लोकसभा चुनाव 2024

पहला चरण - 19 अप्रैल

Days
Hours
Minutes
Seconds

102 सीट

दूसरा चरण - 26 अप्रैल

Days
Hours
Minutes
Seconds

89 सीट

तीसरा चरण - 7 मई

Days
Hours
Minutes
Seconds

94 सीट

चौथा चरण - 13 मई

Days
Hours
Minutes
Seconds

96 सीट

पांचवां चरण - 20 मई

Days
Hours
Minutes
Seconds

49 सीट

छठा चरण - 25 मई

Days
Hours
Minutes
Seconds

57 सीट

सातवां चरण - 1 जून

Days
Hours
Minutes
Seconds

57 सीट

लोकसभा चुनाव पहला चरण - 19 अप्रैल

Days
Hours
Minutes
Seconds

102 सीट

अबूधाबी के हिंदू मंदिर में पहले दिन दर्शन करने पहुंचे सैकड़ों श्रद्धालु, भक्तों ने जाहिर की खुशी

BAPS Mandir Abu Dhabi Sees Over 65,000 Pilgrims

अरब देश संयुक्त अरब अमीरात (यूएई) की राजधानी अबूधाबी में हाल ही में बने बोचासनवासी श्री अक्षर पुरुषोत्तम स्वामीनारायण संस्था (बीएपीएस) हिंदू मंदिर को आम लोगों के लिए खोल दिया गया। 3 मार्च को खोले गए मंदिर में 65,000 से अधिक तीर्थयात्रियों दशर्न के लिए आए। मंदिर की ओर से जारी एक बयान में बताया गया कि जैसे ही मंदिर खुला तो सुबह के समय 40 हजार और शाम के करीब 25,000 से अधिक श्रद्धालु पूजा-अर्चना के लिए पहुंचे।

BAPS Mandir Abu Dhabi Sees Over 65,000 Pilgrims

भक्तों में जाहिर की खुशी

14 फरवरी को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बीएपीएस हिंदू मंदिर का उद्घाटन किया था। वहीं, अब मंदिर में आने वाले आगंतुकों ने मंदिर के खुलने पर खुशी व्यक्त की और उपयुक्त व्यवस्था के लिए बीएपीएस स्वयंसेवकों और मंदिर के कर्मचारियों की प्रशंसा की। मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार एक नवविवाहित जोड़े ने अपनी शादी के पहले दिन यहां आकर भगवान का आशीर्वाद लिया। उन्होंने कहा कि ये बहुत अच्छा अवसर था हमें यहां आकर शांति मिली हैं। हम अपनी शादी के पहले दिन यहां आकर बहुत खुश हैं।

ये पोस्ट BAPS Swaminarayan Sanstha ने शेयर की है।

वहीं, अबू धाबी मंदिर में आये एक भक्त ने कहा, “हजारों लोगों के बीच मैंने ऐसा अद्भुत क्रम कभी नहीं देखा। मुझे चिंता थी कि मुझे घंटों इंतजार करना पड़ेगा और मैं शांति से दर्शन नहीं कर पाऊंगा, लेकिन हमने अद्भुत दर्शन किए और बेहद संतुष्ट हुए। सभी BAPS स्वयंसेवकों और मंदिर कर्मचारियों को सलाम।”

मंदिर के नियम नियम

बता दें, मंदिर के पुजारियों की ओर से आम जनता के लिए कुछ दिशानिर्देश जारी किए गए हैं। जारी दिशानिर्देश के अनुसार, मंदिर में उन्हीं श्रद्धालुओं को प्रवेश दिया जाएगा जो गर्दन, कोहनी और टखनों को ढकने वाले कपड़ों में होंगे। गाइडलाइंस में आगे बताया गया कि मंदिर में टोपी, टी-शर्ट और आपत्तिजनक डिजाइन वाले अन्य कपड़ों की मनाही है। जालीदार या आर-पार दिखने वाले और टाइट-फिटिंग कपड़े पहने हुए लोगों को भी मंदिर में प्रवेश नहीं मिलेगा। श्रद्धालु ऐसे कपड़ों और सामानों से बचें जो अन्य लोगों के ध्यान भटका सकते हैं। मंदिर में शांतिपूर्वक ध्यान लगाएं और दूसरों की भावनाओं का सम्मान करें।

BAPS Mandir Abu Dhabi Sees Over 65,000 Pilgrims

मंदिर की वेबसाइट के मुताबिक, पालतू जानवरों को परिसर में लाने की मनाही है। मंदिर परिसर में बाहर से भोजन और या कोई पेय पदार्थ लेकर भी नहीं लाया जा सकता है. मंदिर परिसर में ड्रोन की भी अनुमति नहीं है।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘PUNJAB KESARI’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOK, INSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

11 − 3 =

पंजाब केसरी एक हिंदी भाषा का समाचार पत्र है जो भारत में पंजाब, हरियाणा, राजस्थान, हिमाचल प्रदेश और दिल्ली के कई केंद्रों से प्रकाशित होता है।