Pakistan: Buddha Temple में मिला 2000 साल पुराना खजाना, देखकर चमक उठी सबकी आंखें

Buddhist Temple Of Pakistan

Buddhist Temple Of Pakistan: पाकिस्तान के एक बुद्ध मंदिर में 2 साल पुराना खजाना मिला। इफ साइंस रिपोर्ट के अनुसार बताया गया कि यह खजाना कुषाण काल का है। इस खजाने का वजन लगभग 5.5 बताया जा रहा है। खुदाई का यह काम मोहनजोदड़ो पर किया जा रहा था। इतने बड़े खजाने को लेकर वैज्ञानिक भी हैरान हैं।

Buddhist Temple Of Pakistan

पाकिस्तान के बुद्ध मंदिर में मिला 2000 साल पुराना

ये मामला पाकिस्तान का है। यहां 2000 साल पुराने सिक्कों का अत्यंत दुर्लभ खजाना मिला है। इस खजाने में ज्यादातर सिक्के तांबे के हैं। जो एक बुद्ध मंदिर के खंडहरों में पाए गए हैं। इस खजाने को लेकर लाइफ साइंस ने बताया कि दक्षिण पूर्व पाकिस्तान में मोहनजोदड़ो के विशाल खंडहरों के बीच स्थित है। जो लगभग 2600 इस पर्व का है।

Buddhist Temple Of Pakistan

1600 साल बाद के पतन के बाद का है ये खजाना

इस खजाने को लेकर आर्कियोलॉजिस्ट और गाइड शेख जावेद अली सिंधी ने बताया कि यह लगभग 16 साल बाद मोहनजोदड़ो के पतन के बाद का है। इसके बाद खंडहरों पर स्तूप का निर्माण किया गया था। आपको बता दें कि शेख जावेद भी उसे टीम का हिस्सा है। जिन्होंने खुदाई के दौरान सिक्कों का पता लगाया था।

Courtesy : वायरल वीडियो को एक्स पर @oxycanus नाम के अकाउंट से शेयर किया गया

खंजाने का वजन 5.5 किलोग्राम है

बता दें, पाए गए यह सिक्के का रंग बिल्कुल हरा है। क्योंकि तांबा के संपर्क में आने के बाद खराब हो जाता है। सदियों से दबे रहने की वजह से सिक्के एक गोलाकार देर में बदल गए हैं। इस खजाने को लेकर आर्कियोलॉजिस्ट ने कहा कि इसका वजन लगभग 5.5 किलोग्राम है और इसका देखने के बाद हर किसी की आंखें चमक उठी है।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘PUNJAB KESARI’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOK, INSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

17 − 1 =

पंजाब केसरी एक हिंदी भाषा का समाचार पत्र है जो भारत में पंजाब, हरियाणा, राजस्थान, हिमाचल प्रदेश और दिल्ली के कई केंद्रों से प्रकाशित होता है।