट

लोकसभा चुनाव पहला चरण - 19 अप्रैल

Days
Hours
Minutes
Seconds

102 सीट

बढ़ते बिजली बिल से हैं परेशान तो फॉलो करें ये टिप्स

Electricity Saving Tips: गर्मियों का सीजन आ चुका है, ऐसे में बिजली से चलने वाले उपकरणों का प्रयोग बढ़ेगा। जिससे बिजली का बिल और आपके दिल की धड़कन दोनों ही बढ़ जाएंगी। इसलिए आज हम आपको कुछ टिप्स के बारे में बताने जा रहे हैं जिन्हे फॉलो कर आप इस समस्या से छुटकारा पा सकते हैं। आइए इन जरूरी टिप्स को जान लेते हैं।

फ्रिज का ढंग से रखरखाव

VLGKutQMQS7bEYB9zZ7qan

 

 

इस सीजन में फ्रिज घंटों-घंटों चलते रहता है। ऐसे में बिजली बिल बचाना है तो आपको सुनिश्चित करना है कि फ्रिज को बार-बार न खोलें ताकि उसमें कूलिंग बनी रहे। अगर आप उसे बिना बात के ओपन करेंगे तो आपको फ्रिज अधिक समय तक चलाना पड़ेगा। जिसका सीधा असर बिजली बिल यानी आपकी जेब पर पड़ेगा।

जरूरत के उपकरण का इस्तेमाल

top ac brands in india 1694624122665 1694624138097 1

गर्मी के सीजन में फ्रिज, कूलर, पंखा और एसी जैसे तमाम उपकरण चलते हैं जो भारी भरकम बिजली बिल (Electricity Bill) इकट्ठा कर देते हैं। ऐसे में बिजली खर्च कम करने के लिए आपको बहुत ज्यादा जरूरत होने पर ही इन्हें चलाना है, जिस उपकरण को इस्तेमाल नहीं कर रहे हैं उसे बंद कर देना चाहिए। यदि आप रूम में नहीं हैं तो पंखा और बल्ब को ध्यान से बंद कर दें।

दरवाजे और खिड़कियां रखें बंद

aluminium frames 2000x1200 1

गर्मियों के सीजन में अगर आप एसी चला रहे हैं तो उस जगह को पूरी तरह से बंद रखें। अगर रूम AC चल रहा है। लेकिन पर्दे, दरवाजे और खिड़कियां खुले हुए हैं तो उसका कोई मतलब नहीं है। इन्हें बंद रखने पर बहुत कम समय में ही रूम ठंडा हो जाएगा।

एलईडी लाइट लगवाएं

hazy yellow light bulbs o9w8bmd1q16kzp90

अगर आप नॉर्मल बल्ब इस्तेमाल कर रहे हैं तो भूल जाइए कि बिजली खर्च कम होगा। ये बल्ब बहुत ज्यादा बिजली खर्च करते हैं। इनकी जगह पर आप LED लाइट उपयोग में ला सकते हैं। भले ही इनकी कीमत नॉर्मल बल्ब की तुलना में अधिक होती है। लेकिन ये बहुत कम बिजली की खपत करते हैं।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘PUNJAB KESARI’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOK, INSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

17 − 7 =

पंजाब केसरी एक हिंदी भाषा का समाचार पत्र है जो भारत में पंजाब, हरियाणा, राजस्थान, हिमाचल प्रदेश और दिल्ली के कई केंद्रों से प्रकाशित होता है।