Search
Close this search box.

HMD Global कंपनी ने लिया बड़ा फैसला, फिर गायब होगा NOKIA

Nokia

Nokia: अगर आप नोकिया के फैंस है तो आपको ये खबर बुरी लग सकती है। दरअसल अब नोकिया फोन बनाने वाली कंपनी एचएमडी ग्लोबल ने कहा कि वह अपने नाम से स्मार्टफोन को तैयार करेगी। इससे अंदाजा लगाया जा रहा है कि आने वाले समय में अब नोकिया फोन्स नहीं दिखाई देंगे।

Highlights

  • HMD ने लिया बड़ा फैसला
  • मार्केट से गायब होने जा रहा है NOKIA का नाम
  • 15 साल पहने सिर्फ nokia का था बोल बाला

एक बार फिर NOKIA पर Fullstop

आज भले ही Smartphone के बाजार में कई सारी कंपनियों का राज हो लेकिन, अगर 10 से 15 साल पहले ही बात की जाए तो फोन के नाम पर सिर्फ Nokia का ही बोल बाला था। भले ही आज smartphone मार्केट में nokia Xiaomi, Vivo, Oppo, Samsung की तुलना में पीछे हो लेकिन आज भी लोग Nokia नाम पर भरोसा करते हैं। फिनलैंड की कंपनी ने nokia फोन और smartphone को बनाना और बेचना शुरू किया था। अगर आप भी Nokia के फैन है, तो आपको बता दें कि अब आपको आने वाले समय में नोकिया के फोन नहीं दिखाई देंगे। ऐसा इललिए है क्योंकि अब नोकिया की कहानी खत्म हो चुकी है। कंपनी Nokia नाम से फोन बनाने पर फुल स्टॉप लगा रही है।

nokia2

NOKIA Phone /HMD के CMO ने दी जानकारी

HMD के अकेले जाने के साथ, नोकिया एक बार फिर ब्लैकबेरी और पाम में शामिल हो गया है, जो एक बड़ा ब्रांड हैं, जो एक बार फोन सेगमेंट में शीर्ष पर थे, लेकिन apple और google जैसी कंपनियों के साथ प्रतिस्पर्धा नहीं कर सके, जिसकी वजह से उनकी अवमियत कम हो गई। NOKIA Phone /HMD के CMO लार्स सिल्बरबाउर ने लिंक्डइन पर लिखा, कि ‘हालाँकि हमें नोकिया फोन के निर्माता के रूप में जाना जाता है, हमारी दृष्टि इस विरासत से परे तक फैली हुई है। हम एक लाइसेंसधारी से एक बहु-ब्रांड कंपनी बनने का प्रयास कर रहे हैं, जिसमें हमारी अपनी विशिष्ट HMD ब्रांड उत्पाद लाइन है, जो कई लाइसेंसिंग साझेदारियों और महत्वपूर्ण ब्रांड सहयोगों से पूरित है।’

nokia4

HMD ग्लोबल के साथ सौदा हुआ खत्म

NOKIA-ब्रांड वाले फोन का ख़त्म होना कोई आश्चर्य की बात नहीं थी। पिछले साल, कंपनी ने संकेत दिया था, कि वह मोबाइल उपकरणों की अपनी श्रृंखला लॉन्च करेगी। हालाँकि, इसका मतलब यह नहीं है कि HMD अपने फोन से NOKIA का नाम को तुरंत हटा देगा, बल्कि आगे चलकर मुख्य रूप से अपने ब्रांड पर ध्यान केंद्रित करेगा। NOKIA, जो मोबाइल यूनिट की बिक्री के बाद टेलीकॉम इंफ्रास्ट्रक्चर क्षेत्र की दिग्गज कंपनी है, उसने लाइसेंसिंग सौदे के अनुसार, NOKIA ब्रांड को 10 साल के लिए HMD ग्लोबल को लाइसेंस दिया। उसमें से अभी दो साल बाकी हैं, HMD ग्लोबल नोकिया-ब्रांड वाले फोन लॉन्च करने के लिए बाध्य होगी।

nokia3

HMD ने यूरोप में NOKIA फोन बनाना शुरू किया

ऐसा कहा जा रहा है कि, HMD ग्लोबल पहले से ही आगे देख रही है और NOKIA-ब्रांड वाले फोन को एक स्वतंत्र ब्रांड में बदलने के लिए आवश्यक आधारभूत कार्य कर रही है। परिवर्तन पहले से ही चल रहा है, Nokia.com/phones वेबसाइट और सोशल मीडिया हैंडल दोनों निष्क्रिय हैं और एक नई HMD ग्लोबल वेबसाइट पर जा रहे हैं। हेलसिंकी स्थित कंपनी ने अपने नए फोन लाइनअप में पुराने नोकिया लूमिया लुक और रंग योजना की वापसी का संकेत दिया है, जिसे बार्सिलोना में 26 से 29 फरवरी के बीच Mobile World Congress  में पहली बार दिखाया जाएगा। इसने 5G कनेक्टिविटी के साथ आगामी टैबलेट और वायरलेस ईयरबड्स के साथ एक आगामी फीचर फोन का भी टीज़र जारी किया।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘PUNJAB KESARI’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOK, INSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

nine − three =

पंजाब केसरी एक हिंदी भाषा का समाचार पत्र है जो भारत में पंजाब, हरियाणा, राजस्थान, हिमाचल प्रदेश और दिल्ली के कई केंद्रों से प्रकाशित होता है।