दीपावली के मौके पर ट्रेन में यात्रा करने वालों के लिए IRCTC का बड़ा प्लान, जानें किन बातों का रखना होगा ध्यान

दीपावली के इस शुभ अवसर पर यात्रियों की बढ़ती भीड़ को देखते हुए, भारतीय रेलवे द्वारा रेलवे स्टेशन पर भीड़भाड़ से बचने के लिए विशेष ट्रेनें चलाई जा रही हैं

दीपावली के इस शुभ अवसर पर  यात्रियों की बढ़ती भीड़ को देखते हुए, भारतीय रेलवे  द्वारा रेलवे स्टेशन पर भीड़भाड़ से बचने के लिए विशेष ट्रेनें चलाई जा रही हैं। साथ ही यात्रा को सुविधाजनक बनाने के लिए नियमित ट्रेनों में अतिरिक्त कोच भी जोड़े हैं। दरअसल, त्योहार के दौरान रेलवे स्टेशन पर लोगों की भारी भीड़ देखने को मिलती है। कोरोना महामारी को देखते हुए भीड़ को कम करने की पूरी कोशिश की जा रही है।
दिल्ली के मंडल रेल प्रबंधक डिंपी गर्ग ने बताया कि रेलवे 79 विशेष ट्रेनें चला रहा है और नियमित ट्रेनों में 108 अतिरिक्त डिब्बे जोड़े गए हैं। उन्होंने बताया कि कोविड सावधानियों का पालन करते हुए, हम केवल आरक्षित यात्रियों को ट्रेनों में अनुमति दे रहे हैं. इससे भीड़भाड़ को नियंत्रित करने में बहुत मदद मिली है। 
स्टेशनों के बाहर भी बनाए गए होल्डिंग एरिया
इसके साथ ही स्टेशनों के बाहर भी होल्डिंग एरिया बनाए गए हैं जिसमें एक बार में 1000 यात्रियों को बैठाया जा सकता है। उन्होंने कहा, “साथ ही, व्यस्त मार्गों पर भी क्लोन ट्रेनें चलाई जा रही हैं, जिनमें अधिक संख्या में वेटिंग है।” रेलवे ने भी फेक एजेंटों के खिलाफ व्यापक अभियान शुरू किया है ताकि त्योहार के मौसम में किसी यात्री की मजबूरी का फायदा न उठाएं।
दरअसल, हर साल खबरें आती हैं कि फेक एजेंटों द्वारा लोगों को लूटा जाता है, उनसे पहले ही पैसे वसूल लिए जाते हैं।  ऐसे में इस बार भारतीय रेलवे लोगों पर कड़ी नजर बनाए हुए है. साथ ही कोरोना को लेकर रेलवे गंभीर नजर आ रहा है। सभी से अपील की गई है कि यात्रा के दौरान हर तरह के कोरोना प्रोटोकॉल का पालन किया जाना चाहिए। 
रेलवे यात्रियों को इन बातों का देना होगा ध्यान 
110 स्पेशल ट्रेनों से 668 ट्रिप्स को पूरा किया जाएगा, जिससे दीवाली में लोगों को रेलवे की तरफ से बेहतर सेवा दी जा सके। रेलवे यात्रियों को रेलवे स्टेशन पर कोविड प्रोटोकॉल का पालन करना होगा। रेलवे यात्रियों को मास्क जरूरी किया गया है, साथ में समय-समय पर सेनेटाइजेशन करना होगा। AC कोच में अभी कंबल नहीं हैं उसके लिए खुद इंतजाम करना होगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

sixteen + nine =

पंजाब केसरी एक हिंदी भाषा का समाचार पत्र है जो भारत में पंजाब, हरियाणा, राजस्थान, हिमाचल प्रदेश और दिल्ली के कई केंद्रों से प्रकाशित होता है।