60 साल की उम्र में Retire होने वाली थी महिला फिर किया कुछ ऐसा कि 35 साल की उम्र में ही हो गई रिटायर!

रिटायरमेंट होने के बाद हम चैन की जिंदगी जी पाएंगे क्योंकि उस टाइम तक हम इतना पैसा कमा लेंगे कि कहीं पर खर्च करना हो तो चिंता न करनी पड़े। ज्यादातर लोग पैसों के बारे में ये ही सोचते है लेकिन वे अपनी पूरी उम्र ही पैसा कमाने में निकाल देते है और जब रिटायर होकर बात घूमने की आती है तो उनमें इतनी ताकत नहीं बचती है। एक महिला ने भी अपने भविष्य को लेकर ये ही प्लान किया था कि वे 60 साल की उम्र तक इतना पैसा कमाएंगी की बाद में आसानी से रिटायर हो सकें और सुकून की जिंदगी जी सके। लेकिन फिर महिला ने कुछ ऐसा किया वे 35 साल की उम्र में ही रिटारयमेंट लेकर आराम से जीने वाली है।

MMH

 

हम यहां बात कर रहे हैं, अमेरिका के लॉस एंजेलिस में रहने वाली केटी टी (Caitie T) की, जो सोशल मीडिया पर ‘मिलेनियल मनी हनी’ के नाम से फेमस हैं। मालूम हो, केटी टी को भी हर युवा लड़की की तरह पार्टी करना और पैसा उड़ाना पसंद था लेकिन एक दिन उन्हें रिलाइज हुआ की वे पैसे बचा कर एक बेहतर भविष्य बना सकती है। दरअसल केटी एक इंटरव्यू में बताती है कि उन्हें लगता था कि वे 60 साल के बाद तक ही रिटायर हो पाएंगी लेकिन फिर उन्हें FIRE (Financial Independence Retire Early) के बारे में पता चला। ये एक तरह की पहल है, जिसके जरिए इंसान कम उम्र में फाइनैंशियल इंडिपेंडेंट हो सकता है।

1 19

हैरानी की बात है कि जब उन्होंने अपने सालाना खर्च का हिसाब लगाया तो वह 31 लाख रुपये तक निकला। जिसके बाद उन्होंने इस अमाउंट को डबल किया और तब गणना से वो 12 करोड़ रुपये के फिगर पर पहुंचीं। जिसके बाद उन्होंने बेफिजुल के खर्चों को कम किया और सेविंग्स करना शुरू किया। उन्होंने बचत करने के 5 तरीके अपनाएं हैं, जो इस प्रकार है।

MMH About

पहला, केटी बताती है कि सेविंग शुरू करते वक्त ये ध्यान देना चाहिए कि गैर जरूरी खर्च कम करने जरूरी हैं। उन्होंने बताया कि पहले वो जिम की मेंबरशिप, पार्लर, मेकअप आदि पर हजारों रुपये खर्च कर देती थीं। लेकिन अब वे उन्होंने ‘नो स्पेंड ईयर’ का रूल निकाला। जिसमें वो कोशिश करती हैं कि एक साल में सबसे कम खर्च करें।

millennialmoneyhoney insta 2

 

दूसरा, हम सब सोचते है कि अधिक बचत करके हम अपने पैसों को बचा सकते है लेकिन केटी का मानना है सेविंग्स के अच्छा है उन्हें इंवेस्ट किया जाए, जिससे वो ज्यादा से ज्यादा बढ़ें।

millennialmoneyhoney insta 1

तीसरा, वे कहती है कि ऐसी जगह काम कीजिए, जहां ज्यादा पैसा मिलता है, इसके लिए नौकरी बदलते रहना जरूरी है। क्योंकि नौकरी बदलने से ही आपकी आय भी बढ़ेगी।

8 4

चौथा, वे कहती है कि कई लोग इंडिपेंट होने के लिए अपने माता-पिता से अलग रहने लगते हैं, जबकि इस दौरान वह एक ही सिटी में रहते है। जिस कारण उन्हें अधिक रेंट भी देना होता है। इसलिए बेहतर है कि जहां भी रेंट देने से बचा जा सके, वहां पर किराया ना दें। उन्होंने भी यही किया, मुश्किल वक्त में वो किराये का घर छोड़कर माता-पिता के घर पर जाकर रहने लगीं।

millennialmoneyhoney insta 12

पांचवा और आखिरी, वे कहती है कि सेविंग्स को उत्साह से करना जरूरी है। वह कहती है कि लोगों को अपनी सफलताओं का जश्न मनाना चाहिए। ज्यादा बचत करने के चक्कर में लोगों को जीवन की छोटी-छोटी खुशियों को ताक पर नहीं रखना चाहिए। उन्होंने कहा कि वो इंकम का 80 फीसदी हिस्सा सेव करती हैं पर दोस्तों के साथ भी घूमती-फिरती हैं। इससे उनके अंदर बचत की भावना ज्यादा पैदा होती है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

16 − 2 =

पंजाब केसरी एक हिंदी भाषा का समाचार पत्र है जो भारत में पंजाब, हरियाणा, राजस्थान, हिमाचल प्रदेश और दिल्ली के कई केंद्रों से प्रकाशित होता है।