Search
Close this search box.

अठवीं गवर्निंग काउंसिल की बैठक का आयोजन कल करेगा नीति आयोग

8वीं गवर्निंग काउंसिल की बैठक की तैयारी के रूप में, दूसरा मुख्य सचिव सम्मेलन जनवरी 2023 में आयोजित किया गया था जहाँ

8वीं गवर्निंग काउंसिल की बैठक की तैयारी के रूप में, दूसरा मुख्य सचिव सम्मेलन जनवरी 2023 में आयोजित किया गया था जहाँ इन विषयों पर व्यापक चर्चा की गई थी। सरकार की नीति थिंक टैंक नीति आयोग शनिवार को नई दिल्ली के प्रगति मैदान में अपनी आठवीं गवर्निंग काउंसिल की बैठक आयोजित करेगा। जबकि मुख्य विषय ‘विकास भारत @ 2047: टीम इंडिया की भूमिका’ है, थिंक टैंक ने एक बयान में एमएसएमई पर जोर, बुनियादी ढांचा और निवेश, अनुपालन को कम करने, महिला सशक्तिकरण, स्वास्थ्य और पोषण, कौशल विकास और गति सहित प्रमुख विषयों पर कहा। दिन भर चलने वाली बैठक में क्षेत्र विकास और सामाजिक बुनियादी ढांचे के लिए शक्ति पर भी चर्चा की जाएगी। NITI Aayog के एक बयान के अनुसार, NITI Aayog के अध्यक्ष के रूप में, प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी बैठक की अध्यक्षता करेंगे। सभी राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों के मुख्यमंत्री या लेफ्टिनेंट गवर्नर, पदेन सदस्यों के रूप में केंद्रीय मंत्री और नीति आयोग के उपाध्यक्ष और सदस्य उपस्थित रहेंगे।    
1685099038 252542452
मुख्य सचिवों को एक साथ लाया
बयान के अनुसार, व्यापक जमीनी स्तर के दृष्टिकोण हासिल करने के लिए सम्मेलन से पहले विषय विशेषज्ञों, शिक्षाविदों और चिकित्सकों के साथ व्यापक हितधारक परामर्श और विचार-मंथन सत्र आयोजित किए गए थे। मुख्य सचिवों के सम्मेलन में प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने भाग लिया, भारत सरकार के चुनिंदा सचिवों और सभी राज्यों / केंद्रशासित प्रदेशों के मुख्य सचिवों को एक साथ लाया, जिन्होंने विषयगत सर्वोत्तम प्रथाओं और नीतिगत अंतर्दृष्टि को साझा करके सक्रिय रूप से भाग लिया। नीति आयोग के बयान के अनुसार, दुनिया की पांचवीं सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था और सबसे अधिक आबादी वाले देश के रूप में, भारत अपने आर्थिक विकास के पथ पर है जहां यह अगले 25 वर्षों में त्वरित विकास हासिल कर सकता है।
आयोजित की जा रही है
इस संदर्भ में, नीति आयोग ने कहा कि 8वीं गवर्निंग काउंसिल की बैठक 2047 तक विकसित भारत के लिए एक रोडमैप बनाने का अवसर प्रदान करती है जिसमें केंद्र और राज्य टीम इंडिया के रूप में मिलकर काम कर सकते हैं। थिंक टैंक ने कहा कि यह अंतरराष्ट्रीय संदर्भ में एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाएगा क्योंकि भारत के सामाजिक आर्थिक विकास और परिवर्तन का दुनिया भर में सकारात्मक और गुणक प्रभाव हो सकता है। यह 8वीं गवर्निंग काउंसिल की बैठक भारत की G20 अध्यक्षता की पृष्ठभूमि में भी आयोजित की जा रही है। भारत का G20 आदर्श वाक्य ‘एक पृथ्वी, एक परिवार, एक भविष्य’ अपने सभ्यतागत मूल्यों और हमारे ग्रह के भविष्य को बनाने में प्रत्येक देश की भूमिका के बारे में अपनी दृष्टि बताता है। 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

five × three =

पंजाब केसरी एक हिंदी भाषा का समाचार पत्र है जो भारत में पंजाब, हरियाणा, राजस्थान, हिमाचल प्रदेश और दिल्ली के कई केंद्रों से प्रकाशित होता है।