Search
Close this search box.

Mobile Tips: ये 5 कारणों से हद से ज्यादा फोन होते हैं हैंग

Smartphone Tips and Tricks: आज के समय में लगभग हर काम स्मार्टफोन की मदद से किए जा सकते हैं। ऐसे में फोन हैंग होने के कारण कई दिक्कतों का सामना करना पड़ सकता है। अगर मोबाइल किस वजह से हैंग हो रहा है इस बात का पता चल जाए तो इस समस्या का हल निकाला जा सकता है। फोन के हैंग होने के कई कारण हो सकते हैं। आइए इनके बारे में जानते हैं।

फोन हैंग होने के कारण

ऐप्स में समस्या

smartphone tips 1

कुछ मोबाइल ऐप्स खराब तरीके से कोड किए होते हैं या फिर कुछ ऐप्स में बग होने की वजह से भी फोन हैंग करता है. ध्यान दें कि, अगर आपने हाल ही में कोई नया ऐप मोबाइल में इंस्टॉल किया जिसके बाद से फोन हैंग होने लगा है तो उस ऐप को फोन से हटा दें.

मेमोरी फुल होना

Why Does My Phone Hang Up After 4 Hours Solutions Tips

मोबाइल हैंग होने का सबसे आम कारण हो सकता है फोन की मेमोरी का फुल हो जाना. फोन में स्टोरेज कम होने के वजह से ऐप्स को चलाने और डेटा को प्रोसेस करने में दिक्कत होती है.

सॉफ्टवेयर अपडेट में समस्या

apps solve hanging issue

कई बार ऐसा भी होता है कि सॉफ्टवेयर अपडेट में बग आ जाता है जिस वजह से फोन हैंग करने लगता है. अगर आपने हाल ही में फोन को अपडेट किया है तो ये भी एक कारण हो सकता है.

कैशे फाइल्स

pexels photo 9783839

जब भी हम कोई ऐप ओपन करते हैं तो फोन कैशे फाइल्स बनाने लगता है, समय के साथ कैशे फाइल्स बढ़ती जाती हैं और एक वक्त ऐसा आता है कि फोन में अगर स्पेस कम है तो फोन हैंग करने लगता है.

हार्डवेयर में समस्या

fix iPhone hangs up during calls 4d470f76dc99e18ad75087b1b8410ea9

कई बार दिक्कत सॉफ्टवेयर में नहीं बल्कि हार्डवेयर में होती है, हार्डवेयर होता है फोन में यूज किया गया कोई भी फिजिकल पार्ट. अगर फोन के किसी भी पार्ट में दिक्कत आ रही है तो भी फोन हैंग हो सकता है.

ऐसे दूर करें परेशानी

how to Solve Hanging Problem in Your Smartphone

कैशे फाइल्स को करें क्लियर: फोन हैंग की समस्या को खत्म करने के लिए आपको स्मार्टफोन से कैशे फाइल्स डिलीट करनी होंगी। मोबाइल की सेटिंग्स में जाकर ऐप्लिकेशन में जाएं, फिर जिस भी ऐप के कैशे फाइल्स को क्लियर करना है। उस ऐप के नाम पर क्लिक करें। इसके बाद आपको स्टोरेज पर टैप करना है, यहां आपको कैशे फाइल्स को हटाने का ऑप्शन मिल जाएगा।

ऐप्स अपडेट करें: कई बार फोन में बग आने के बाद डेवलपर्स ऐप के लिए नया अपडेट रोलआउट करते हैं, ऐसे में प्ले स्टोर या ऐप स्टोर पर जाकर ऐप का अपडेट आया है तो ऐप को अपडेट करें।

फैक्ट्री रीसेट करें: ऊपर बताया गया कोई भी तरीका अगर काम नहीं आ रहा तो आप फोन को फैक्ट्री रीसेट कर सकते हैं।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘PUNJAB KESARI’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOK, INSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

three × one =

पंजाब केसरी एक हिंदी भाषा का समाचार पत्र है जो भारत में पंजाब, हरियाणा, राजस्थान, हिमाचल प्रदेश और दिल्ली के कई केंद्रों से प्रकाशित होता है।