TOP - 5 NEWS 29 JUNE : आज की 5 सबसे बड़ी खबरें - Latest News In Hindi, Breaking News In Hindi, ताजा ख़बरें, Daily News In Hindi

लोकसभा चुनाव 2024

पहला चरण - 19 अप्रैल

Days
Hours
Minutes
Seconds

102 सीट

दूसरा चरण - 26 अप्रैल

Days
Hours
Minutes
Seconds

89 सीट

तीसरा चरण - 7 मई

Days
Hours
Minutes
Seconds

94 सीट

चौथा चरण - 13 मई

Days
Hours
Minutes
Seconds

96 सीट

पांचवां चरण - 20 मई

Days
Hours
Minutes
Seconds

49 सीट

छठा चरण - 25 मई

Days
Hours
Minutes
Seconds

57 सीट

सातवां चरण - 1 जून

Days
Hours
Minutes
Seconds

57 सीट

छठा चरण - 25 मई

Days
Hours
Minutes
Seconds

57 सीट

TOP – 5 NEWS 29 JUNE : आज की 5 सबसे बड़ी खबरें

जम्मू – कश्मीर और लद्दाख को अलग देश बताने वाले नक्शे को लेकर निशाने पर आने के बाद सोमवार देर रात ट्विटर ने अपनी गलती सुधार ली।

1 – इंडिया चीफ मनीष माहेश्वरी के खिलाफ यूपी के बुलंदशहर में दर्ज हुआ केस 
जम्मू – कश्मीर और लद्दाख को अलग देश बताने वाले नक्शे को लेकर निशाने पर आने के बाद सोमवार देर रात ट्विटर ने अपनी गलती सुधार ली। हालांकि, इस मसले पर ट्विटर की मुसीबतें नहीं थमी हैं। गलत नक्शा दिखाने को लेकर ट्विटर इंडिया के मैनेजिंग डायरेक्टर मनीष माहेश्वरी पर केस दर्ज किया गया है। यह केस उत्तर प्रदेश के बुलंदशहर में बजरंग दल के एक नेता की शिकायत पर दर्ज किया गया है। अपनी वेबसाइट पर भारत का गलत नक्शा दिखाने को लेकर ट्विटर इंडिया के मैनेजिंग डायरेक्टर मनीष माहेश्वरी पर भारतीय दंड संहिता की धारा 505(2) और आईटी ऐक्ट की धारा 74 के तहत केस दर्ज किया गया है।
2 – जल्द एंटी ड्रोन डिवाइस खरीदेगी भारत सरकार, इजरायल से डील संभव
जम्मू में एयरफोर्स स्टेशन पर ड्रोन हमले और उसके बाद की घटनाओं के मद्देनजर सरकार सैन्य प्रतिष्ठानों में एंटी ड्रोन तकनीक की तैनाती पर जल्द फैसला ले सकती है। इजरायल के एंटी ड्रोन सिस्टम स्मश 2000 प्लस को लेकर पहले ही रक्षा बलों की प्रक्रिया चल रही है जिसे आपात रूट से अब तत्काल खरीदे जाने की संभावना है। रक्षा सूत्रों ने कहा कि स्मश 2000 प्लस उपकरण को राइफल पर फिट किया जाता है तथा इससे उड़ते ड्रोन को लक्ष्य कर निशाना साधा जा सकता है। नौसेना पहले ही इसकी खरीद की प्रक्रिया शुरू कर चुकी है। अब वायुसेना और सेना के लिए भी इस तकनीक को लिए जाने की संभावना है। दरअसल, ड्रोन को अक्सर राडार पर पकड़ पाना मुश्किल होता है। खासकर तब जब वह कम ऊंचाई पर उड़ान भर रहे होते हैं। ऐसे में सुरक्षाकर्मी ऐसे ड्रोन पर निगाह रख सकते हैं और नजदीक आने पर उसे नष्ट कर सकते हैं। 
3 – कोरोना वायरस : देश के 80 जिलों में अब भी ज्यादा है संक्रमण दर
कोरोना की दूसरी लहर अभी भी चिंताजनक बनी हुई है। इंडियन मेडिकल काउंसिल ऑफ मेडिकल रिसर्च यानी आईसीएमआर के मुताबिक, भारत के 80 जिले ऐसे हैं जहां संक्रमण दर ऊंची है। रविवार को देश में कोरोना वायरस के 46 हजार नए मामले आए, जो कि अभी भी किसी देश की तुलना में सर्वाधिक दैनिक मामले हैं। आईसीएमआर के डायरेक्टर जनरल डॉक्टर बलराम भार्गव ने सोमवार को ग्रुप ऑफ मिनिस्टर्स की कोरोना पर हुई 29वीं मीटिंग के दौरान कहा, ‘कोविड-19 की दूसरी लहर अभी खत्म नहीं हुई है क्योंकि देश के 80 जिलों में अभी भी ऊंची संक्रमण दर है।
4 – कोविशील्ड वैक्सीन लगवाने वालों को क्यों नहीं मिलेगा ग्रीन पास?
यूरोपीय मेडिसिन एजेंसी ने सोमवार को सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया निर्मित कोविशील्ड को ‘ग्रीन पास’ के लिए अप्रूव्ड टीकों की सूची से बाहर करने की वजह का जिक्र करते हुए कहा कि टीके के पास वर्तमान में यूरोपीय संघ में मार्केटिंग ऑथराइजेशन नहीं है। ईएमए ने कहा कि मैन्युफैक्चरिंग में छोटे अंतर के चलते फाइनल प्रोडक्ट में अंतर हो सकता है। ऐसा इसलिए है क्योंकि टीके बायोलॉजिकल प्रोडक्ट हैं। ईएमए ने कहा, यूरोपीय संघ के कानून में मैन्युफैक्चरिंग साइट्स और प्रोडक्शन प्रोसेस का मूल्यांकन करने की आवश्यकता है। क्लीयरेंस के लिए यह जरूरी है।
5 – नवजोत सिंह सिद्धू को हाईकमान ने दिल्ली बुलाया, राहुल और प्रियंका से आज करेंगे मुलाकात
कांग्रेस विधायक नवजोत सिंह सिद्धू मंगलवार को नई दिल्ली में प्रियंका और राहुल गांधी से मुलाकात करेंगे। माना जा रहा है कि पंजाब कांग्रेस में मचे घमासान को समाप्त करने की दिशा में आगे बढ़ते हुए सिद्धू को आलाकमान ने दोबारा बातचीत के लिए बुलाया है। इससे पहले मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह को भी दूसरी बार बातचीत के लिए बुलाया गया था। उनकी बैठक आलाकमान की ओर से गठित तीन सदस्यीय समाधान समिति से ही हुई थी और वे पार्टी अध्यक्ष सोनिया गांधी, प्रियंका और राहुल से नहीं मिले थे। बता दें कि राहुल गांधी इन दिनों पंजाब के कांग्रेस नेताओं से मुलाकात कर राज्य में पार्टी की राजनीतिक स्थिति और विधानसभा चुनाव से पहले पार्टी को मजबूत करने वाले आवश्यक कदमों पर उनके विचार जान रहे हैं। 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

2 + 3 =

पंजाब केसरी एक हिंदी भाषा का समाचार पत्र है जो भारत में पंजाब, हरियाणा, राजस्थान, हिमाचल प्रदेश और दिल्ली के कई केंद्रों से प्रकाशित होता है।