पूर्वोत्तर परिषद की जयंती पर ‘शाह’ ने कहा- मोदी सरकार में पूर्वोत्तर का हुआ विकास, उग्रवादी गतिविधि में आई कमी

केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने रविवार को कहा कि नरेन्द्र मोदी सरकार ने पूर्वोत्तर में शांति स्थापित की है जो कभी उग्रवाद से प्रभावित क्षेत्र हुआ करता था।

पूर्वोत्तर परिषद (एनईसी) की स्वर्ण जयंती के मौके मेघालय की राजधानी शिलांग में जनता को संबोधित किया पिछले आठ वर्ष की सरकार के द्वारा किए गए विकास कार्यों के बारे में विशेष से उल्लेख किया। इस पर गृह मंत्री अमित शाह ने रविवार को स्पष्ट किया कि मोदी सेना ने पूर्वोत्तर में पूर्ण रूप से शांति स्थापित की जो कभी पिछली सरकार में उग्रवाद से प्रभावित हुआ करता था। 
शाह ने पीए मोदी की गिनवाई कामयाबी
PM Modi On Bypoll Results: From UP To Andhra Pradesh And Tripura, Know What  PM Modi Said On The Victory Of BJP | PM Modi On Bypoll Results: यूपी से  लेकर आंध्र
पूर्वोत्तर परिषद (एनईसी) की स्वर्ण जयंती के मौके पर प्रधानमंत्री की मौजूदगी में यहां एक जनसभा को संबोधित करते हुए शाह ने कहा कि मोदी ने पिछले आठ वर्षों में 50 से अधिक बार इस क्षेत्र का दौरा किया है और क्षेत्र की प्रगति का खाका तैयार किया है। उन्होंने कहा, ‘‘पूर्वोत्तर को हिंसा तथा अलगाववाद के लिए जाना जाता था लेकिन पिछले आठ वर्षों में उग्रवादी गतिविधियों में 70 प्रतिशत की कमी आयी है। 
उग्रवादी घटनाओं में 60% आई कमी- शाह
जानकारी के मुताबिक सुरक्षाकर्मियों पर हमले भी 60 फीसदी तक कम हो गए हैं जबकि नागरिकों के हताहत होने की घटनाओं में भी 89 फीसदी की कमी आयी है।’’ एनईसी पूर्वोत्तर क्षेत्र के आर्थिक एवं सामाजिक विकास के लिए नोडल एजेंसी हैं। इस क्षेत्र में आठ राज्य अरुणाचल प्रदेश, असम, मणिपुर, मेघालय, मिजोरम, नगालैंड, सिक्किम और त्रिपुरा शामिल हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

4 × one =

पंजाब केसरी एक हिंदी भाषा का समाचार पत्र है जो भारत में पंजाब, हरियाणा, राजस्थान, हिमाचल प्रदेश और दिल्ली के कई केंद्रों से प्रकाशित होता है।