लोकसभा चुनाव 2024

पहला चरण - 19 अप्रैल

Days
Hours
Minutes
Seconds

102 सीट

दूसरा चरण - 26 अप्रैल

Days
Hours
Minutes
Seconds

89 सीट

तीसरा चरण - 7 मई

Days
Hours
Minutes
Seconds

94 सीट

चौथा चरण - 13 मई

Days
Hours
Minutes
Seconds

96 सीट

पांचवां चरण - 20 मई

Days
Hours
Minutes
Seconds

49 सीट

छठा चरण - 25 मई

Days
Hours
Minutes
Seconds

57 सीट

सातवां चरण - 1 जून

Days
Hours
Minutes
Seconds

57 सीट

लोकसभा चुनाव पहला चरण - 19 अप्रैल

Days
Hours
Minutes
Seconds

102 सीट

विदेश मंत्री जयशंकर ने नेपाल के दूत शर्मा से की मुलाकात

लॉस एंजिल्स के पूर्व मेयर एरिक गार्सेटी को 24 मार्च (स्थानीय समय) को अमेरिकी उपराष्ट्रपति कमला हैरिस ने भारत में नए

लॉस एंजिल्स के पूर्व मेयर एरिक गार्सेटी को 24 मार्च (स्थानीय समय) को अमेरिकी उपराष्ट्रपति कमला हैरिस ने भारत में नए अमेरिकी राजदूत के रूप में शपथ दिलाई। विदेश मंत्री एस जयशंकर ने गुरुवार को भारत-अमेरिका और भारत के बीच संबंधों की प्रगति पर चर्चा करने के लिए भारत में अमेरिकी राजदूत, एरिक गार्सेटी और भारत में नेपाल के राजदूत शंकर पी शर्मा से मुलाकात की। जयशंकर ने ट्वीट किया, “अमेरिका के राजदूत एरिक गार्सेटी का स्वागत कर अच्छा लगा।” उन्होंने क्वाड, एक चतुर्भुज सुरक्षा संवाद, भारत, अमेरिका, जापान और ऑस्ट्रेलिया के बीच एक गठबंधन पर विचारों पर भी चर्चा की। EAM के ट्वीट में आगे पढ़ा गया, “हमारे संबंधों में, विशेष रूप से पिछले एक दशक में भारी प्रगति पर चर्चा की। हाल ही में क्वाड शिखर सम्मेलन पर विचारों का आदान-प्रदान किया। विश्वास है कि भारत-अमेरिका संबंध मजबूती से आगे बढ़ेंगे।” 
1685000590 0205220220524520
सामूहिक दृष्टिकोण को साझा किया
क्वाड मीटिंग का अस्थायी संस्करण (जो पहले सिडनी में होने वाला था) हाल ही में जापान के हिरोशिमा में हुआ था। बैठक के दौरान, अमेरिकी राष्ट्रपति जो बिडेन के साथ पीएम मोदी; जापान के प्रधान मंत्री, फुमियो किशिदा और ऑस्ट्रेलियाई प्रधान मंत्री एंथनी अल्बनीस ने इस क्षेत्र में चीन की बढ़ती मुखरता के बीच एक मुक्त, खुले हिंद-प्रशांत के सामूहिक दृष्टिकोण को साझा किया।  इसके अलावा, विदेश मंत्री ने गुरुवार को भारत में नेपाल के राजदूत शंकर पी शर्मा से भी मुलाकात की। ट्विटर पर लेते हुए, जयशंकर ने लिखा, “राजदूत @DrShankarSharma को पाकर खुशी हुई आज सुबह नेपाल के हमारी गहरी और बहुआयामी साझेदारी पर चर्चा की। आने वाले दिनों में इसे और बढ़ाने के लिए प्रतिबद्ध हूं।”
नीति से सूचित होती है
 जाहिर है, भारत और नेपाल के बीच गहरे सामाजिक-राजनीतिक, आर्थिक, सांस्कृतिक और धार्मिक संबंधों में एक गहरा और स्थायी बंधन है जो सदियों से फैला हुआ है। यह अनोखा रिश्ता उनकी परस्पर संबद्धता की ताकत और लचीलेपन को प्रदर्शित करता है, जो एक उल्लेखनीय तालमेल को दर्शाता है जो भौगोलिक निकटता को पार करता है। नेपाल में भारत की भागीदारी उसके ‘वसुधैव कुटुम्बकम’ के सिद्धांत और ‘पड़ोसी पहले’ की नीति से सूचित होती है। इस संबंध में, भारत का मुख्य ध्यान सहायता और बुनियादी ढांचा विकास अनुदानों के माध्यम से नेपाल के विकास को बढ़ावा देना, जातीय संबंधों को बढ़ावा देना और मानव विकास संकेतकों में सुधार करना रहा है। 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

ten + 18 =

पंजाब केसरी एक हिंदी भाषा का समाचार पत्र है जो भारत में पंजाब, हरियाणा, राजस्थान, हिमाचल प्रदेश और दिल्ली के कई केंद्रों से प्रकाशित होता है।