Search
Close this search box.

जहांगीरपुरी हिंसा पर भाजपा का पलटवार, कहा- सांप्रदायिक दंगों के लिए तुष्टीकरण की विचारधारा जिम्मेदार

राष्ट्रीय राजधानी में जहांगीरपुरी में हुई हिंसा के एक दिन बाद भाजपा ने रविवार को कहा कि पिछले 70 वर्षों से चली आ रही ‘‘तुष्टीकरण की विचारधारा’’ देश भर में हुए सांप्रदायिक दंगों के लिए जिम्मेदार है।

राष्ट्रीय राजधानी में जहांगीरपुरी में हुई हिंसा के एक दिन बाद भाजपा ने रविवार को कहा कि पिछले 70 वर्षों से चली आ रही ‘‘तुष्टीकरण की विचारधारा’’ देश भर में हुए सांप्रदायिक दंगों के लिए जिम्मेदार है। भड़काऊ भाषणों और सांप्रदायिक हिंसा की हालिया घटनाओं पर संयुक्त बयान को लेकर सोनिया गांधी सहित विपक्षी नेताओं पर निशाना साधते हुए भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के प्रवक्ता संबित पात्रा ने कहा कि विपक्ष की यह चुनिंदा राजनीति देश के लिए हानिकारक है।
हिंसा पर विपक्ष नेताओं ने कल दिया था बयान
यहां भाजपा मुख्यालय में एक संवाददाता सम्मेलन को संबोधित करते हुए पात्रा ने कहा कि उत्तर-पश्चिमी दिल्ली में हुईं झड़पों की जांच की जा रही है और सभी को नतीजे का इंतजार करना चाहिए।उन्होंने कहा, लेकिन साथ ही, हम यह कहना चाहेंगे कि सोनिया गांधी द्वारा कल अन्य विपक्षी नेताओं के साथ एक संयुक्त बयान जारी किया गया। कुछ विपक्षी नेताओं की यह चुनिंदा राजनीति देश के लिए ठीक नहीं है, यह देश के लिए हानिकारक है।
पात्रा बोले- तुष्टीकरण की विचारधारा
पात्रा ने कहा, ‘‘सोनिया गांधी ने इस पत्र में विचारधारा के बारे में बात की… आज सवाल उठता है कि कौन सी विचारधारा देश में इस तरह के दंगों को जन्म देती है। पिछले सत्तर साल से एक ही विचारधारा है और उसका नाम है तुष्टीकरण की विचारधारा।’’उन्होंने कहा कि तुष्टीकरण की यह नीति और राजनीति ‘‘अत्यंत दुर्भाग्यपूर्ण’’ है।शनिवार को जहांगीरपुरी में हनुमान जयंती जुलूस के दौरान हिन्दुओं और मुसलमानों के बीच झड़प हुई थी जिसमें एक स्थानीय नागरिक और आठ पुलिसकर्मी घायल हो गए थे।हिंसा के दौरान पथराव किया गया था और कुछ वाहनों में आग लगा दी गई थी। इसके बाद संबंधित क्षेत्र में भारी पुलिस बल तैनात कर दिया गया।पात्रा ने आरोप लगाया कि मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल कुछ नहीं करते हैं और केवल भ्रष्टाचार के खिलाफ कार्रवाई की डींग हांकते हैं।
उनके साथ भाजपा की दिल्ली इकाई के प्रमुख आदेश गुप्ता भी थे।
सत्येंद्र जैन के खिलाफ भ्रष्टाचार के कई आरोप लगाए
पात्रा ने कहा, “दिल्ली में ऐसा माहौल बना दिया गया जैसे अरविंद केजरीवाल जी भ्रष्टाचार के खिलाफ कोई बड़ी लड़ाई लड़ने की कोशिश कर रहे हों। आपको यह जानकर आश्चर्य होगा कि भ्रष्टाचार निरोधक ब्यूरो (एसीबी) के अधिकारियों ने कहा कि भ्रष्टाचार रोधी हेल्पलाइन 1031 पर प्राप्त सभी कॉल का कोई रिकॉर्ड नहीं है।’’उन्होंने कहा कि हेल्पलाइन बंद कर दी गई और एक भी व्यक्ति दोषी नहीं पाया गया।वहीं, गुप्ता ने आप सरकार और इसके मंत्री सत्येंद्र जैन के खिलाफ भ्रष्टाचार के कई आरोप लगाए और दावा किया कि दिल्ली में सत्तारूढ़ दल जल बोर्ड, दिल्ली परिवहन निगम और अन्य विभागों में भ्रष्टाचार में लिप्त है।गुप्ता ने कहा, जैन एक दुधारू गाय हैं और इसलिए केजरीवाल उन्हें अपने पास रखे हुए हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

4 × 3 =

पंजाब केसरी एक हिंदी भाषा का समाचार पत्र है जो भारत में पंजाब, हरियाणा, राजस्थान, हिमाचल प्रदेश और दिल्ली के कई केंद्रों से प्रकाशित होता है।