टेंशन बढ़ाएगा कोरोना वायरस का XE वेरिएंट, ओमिक्रॉन BA.2 से 10 गुना ज्यादा संक्रामक

ओमिक्रॉन के सब वैरिएंट BA.2 के बाद कोरोना वायरस का एक नया म्यूटेंट सामने आया है। XE नाम का ये नया वेरिएंट BA.2 से दस गुना ज्यादा संक्रामक होगा।

कोरोना वायरस अपने स्वरूपों में लगातार बदलाव कर रहा है। ओमिक्रॉन के सब वैरिएंट BA.2 के बाद कोरोना वायरस का एक नया म्यूटेंट सामने आया है। XE नाम का ये नया वेरिएंट BA.2 से दस गुना ज्यादा संक्रामक होगा। XE ओमिक्रॉन के दो सब लीनेज BA.1 और BA.2 का रीकॉम्बिनेंट स्ट्रेन है। विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) ने चिंता जाहिर की है।
WHO ने अपनी हालिया रिपोर्ट में BA.2 की तुलना में इसकी कम्यूनिटी ग्रोथ रेट 10 प्रतिशत ज्यादा होने के संकेत मिले हैं। हालांकि, इसकी पुष्टि के लिए आंकड़ों की आवश्यकता है। BA.2 सब-वेरिएंट अब दुनियाभर के लिए सबसे बड़ी चिंता बन चुका है जिसके सीक्वेंस्ड मामलों की संख्या लगभग 86 फीसद है।

Today’s Corona Update : पिछले 24 घंटे में दर्ज हुए 1200 से ज्यादा नए केस, 83 मरीजों ने गंवाई जान

बता दें कि XE वैरिएंट का पहली बार 19 जनवरी को यूके में पता चला था और तब से 600 से ज्यादा XE मामलों की पुष्टि हो चुकी है। यूके स्वास्थ्य सुरक्षा एजेंसी (यूकेएचएसए) के एक अध्ययन के अनुसार, वर्तमान में तीन नए वैरिएंट का प्रसार हो रहा है। इनमें XD, XE और XF शामिल है। 
रिपोर्ट्स के मुताबिक, XD डेल्टा ज्यादातर फ्रांस, डेनमार्क और बेल्जियम में पाया गया है। इंपीरियल कॉलेज लंदन के वायरोलॉजिस्ट टॉम पीकॉक के अनुसार, एक्सडी एक से अधिक देशों में फैल गया है। XE वेरिएंट ओमिक्रॉन के BA.1 और BA.2 से मिलकर बना है। वहीं, XF ओमिक्रॉन के डेल्टा और BA.1 से बना है। यह ब्रिटेन में पाया गया था, लेकिन 15 फरवरी के बाद से इसका पता नहीं चला है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

9 + two =

पंजाब केसरी एक हिंदी भाषा का समाचार पत्र है जो भारत में पंजाब, हरियाणा, राजस्थान, हिमाचल प्रदेश और दिल्ली के कई केंद्रों से प्रकाशित होता है।