कृषि मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर का बयान, कहा- ‘कृषि क्षेत्र को प्रदान की जा रही सब्सिडी का G-20 में किया जाएगा विचार- विमर्श’

केंद्रीय कृषि मंत्री नरेंद्र तोमर ने सोमवार को कहा कि सरकार द्वारा कृषि क्षेत्र को प्रदान की जा रही सब्सिडी को भारत की अध्यक्षता में होने वाले जी20 विचार-विमर्श में संरक्षित किया जाएगा।

केंद्रीय कृषि मंत्री नरेंद्र तोमर ने सोमवार को कहा कि सरकार द्वारा कृषि क्षेत्र को प्रदान की जा रही सब्सिडी को भारत की अध्यक्षता में होने वाले जी20 विचार-विमर्श में संरक्षित किया जाएगा। चंडीगढ़ में जी20 की पहली अंतर्राष्ट्रीय वित्तीय संरचना कार्य समूह की बैठक का उद्घाटन करने के बाद मीडिया को संबोधित करते हुए केंद्रीय मंत्री ने स्पष्ट रूप से कहा कि किसानों को प्रदान किए जा रहे सहयोग को कम नहीं किया जा सकता। तोमर ने एक सवाल के जवाब में कहा, ‘प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में भारत के हितों की रक्षा की जाएगी।’
किसानों की आजीविका पर होगी चर्चा
कृषि पर जलवायु परिवर्तन के प्रभाव पर केंद्रीय खाद्य प्रसंस्करण मंत्री पशुपति कुमार पारस के साथ आए केंद्रीय मंत्री ने कहा कि भारत की अध्यक्षता में जी20 के साल भर के विचार-विमर्श में निश्चित रूप से जलवायु परिवर्तन और किसानों की आजीविका पर इसके प्रभाव पर चर्चा होगी। तोमर ने कहा, यह एक वैश्विक चुनौती है और दुनिया को प्रभावित करने वाले मुद्दे पर विचार-विमर्श करने के लिए जी20 एक उपयोगी मंच बनने जा रहा है।
भारत की सांस्कृतिक और ऐतिहासिक शक्ति को प्रदर्शित करना 
उन्होंने कहा कि भारत की जी20 अध्यक्षता वैश्विक दुनिया को भारत की ताकत दिखाने का अवसर है। उन्होंने कहा, पहले, इस तरह के वैश्विक शिखर सम्मेलन दिल्ली या हैदराबाद या बेंगलुरु में आयोजित किए जाते थे। अब प्रधान मंत्री के अनुसार देश में 50 स्थानों पर 200 से अधिक बैठकें भारत की सांस्कृतिक और ऐतिहासिक शक्ति को प्रदर्शित करने के उद्देश्य से आयोजित की जा रही हैं।
मुद्दों का समाधान खोजने के लिए जी20 आदर्श मंच है
साल भर चलने वाले जी20 विचार-विमर्श में दो लाख से अधिक अंतरराष्ट्रीय प्रतिनिधियों के भाग लेने की उम्मीद है। तोमर ने कहा कि शिखर सम्मेलन का एकमात्र उद्देश्य कमजोर अर्थव्यवस्थाओं को मजबूत करना है। तोमर ने कहा, आज की दुनिया में विभिन्न देशों में समान समस्याएं हैं और सभी सामान्य मुद्दों का समाधान खोजने के लिए जी20 आदर्श मंच है।
सारा श्रेय पीएम मोदी को जाता है
जी20 की अध्यक्षता करने के लिए प्रधानमंत्री मोदी की प्रशंसा करते हुए खाद्य प्रसंस्करण मंत्री पारस ने कहा, इसका सारा श्रेय पीएम मोदी को जाता है, जिन्हें विश्व स्तर पर सर्वश्रेष्ठ प्रधानमंत्रियों में से एक का दर्जा दिया गया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

four × 2 =

पंजाब केसरी एक हिंदी भाषा का समाचार पत्र है जो भारत में पंजाब, हरियाणा, राजस्थान, हिमाचल प्रदेश और दिल्ली के कई केंद्रों से प्रकाशित होता है।