लोकसभा चुनाव 2024

पहला चरण - 19 अप्रैल

Days
Hours
Minutes
Seconds

102 सीट

दूसरा चरण - 26 अप्रैल

Days
Hours
Minutes
Seconds

89 सीट

तीसरा चरण - 7 मई

Days
Hours
Minutes
Seconds

94 सीट

चौथा चरण - 13 मई

Days
Hours
Minutes
Seconds

96 सीट

पांचवां चरण - 20 मई

Days
Hours
Minutes
Seconds

49 सीट

छठा चरण - 25 मई

Days
Hours
Minutes
Seconds

57 सीट

सातवां चरण - 1 जून

Days
Hours
Minutes
Seconds

57 सीट

लोकसभा चुनाव पहला चरण - 19 अप्रैल

Days
Hours
Minutes
Seconds

102 सीट

गणतंत्र दिवस पर मिस्र के राष्ट्रपति अब्देल फतेह होंगे चीफ गेस्ट, कोरोना की वजह से विदेशी मेहमान नहीं हो रहे थे शामिल

भारत और मिस्र ने इसी वर्ष अपने राजनयिक संबंदों की पूर्ण रूप से 75वीं वर्षगांठ मनाई है। अक्टूबर के महीने में भारत के विदेश मंत्री एस.जयशंकर और रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने मिस्र के राष्ट्रपति से मुख्य तौर से मुलाकात की थी।

भारत में 26 जनवरी को बड़े ही धूम-धाम से गणतंत्र दिवस मनाया जाता है। क्योंकि इस दिन भारत का  संविधान बनकर तैयार हुआ था। गणतंत्र दिवस के समारोह पर भारत में मुख्य अतिथि के तौर पर मिस्र के राष्ट्रपति को न्यौता दिया गया है। आपकों बता दें कि पिछले दो सालों से इस अवसर पर किसी विदेशी मेहमान को आमंत्रित नहीं दिया गया था। वही, 2023 के गणतंत्र समारोह पर मिस्र के राष्ट्रपति अब्देल फतह मेहमान होंगे। 
इन दो बड़े नेताओं ने मिस्र के राष्ट्रपति से की थी मुलाकात 
Republic Day 2023: गणतंत्र दिवस समारोह में मुख्य अतिथि होंगे मिस्र के  राष्ट्रपति, भारत ने दिया न्यौता | Egypt President invited as chief guest  for Republic Day 2023 - Hindi Oneindia
सूत्रों के मुताबिक भारत और मिस्र ने इसी वर्ष अपने राजनयिक संबंदों की पूर्ण रूप से 75वीं वर्षगांठ मनाई है। अक्टूबर के महीने में भारत के विदेश मंत्री एस.जयशंकर और रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने मिस्र के राष्ट्रपति से मुख्य तौर से मुलाकात की थी।
2021 में पीएम जॉनसन को दिया गया था न्यौता
Republic Day 2023: President Of Egypt Abdel Fattah Al Sisi Will Be The Chief  Guest - Republic Day 2023: मिस्र के राष्ट्रपति होंगे गणतंत्र दिवस पर चीफ  गेस्ट, दो साल बाद शामिल
.भारत में दो सालों से विदेश का कोई दिग्गज नेता मुख्य अतिथि के तौर पर भारत नहीं आ पाया है। इसके पीछ का कारण है कि विश्व में कोरोना महामारी ने हाहाकार मचा रखा था। वर्ष 2021 में ब्रिटेन के पीएम बारिश जॉनसन को गणतंत्र दिवस पर मुख्य अतिथि के तौर पर निमंत्रण दिया गया था लेकिन कोरोना की वजह से पीएम जॉनसस ने आपत्ति व्यक्त की थी। 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

2 × one =

पंजाब केसरी एक हिंदी भाषा का समाचार पत्र है जो भारत में पंजाब, हरियाणा, राजस्थान, हिमाचल प्रदेश और दिल्ली के कई केंद्रों से प्रकाशित होता है।