ब्रिटेन के प्रधानमंत्री ऋषि सुनक और पीएम मोदी की पहली मुलाकात ट्रेड डील को लेकर हुई बात

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने कहा कि हमने वाणिज्यिक संबंधों को बढ़ाने, भारत के रक्षा सुधारों के संदर्भ में सुरक्षा सहयोग के दायरे को बढ़ाने, और लोगों के बीच संबंधों को और भी मजबूत बनाने के तरीकों पर चर्चा की।

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी आज इंडोनेशिया के बाली में जी 20 शिखर सम्मेलन में है जहां आज उन्होनें  ब्रिटेन के नए  प्रधानमंत्री बने ऋषि सुनक से मुलाकात की। प्रधानमंत्री मोदी ने मुलाकात के फोटो शेयर किए और लिखा कि, उन्हें बाली में पीएम ऋषि सुनक से मिलकर अच्छा लगा, भारत ब्रिटेन के साथ मजबूत संबंधों को बहुत महत्व देता है। प्रधानमंत्री ने कहा कि हमने वाणिज्यिक संबंधों को बढ़ाने, भारत के रक्षा सुधारों के संदर्भ में सुरक्षा सहयोग के दायरे को बढ़ाने, और लोगों के बीच संबंधों को और भी मजबूत बनाने के तरीकों पर चर्चा की। वहीं दूसरी तरफ सुनक ने कहा कि वे भारत के साथ व्यापार समझौते के लिए प्रतिबद्ध हैं, उन्होनें बताया कि भारत ने G20 की अध्यक्षता संभाली है, इसे लेकर उत्साह है. भारत और ब्रिटेन दोनों ने जनवरी में मुक्त व्यापार समझौते के लिए बातचीत शुरू की थी, जिसे 24 अक्टूबर तक समाप्त करना था, लेकिन ब्रिटेन में राजनीतिक संकट के कारण समय सीमा समाप्त हो गई। 
सुनक के पीएम बनने के बाद मोदी से पहली मुलाकात 
भारत और ब्रिटेन के बीच द्विपक्षीय व्यापार 2020-21 में 13.2 बिलियन डॉलर की तुलना में 2021-22 में बढ़कर 17.5 बिलियन डॉलर हो गया. 2021-22 में भारत का निर्यात 10.5 बिलियन डॉलर था, जबकि आयात 7 बिलियन डॉलर था. इससे पहले कल यानी 15 नवंबर को सुनक और मोदी की मुलाकात हुई थी. पिछले महीने सुनक के प्रधानमंत्री बनने के बाद से दोनों की यह पहली मुलाकात थी. मुलाकात पर प्रधानमंत्री कार्यालय ने ट्वीट कर कहा कि बाली में जी20 शिखर सम्मेलन के पहले दिन प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और ऋषि सुनक ने चर्चा की. बाद में पीएम मोदी ने भी मुलाकात की तस्वीर ट्वीट करते हुए लिखा कि पीएम ऋषि सुनक को देखकर खुशी हुई. आने वाले समय में साथ काम करने के लिए उत्सुक हूं. 
वहीं इंडोनेशिया ने आज बाली शिखर सम्मेलन के समापन के साथ ही अगले एक साल के लिए भारत को जी20 की अध्यक्षता सौंपी. इंडोनेशिया के राष्ट्रपति जोको विडोडो ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को जी20 की अध्यक्षता सौंपी. आपको बता दें कि  भारत एक दिसंबर से औपचारिक रूप से जी-20 की अध्यक्षता संभालेगा. प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि समूह की अध्यक्षता करना हर एक भारतीय नागरिक के लिए गर्व की बात है. मोदी ने कहा कि सभी देशों के प्रयासों से हम जी20 शिखर सम्मेलन को वैश्विक कल्याण का प्रमुख स्रोत बना सकते हैं.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

fourteen + 18 =

पंजाब केसरी एक हिंदी भाषा का समाचार पत्र है जो भारत में पंजाब, हरियाणा, राजस्थान, हिमाचल प्रदेश और दिल्ली के कई केंद्रों से प्रकाशित होता है।