देश में गहराया कोयला संकट! कई राज्यों में घंटों की बिजली कटौती, ट्रेनों की 753 ट्रिप्स को किया रद्द

बिजली कटौती के बीच रेलवे ने 42 पैसेंजर ट्रेनों को रद्द किया है, ताकि कोयला लेकर जा रहीं ट्रेनों को देरी न हो। रद्द की गईं ट्रेनों में मेल, एक्सप्रेस और पैसेंजर ट्रेनें शामिल हैं।

देश के कई राज्यों में भीषण गर्मी के बीच कोयला संकट के कारण बिजली आपूर्ति पर असर पड़ा रहा है। राष्ट्रीय राजधानी समेत कई राज्यों में घंटों के हिसाब से बिजली कटौती हो रही है। बिजली कटौती के बीच रेलवे ने 42 पैसेंजर ट्रेनों को रद्द किया है, ताकि कोयला लेकर जा रहीं ट्रेनों को देरी न हो। रद्द की गईं ट्रेनों में मेल, एक्सप्रेस और पैसेंजर ट्रेनें शामिल हैं।
कोयला उत्पादक क्षेत्रों वाले दक्षिण पूर्व मध्य रेलवे (एसईसीआर) डिवीजन ने 34 यात्री ट्रेनों को रद्द कर दिया है। दूसरी ओर उत्तर रेलवे (एनआर) ने आठ रेलगाड़ियों को रद्द कर दिया है, जो उत्तर भारत में कई बिजली संयंत्रों को कोयला आपूर्ति करता है। 
1651295306 rail 1
केंद्रीय बिजली प्राधिकरण (सीईए) की दैनिक कोयला भंडार रिपोर्ट में कहा गया है कि 165 ताप बिजली स्टेशनों में से 56 में 10 फीसदी या उससे कम कोयला बचा है। कम से कम 26 के पास पांच फीसदी से कम स्टॉक बचा है। भारत की 70 प्रतिशत बिजली की मांग कोयले से पूरी होती है। 
आधिकारिक सूचना के मुताबिक एसईसीआर के तहत आने वाली यात्री सेवा बिलासपुर-भोपाल ट्रेन को 28 मार्च को निलंबित कर दिया गया था। अब तीन मई तक इसी स्थिति में रहेगी। महाराष्ट्र के गोंदिया और ओडिशा के झारसुगुडा के बीच मेमू ट्रेन 24 अप्रैल से 23 मई तक रद्द कर दी गई है। 
1651295342 coal
इसी तरह छत्तीसगढ़ में डोंगरगढ़-रायपुर मेमू को 11 अप्रैल से 24 मई तक रद्द कर दिया गया है। दक्षिण मध्य रेलवे ने जहां 22 मेल या एक्सप्रेस ट्रेनों और 12 पैसेंजर ट्रेनों को रद्द कर दिया है, वहीं उत्तर रेलवे ने चार मेल या एक्सप्रेस ट्रेनों और इतनी ही पैसेंजर सेवाओं को रद्द कर दिया है। 
आंकड़ों के मुताबिक इन रेलगाड़ियों के रद्द होने के बाद रेलवे ने कोयले की औसत दैनिक लदान 400 से अधिक कर दी है, जो पिछले पांच वर्षों में सबसे अधिक है। आपको बता दें कि भीषण गर्मी और कोयले की कमी के बीच देश के 13 राज्य बिजली संकट का सामना कर रहे हैं। 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

17 + 18 =

पंजाब केसरी एक हिंदी भाषा का समाचार पत्र है जो भारत में पंजाब, हरियाणा, राजस्थान, हिमाचल प्रदेश और दिल्ली के कई केंद्रों से प्रकाशित होता है।