लोकसभा चुनाव 2024

पहला चरण - 19 अप्रैल

Days
Hours
Minutes
Seconds

102 सीट

दूसरा चरण - 26 अप्रैल

Days
Hours
Minutes
Seconds

89 सीट

तीसरा चरण - 7 मई

Days
Hours
Minutes
Seconds

94 सीट

चौथा चरण - 13 मई

Days
Hours
Minutes
Seconds

96 सीट

पांचवां चरण - 20 मई

Days
Hours
Minutes
Seconds

49 सीट

छठा चरण - 25 मई

Days
Hours
Minutes
Seconds

57 सीट

सातवां चरण - 1 जून

Days
Hours
Minutes
Seconds

57 सीट

लोकसभा चुनाव पहला चरण - 19 अप्रैल

Days
Hours
Minutes
Seconds

102 सीट

वास्तु के अनुसार मिट्टी की ये 4 चीजें आपके घर में भर देगी खुशहाली

जीवन में खुशहाली और समृद्धि पाने के लिए वास्तुशास्‍त्र में कई उपाए बताए हैं। घर में नकारात्मक ऊर्जा इन उपायों को करने से दूर होती है साथ ही सकारात्मक ऊर्जा घर में आती है।

जीवन में खुशहाली और समृद्धि पाने के लिए वास्तुशास्‍त्र में कई उपाए बताए हैं। घर में नकारात्मक ऊर्जा इन उपायों को करने से दूर होती है साथ ही सकारात्मक ऊर्जा घर में आती है। घर में,रिश्तों में और जीवन में इन उपायों से खुशहाली बनी रहती है। 
1582015316 mitti ke bratan
इसी बीच आज हम आपको उन मिट्टी के चार वस्तुओं के बारे में बताएंगे जो घर में खुशहाली, समृद्धि और सकारात्मक ऊर्जा लाते हैं। इन 4 वस्तुओं को घर में लाने से व्यक्ति के जीवन की दशा और दिशा दोनों ही बदल जाती हैं। चलिए जानते हैं इन 4 वस्तुओं के बारे में-
समृद्धि लाती हैं मिट्टी के प्रतिमाएं

1582015356 mitti ki murti
प्लास्टर ऑफ पेरिस की कई मूर्तियां बाजार में मिलती हैं जो देखने में बेहद ही खूबसूरत और आकर्षति होती है। लेकिन वास्तु शास्‍त्र का मानना है कि सुख-समृद्धि में वृद्धि इन मूर्तियाें को घर में लाने से नहीं होती है। वास्तु शास्‍त्र में कहा गया है कि मिट्टी की मूर्ति ही हमेशा पूजा के दौरान रखनी चाहिए। इससे खुशहाली और समृद्धि घर में बनी रहती है। साथ ही घर में आर्थिक संकट भी दूर हो जाते हैं। 
अत्यंत शुभ होता है मिट्टी का दीपक

1582015400 mitti ka depak
ज्यादातर लोग अपने घरों में दीपक जलाते हैं। हालांकि दीपक की तरह लाइट्स लोग अपने घरों में पूजा के स्‍थान पर लगा लेते हैं। मिट्टी के दीए अब परंपरा से बाहर होते जा रहे हैं। लेकिन मिट्टी के दीपक की मान्यता वास्तु शास्‍त्र में बहुत है। ऐसी मान्यता है कि सकारात्मक ऊर्जा घर में मिट्टी के दीपक से आती है। मिट्टी का दीपक शनिवार के दिन शमी के नीचे जलाना चाहिए। इससे ईश्वर की कृपा बनी रहती है। 
समृद्धि लाता है मिट्टी का घड़ा

1582015442 mitti ka ghada
वास्तु के मुताबिक मिट्टी का घड़ा घर में रखने से शुभता आती है। इसके साथ ही कुछ ऐसे नियम भी हैं जिनका पालन करना जरूरी है। घड़े को कभी भी खाली नहीं रखना होता। घड़े में पानी भरकर गर्मियों के मौसम में रख दें। मान्यता है कि देवी-देवताओं का वास ऐसा करने से होता है। अगर आपके घर में घड़ा 12 महीने रहता है तो उसे सर्दियों के मौसम में भी भरकर रखें। सर्दियों मेें आप अनाज उसमें डाल सकते हैं। मान्यता है कि घड़े को खाली रखने से घर की सुख-समृद्धि चली जाती है।
सकारात्मकता आती है मिट्टी के गमले से

1582015587 mitti ka gmla
घर में सकारात्मकता ऊर्जा घर में मिट्टी के गमले से भी आती है। हालांकि प्लास्टिक के गमलों का चलन आजकल चल चुका है। वास्तु शास्‍त्र में मिट्टी के गमले ही घर में रखने चाहिए। परिवार के लोगों के लिए अच्छी सेहत और सकारात्मकता के लिए यह बहुत अहम होता है। ऐसा कहा जाता है कि मिट्टी के गमलों में पौधे लगाने से मन में शांति रहती है। 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

16 − six =

पंजाब केसरी एक हिंदी भाषा का समाचार पत्र है जो भारत में पंजाब, हरियाणा, राजस्थान, हिमाचल प्रदेश और दिल्ली के कई केंद्रों से प्रकाशित होता है।