12 से 14 साल के बच्चों का टीकाकरण आज से शुरू, दो डोज में 28 दिनों का होगा गैप

देशभर में आज से 12 से 14 वर्ष के बच्चों का कोविड टीकाकरण शुरू हो गया है। इन बच्चों को दी जाने वाली वैक्सीन का नाम ‘कॉर्बेवैक्स’ है जिसे बायोलॉजिकल ई.लिमिटेड, हैदराबाद ने तैयार किया है।

देश में महामारी के खिलाफ जारी जंग अपने एक नए पड़ाव पर पहुंच गयी है। आज से देशभर में 12 से 14 वर्ष के बच्चों का कोविड टीकाकरण शुरू हो गया है। इन बच्चों को दी जाने वाली वैक्सीन का नाम ‘कॉर्बेवैक्स’ है जिसे बायोलॉजिकल ई.लिमिटेड, हैदराबाद ने तैयार किया है। अनुमान है कि 7.11 बच्चों को वैक्सीन की डोज दी जाएगी।
28 दिन बाद दी जाएगी वैक्सीन की दूसरी डोज़
वैक्सीन के लिए बच्चों का ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन या सीधा कोविड वैक्सीन सेंटर पर जाकर वैक्सीन ले सकते हैं। वैक्सीनेशन के लिए कोविन ऐप या फिर www.cowin.gov.in पर रजिस्ट्रेशन करना होगा। इसकी दूसरी डोज 28 दिन बाद दी जाएगी। एक मोबाइल नंबर पर चार बच्चों को टीका लगवाया जा सकता है। इसके अलावा ऑन स्पॉट रजिस्ट्रेशन की भी सुविधा दी जाएगी।
केंद्र सरकार ने 12 से 14 साल के बच्चों के कोरोना टीका को लेकर गाइडलाइन भी जारी की है। केंद्र ने कहा है कि इस ग्रुप के बच्चों के केवल कोरबेवैक्स ही दी जाएगी। 15 से 18 साल के किशोरों को टीका दिया जा चुका है। केंद्रीय स्वास्थ्य सचिव राजेश भूषण ने सभी राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों के साथ वीडियो कॉन्फ्रेंस के माध्यम से एक बैठक में वक्सीनेशन की विस्तृत जानकारी दी। 
60 वर्ष से अधिक आयु के लिए आज से एहतियाती खुराक
60 वर्ष से अधिक आयु के सभी लोग आज से एहतियाती खुराक लेने के पात्र हैं, क्योंकि इस आयु वर्ग के लिए गंभीर बीमारी से ग्रस्त होने की शर्त हटा दी गई है। यह टीका दूसरे टीकाकरण की तारीख के नौ महीने या 36 सप्ताह के बाद दिया जाना है। इस संबंध में विस्तृत निर्देश और परिचालन दिशा-निर्देश राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों को भेज दिए गए हैं।
वैक्सीनेशन टीमों को यह सुनिश्चित करने के लिए प्रशिक्षित करने की आवश्यकता है कि विशेष रूप से 12-14 वर्ष आयु वर्ग के बच्चों के लिए टीकों का मिश्रण नहीं होना चाहिए। अन्य टीकों के साथ मिश्रण से बचने के लिए राज्यों को 12-14 वर्ष आयु वर्ग के बच्चों के टीकाकरण के लिए निर्धारित कोविड टीकाकरण केंद्रों के माध्यम से टीकाकरण करने की सलाह दी गई थी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

four + five =

पंजाब केसरी एक हिंदी भाषा का समाचार पत्र है जो भारत में पंजाब, हरियाणा, राजस्थान, हिमाचल प्रदेश और दिल्ली के कई केंद्रों से प्रकाशित होता है।