लोकसभा चुनाव 2024

पहला चरण - 19 अप्रैल

Days
Hours
Minutes
Seconds

102 सीट

दूसरा चरण - 26 अप्रैल

Days
Hours
Minutes
Seconds

89 सीट

तीसरा चरण - 7 मई

Days
Hours
Minutes
Seconds

94 सीट

चौथा चरण - 13 मई

Days
Hours
Minutes
Seconds

96 सीट

पांचवां चरण - 20 मई

Days
Hours
Minutes
Seconds

49 सीट

छठा चरण - 25 मई

Days
Hours
Minutes
Seconds

57 सीट

सातवां चरण - 1 जून

Days
Hours
Minutes
Seconds

57 सीट

लोकसभा चुनाव पहला चरण - 19 अप्रैल

Days
Hours
Minutes
Seconds

102 सीट

अमेरिका, ब्रिटेन, ऑस्ट्रेलिया, इजरायल… 73वें गणतंत्र दिवस पर दुनियाभर के देशों ने भेजे शुभकामना संदेश

भारत के 73वें गणतंत्र दिवस पर दुनियाभर से शुभकामना संदेश आए हैं। अमेरिका, ऑस्ट्रेलिया, इजरायल, भूटान, नेपाल, श्रीलंका, मेडागास्कर, सिंगापुर समेत कई देशों ने भारत को बधाई दी है

भारत के 73वें गणतंत्र दिवस पर दुनियाभर से शुभकामना संदेश आए हैं। अमेरिका, ऑस्ट्रेलिया, इजरायल, भूटान, नेपाल, श्रीलंका, मेडागास्कर, सिंगापुर समेत कई देशों ने भारत को बधाई दी है। विभिन्न देशों में स्थित भारतीय दूतावासों में भी गणतंत्र दिवस (73rd Republic Day) का कार्यक्रम पूरे हर्षोल्लास से मनाया गया। कई देशों में जारी कोविड पाबंदियों के कारण भारतीय दूतावासों ने बहुत कम संख्या में ही मेहमानों को आमंत्रित किया था। ऑस्ट्रेलिया के प्रधानमंत्री स्कॉट मॉरिसन, श्रीलंका के प्रधानमंत्रई महिंदा राजपक्षे, नेपाल के प्रधानमंत्री शेर बहादुर देउबा, भूटान के प्रधानमंत्री लोटे शेरिंग, इजरायल की सेना सहित दुनिया के कई देशों के विदेश मंत्रियों और अन्य नेताओं ने अपने शुभकामना संदेश भेजे हैं। 
ब्रिटिश पीएम बोरिस जॉनसन ने दी बधाई
ब्रिटेन के प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन ने भारत के लोगों को गणतंत्र दिवस की बधाई दी। जॉनसन ने कहा कि उन्हें दो विविध लोकतांत्रिक देशों की दोस्ती पर गर्व है और वह अगले 75 वर्षों व उससे आगे इन संबंधों को और मजबूत बनाने के लिए तत्पर हैं। ब्रिटेन और भारत गहरे बंधनों से बंधे हैं जो पीढ़ियों से चले आ रहे हैं और कुछ सबसे बड़ी आधुनिक चुनौतियों का हमने सामना किया है। इसलिए मैं ब्रिटेन की ओर से भारत के लोगों और ब्रिटेन में रहने वाले सभी ब्रिटिश भारतीयों को भारत के गणतंत्र दिवस पर शुभकामनाएं देना चाहता हूं। 
1674706357 untitled 2 copy
ऑस्ट्रेलियाई पीएम बोले- गणतंत्र दिवस की शुभकामनाएं
ऑस्ट्रेलिया के प्रधानमंत्री मॉरिसन ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को हिंदी में बधाई दी। मॉरिसन ने ट्वीट किया कि ऑस्ट्रेलिया और भारत के बीच शानदार दोस्ती है। आज जब हम ऑस्ट्रेलिया दिवस मना रहे हैं, मैं अपने अच्छे दोस्त नरेंद्र मोदी और सभी भारतीयों को गणतंत्र दिवस की शुभकामनाएं देता हूं।
नेपाली पीएम बोले- रिश्ते मजबूत होंगे
नेपाल के प्रधानमंत्री शेर बहादुर देउबा ने मोदी को अपने संदेश में विश्वास व्यक्त किया कि दोनों देशों के बीच द्विपक्षीय संबंध मजबूत होते रहेंगे। नेपाल के विदेश मंत्रालय द्वारा जारी एक बयान के अनुसार, देउबा ने सामाजिक-आर्थिक विकास और प्रौद्योगिकियों तथा नवाचार के क्षेत्र में भारत की उल्लेखनीय उपलब्धियों की सराहना की। एक अलग संदेश में, नेपाल की राष्ट्रपति विद्या देवी भंडारी ने राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद को बधाई दी। 
भूटान और श्रीलंका के पीएम ने भी दी बधाई
भूटान के प्रधानमंत्री लोटे शेरिंग ने अपने संदेश में कहा कि जैसा कि दोनों देश समय के साथ गहरी दोस्ती बढ़ाने को लेकर दृढ़ संकल्पित हैं, मुझे इसमें कोई संदेह नहीं है कि हम सफलता और खुशी की कई और कहानियां एक साथ लिखना जारी रखेंगे। श्रीलंका के प्रधानमंत्री महिंदा राजपक्षे ने भी ट्विटर पर अपने संदेश में प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी, सरकार और भारत के लोगों को शुभकामनाएं दीं।
अमेरिकी राष्ट्रपति कार्यालय ने भी बधाई दी
वाशिंगटन में, व्हाइट हाउस की प्रेस सचिव जेन साकी ने कहा कि हम दुनिया के सबसे बड़े लोकतांत्रिक देश भारत के साथ मिलकर उसका गणतंत्र दिवस मना रहे हैं। जब भारत के प्रधानमंत्री (नरेंद्र) मोदी पिछले साल सितंबर में व्हाइट हाउस आए थे, तब भी (अमेरिका के) राष्ट्रपति (जो) बाइडन ने कहा था कि भारत एवं अमेरिका के बीच संबंधों की मजबूती और निकटता से पूरी दुनिया को लाभ हो सकता है। 
इजरायली डिफेंस फोर्सेज का ट्वीट देखें
इजरायली डिफेंस फोर्सेज ने भारतीय सेना को टैग करते हुए ट्वीट किया कि भारत में हमारे सहयोगी को गणतंत्र दिवस की शुभकामनाएं। एक लोकतंत्र से दूसरे लोकतंत्र में, हम अपने दोनों देशों के साझा मूल्यों के आधार पर अपने सैन्य सहयोग और साझेदारी को मजबूत करना जारी रख सकते हैं। 
मालदीव के विदेश मंत्री बोले- दोस्त भारत को बधाई
मालदीव के विदेश मंत्री और संयुक्त राष्ट्र महासभा के अध्यक्ष अब्दुल्ला शाहिद ने कहा कि इस 73वें गणतंत्र दिवस पर मालदीव सरकार हमारे सबसे भरोसेमंद दोस्त और निकटतम पड़ोसी भारत के लोगों को शुभकामनाएं भेजती है। लंबे समय से चली आ रही मालदीव भारत दोस्ती हमारे लोगों के लिए पारस्परिक लाभ प्रदान करते हुए फलती-फूलती रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

three − one =

पंजाब केसरी एक हिंदी भाषा का समाचार पत्र है जो भारत में पंजाब, हरियाणा, राजस्थान, हिमाचल प्रदेश और दिल्ली के कई केंद्रों से प्रकाशित होता है।